uncategory

05 नवम्बर 2020तक भारत में कोरोना पीड़ितों की संख्या 83.64 लाख पार व मरे 120054

  • विश्व में कोरोना पीड़ित- 4.84करोड़ पार तथा मरे 1231699

     

    • भारत में सक्रिय मामले की कुल संख्या 5,33,787 है
    • कुल ठीक हो चुके रोगियों की संख्या 76.5 लाख से ज्यादा
    • राष्ट्रीय स्तर पर रोगियों के ठीक होने (रिकवरी) की दर 92% (92.09%) के पार
    • बीते 24 घंटे में 53,356 रोगी ठीक हुए, जबकि 46,253 नए मामले दर्ज किए गए
    • बीते 24 घंटे में 12, 09, 609 टेस्ट के साथ अब तक के संकलित टेस्ट 11.3 करोड़ पहुंचे
    • महिलाओं के नेतृत्व वाले 6 स्टार्टअप्स ने कोविड-19 श्री शक्ति चैलेंज जीता

    28अक्टूबर 2020
    नई दिल्ली से प्याउ/पसूकाभास

 

 

चीन द्वारा प्रसारित वैश्विक महामारी कोरोना से पूरा विश्व त्रस्त है। 05 नवम्बर 2020 को विश्व में कोरोना महामारी से संक्रमित लोगों की संख्या 48479559 है। वहीं मृतकों की संख्या 1231699है। इस महामारी से उबरे लोगो की संख्या 34701906है। कोरोना महामारी के दंश से संक्रमित हुए पीड़ितों की संख्या की दृष्टि से भारत 83.64लाख संक्रमितों के साथ अमेरिका के बाद दूसरे स्थान पर बना हुआ है। अमेरिका98.02लाख संक्रमितों के साथ पहले स्थान पर लम्बे समय से बना हुआ है। कोरोना महामारी से सबसे अधिक मरने वालों में अमेरिका में 239842 , ब्राजील 161170 ,मैक्सिको 93228 ,ब्रिटेन 47742 ,इटली 39764 ,स्पेन 38118, फ्रांस 38674 , पेरू 34671 ,ईरान 36579 , कोलंबिया 32013 ,अर्जेटिनिया 32520 ,रूस 29509 ,दक्षिण अफ्रीका 19585 व इंडोनेशिया 14259 है।

वहीं दूसरी तरफ भारत में कोरोना महामारी से पीडितों की संख्या 8364086 तथा उपचार के बाद 7711809 लोग स्वस्थ हो गये। इस महामारी से 124354 लोग मारे गये।

भारत में 04 नवम्बर को कोरोना महामारी पर सभी राज्यों व केन्द्र प्रशासित क्षेत्रों में इस पर अंकुश लगाने की स्थिति के बारे में भारत सरकार की पत्र सूचना कार्यालय द्वारा जारी विज्ञप्ति /तालिका के अनुसार भारत के राज्यों की स्थिति पर एक नजर-

 

 

Image

भारत में सक्रिय मामलों में कमी का रुझान लगातार जारी है, छठे दिन भी सक्रिय मामले 6 लाख से नीचे रहे, मरीजों के ठीक होने की दर 92% के पार पहुंची

कोविड मरीजों के बड़ी संख्या में ठीक होने और मृत्यु दर में निरंतर गिरावट के कारण भारत में सक्रिय मामलों में कमी का रुझान लगातार जारी है। आज लगातार छठे दिन सक्रिय मामलों की संख्या 6 लाख के स्तर से कम है। आज भारत के सक्रिय मामलों की संख्या 5,33,787 है। अभी सक्रिय मामलों की संख्या देश में कुल पॉजिटिव मामलों का सिर्फ 6.42 प्रतिशत है। 16 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में प्रति 10 लाख आबादी पर मामले राष्ट्रीय औसत से कम है। ठीक हो चुके मरीजों की संख्या 76.5 लाख (76,56,478) से अधिक है,  जिससे सक्रिय मामलों के मुकाबले ठीक होने वाले मरीजों का अंतर बढ़ रहा है। अन्य महत्वपूर्ण उपलब्धि यह है कि राष्ट्रीय स्तर पर मरीजों के ठीक होने (रिकवरी) की दर 92 प्रतिशत (92.09 प्रतिशत) से ज्यादा हो गई है। पिछले 24 घंटों में 53,357 मरीज होकर अस्पतालों से घर जा चुके हैं, जबकि 46,253 नए मामले भी सामने आए हैं। 17 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में रिकवरी दर राष्ट्रीय औसत से अधिक है। देश में कोविड-19 टेस्ट क्षमता में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। आज संचयी परीक्षणों की संख्या लगभग 11.3 करोड़ (11,29,98,959) हो गई। पिछले 24 घंटों में 12,09,609 टेस्ट किए गए। 25 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में प्रति 10 लाख आबादी पर होने रहे टेस्ट राष्ट्रीय औसत से अधिक है। ठीक होने वाले मामलों में 80 प्रतिशत 10 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों से हैं। केरल में एक दिन में 8,000 से ज्यादा मरीज ठीक हुए। इसके बाद कर्नाटक का स्थान है, जहां 7,000 से अधिक मरीज ठीक हुए हैं। 76 प्रतिशत नए पुष्ट मामले 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में आए। 6000-6000 नए मामलों के साथ केरल और दिल्ली में सबसे ज्यादा नए मामले सामने आए। इसके बाद महाराष्ट्र का स्थान है, जहां 4,000 से अधिक नए मामले सामने आए। पिछले 24 घंटों में 514 मौतें दर्ज की गईं। इसमें लगभग 80 प्रतिशत मामले 10 राज्यों/केन्द्र शासित प्रदेशों से जुड़े हैं। महाराष्ट्र में एक दिन में सबसे अधिक मौतें (120 मौतें) दर्ज की गई। भारत में मृत्यु दर 1.49 प्रतिशत है। 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में प्रति 10 लाख आबादी पर मरीजों की मौत राष्ट्रीय औसत से कम है।

 

मंत्रिमंडल ने भारत और इजरायल के बीच स्‍वास्‍थ्‍य और दवाओं के क्षेत्र में सहयोग को लेकर समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रि‍मंडल ने भारत और इजरायल के बीच स्वास्थ्य और दवा के क्षेत्र में सहयोग करने के बारे में समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर करने को मंजूरी दी। इस समझौता ज्ञापन में डॉक्टरों और अन्य स्वास्थ्य पेशेवरों के आदान-प्रदान और प्रशिक्षण; मानव संसाधन विकास और स्वास्थ्य देखभाल सुविधाएं स्थापित करने में सहायता करना; फार्मास्युटिकल, चिकित्सा उपकरणों और सौंदर्य प्रसाधनों के विनियमन के संबंध में सूचनाओं का आदान-प्रदान; जलवायु संबंधी जोखिम के लिहाज नागरिकों के स्वास्थ्य के लिए मौजूद खतरे का आकलन और नियंत्रण एवं निराकरण के उद्देश्य से जन-स्वास्थ्य संबंधी पहल के बारे में विशेषज्ञता को साझा करना; जलवायु अनुकूल ढांचे के साथ-साथ ‘ग्रीन हेल्थ केयर’ (जलवायु अनुकूल अस्पताल) के विकास में सहायता देने के लिए विशेषज्ञता को साझा करना; विभिन्न प्रासंगिक क्षेत्रों में साझा अनुसंधान को बढ़ावा देना और आपस में तय किए गए अन्य क्षेत्रों में सहयोग करना शामिल है।

 

मंत्रिमंडल ने भारत और यूनाइटेड किंगडम के बीच चिकित्सा उत्पादों के विनियमन के क्षेत्र में सहयोग पर समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने केन्द्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ), भारत और यूनाइटेड किंगडम चिकित्सा एवं स्वास्थ्य देखभाल उत्पादन विनियामक एजेंसी (यूके एमएचआरए) के बीच चिकित्सा उत्पाद विनियमन क्षेत्र में सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन (एमओयू) को मंजूरी दी है। यह समझौता ज्ञापन केन्द्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) भारत और यूनाइटेड किंगडम चिकित्सा एवं स्वास्थ्य देखभाल उत्पादन विनियामक एजेंसी (यूके एमएचआरए) के बीच चिकित्सा उत्पादों के विनियमन के मामले में अपने-अपने अंतरराष्ट्रीय उत्तरदायित्व के अनुरूप सूचनाओं के सार्थक सहयोग और आदान-प्रदान की रूपरेखा बनाने में मदद करेगा।

 

प्रधानमंत्री 5 नवंबर को वर्चुअल ग्लोबल इन्वेस्टर राउंडटेबल की अध्यक्षता करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 नवंबर, 2020 को वर्चुअल ग्लोबल इन्वेस्टर राउंडटेबल (वीजीआईआर) की अध्यक्षता करेंगे। इस वीजीआईआर का आयोजन वित्त मंत्रालय, भारत सरकार तथा राष्ट्रीय निवेश और अवसंरचना कोष (एनआईआईएफ) द्वारा किया जा रहा है। यह अग्रणी वैश्विक संस्थागत निवेशकों, भारतीय व्यापार जगत के प्रमुखों और भारत सरकार और वित्तीय बाजार नियामकों के शीर्ष नीति-निर्माताओं के बीच होने वाला एक विशेष संवाद है। इस अवसर पर केंद्रीय वित्त मंत्री, केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री, भारतीय रिज़र्व बैंक के गवर्नर तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित रहेंगे। इस राउंडटेबल में दुनिया की बीस सबसे बड़ी पेंशन एवं सॉवरेन वेल्थ फंड से जुड़ी संस्थाएं हिस्सा लेंगी, जिनकी कुल परिसंपत्ति लगभग 6 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर है। यह वैश्विक संस्थागत निवेशक अमेरिका, यूरोप, कनाडा, कोरिया, जापान, मध्य पूर्व, ऑस्ट्रेलिया और सिंगापुर सहित दुनिया के प्रमुख क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करते हैं। यह कार्यक्रम इन निधियों के प्रमुख नीति निर्माताओं, यानी सीईओ व सीआईओ की भागीदारी का गवाह बनेगा। इनमें से कुछ निवेशक पहली बार भारत सरकार के साथ संवाद करेंगे। इस राउंडटेबल में वैश्विक निवेशकों के अलावा भारतीय व्यापार जगत की कई शीर्ष हस्तियां भी शामिल होंगी।

 

महिलाओं के नेतृत्व वाले छह स्टार्ट अप्स ने संयुक्त राष्ट्र महिला के सहयोग से माई गॉव द्वारा आयोजित कोविड-19 श्री शक्ति चैलेंज प्रतियोगिता में जीत दर्ज की

महिलाओं के नेतृत्व वाले छह स्टार्ट अप्स ने संयुक्त राष्ट्र महिला के सहयोग से माई गॉव द्वारा आयोजित कोविड-19 श्री शक्ति चैलेंज प्रतियोगिता में जीत दर्ज की है। कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में सहायता करने वाले नए समाधान लाने में महिलाओं के नेतृत्व वाले स्टार्टअप्स को प्रोत्साहित करने और उनकी भागीदारी बढ़ाने के उद्देश्य के साथ, माई गॉव ने संयुक्त राष्ट्र महिला संगठन के साथ मिलकर कोविड-19 श्री शक्ति चैलेंज अप्रैल 2020 में शुरू किया था। यह माई गॉव के नवाचार मंच से शुरू किया गया बेहद अनोखा चैलेंज था, जिसमें महिलाओं के नेतृत्व में चलने वाले स्टार्टअप्स के साथ-साथ ऐसे स्टार्टअप्स से आवेदन मांगे गए थे, जिनके पास उन मुद्दों का समाधान है, जिनका बड़ी संख्या में महिलाएं सामना करती हैं। इस चैलेंज को दो चरणों में लागू किया गया था: विचार चरण और अवधारणा का प्रमाण (पीओसी) चरण। इस चैलेंज को देश भर में 1265 आवेदनों के साथ जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली।

 

डॉ. हर्षवर्धन ने चेन्नई के 4वीं बटालियन सेंटर में 10 विस्तरों वाले मेक शिफ्ट हॉस्पिटल और आइसोलेशन सेंटर का उद्घाटन किया

केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी, पृथ्वी विज्ञान और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री, डॉ. हर्षवर्धन ने आज वीडियो-कॉन्फ्रेंस के माध्यम से चेन्नई के 4 वीं बटालियन सेंटर में सीएसआईआर द्वारा स्थापित 10- विस्तरों वाले मेक शिफ्ट अस्पताल (अस्थायी अस्पताल) और आइसोलेशन सेंटर का उद्घाटन किया। इस अवसर पर डॉ. हर्षवर्धन ने सीएसवी-एसईआरसी (स्ट्रक्चरल इंजीनियरिंग रिसर्च सेंटर) और इसके वैज्ञानिकों के साथ-साथ राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) को कोविड-19 की चुनौतियों से निपटने में नए समाधानों की खोज करने के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा, “4 वीं बटालियन सेंटर, एनडीआरएफ, चेन्नई में मरीजों को सुरक्षा, संरक्षा और आरामदायक जीवंत माहौल के साथ प्राथमिक स्वास्थ्य सुविधाएं देने के लिए मेक-शिफ्ट अस्पताल के रूप में बनाई गई नई सुविधा है और इसका जीवनकाल 20 साल का है”। उन्होंने कहा, “यह एक आधुनिक, टिकाऊ, तेजी से लगाने योग्य, सुरक्षित और भौगोलिक व सभी मौसम में तेजी से लगाने योग्य प्रौद्योगिकी को प्रदर्शित करता है, जो आपदाओं के साथ-साथ लंबी महामारी या आपातकालीन स्थिति से निपटने में भी उपयोगी है।” मंत्री ने कहा, “सीएसआईआर-एसईआरसी प्रयोगशाला ने मोड़कर रखने वाले और लोहे की फ्रेम से बना ऐसा ढांचा पेश किया है, कोई भी एक अपने कंधे पर ऐसे दो ढांचों को कहीं भी ले जा सकता है और बगैर सयम का नुकसान किए इसे लगा भी सकता है”।.

 

 

पत्र सूचना कार्यालय के क्षेत्रीय कार्यालयों से मिली जानकारियां

 

  • महाराष्ट्र : भारत के कोविड-19 मामलों में महाराष्ट्र का हिस्सा लगातार ऊंचा बना हुआ है, पिछले 15 दिनों में नए मामलों की संख्या लगभग आधी हो गई है और मौतों के मामलों में भी लगातार कमी आ रही है। सरकारी अधिकारियों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने कहा है कि नए मामलों और मौतों की संख्या में इस गिरावट के पीछे कई कारण हैं. इसमें पिछले कुछ महीनों में लक्षित परीक्षण, आबादी के एक बड़े हिस्से के पहले से वायरस के संपर्क में आने, इसमें संभावित कमजोरी, और एक क्रमिक अनलॉक करने की प्रक्रिया के नतीजे शामिल हैं। विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि सर्दी का मौसम, दीवाली और संस्थानों के खुलने से लोगों के बीच संपर्क बढ़ने के संयुक्त प्रभावों के चलते जनवरी में कोविड-19 के मामले तेजी पकड़ सकते हैं, और इसलिए अभी खुशी जताना बहुत जल्दबाजी होगी। महाराष्ट्र में अभी सक्रिय मामलों का स्तर 1.16 लाख है।

 

  • गुजरात: गुजरात में पिछले 24 घंटों में 954 नए मामले दर्ज किए गए। राज्य में रिकवरी दर 90.78 प्रतिशत तक पहुंच गई है। गुजरात में अब तक कुल 1,75,633 मामले दर्ज किए गए हैं। सक्रिय मामलों की संख्या 12,451 है। इस बीच गुजरात सरकार ने कहा है कि कोविड-19 मामलों में कमी के बाद, राज्य में मेडिकल ऑक्सीजन और जीवन रक्षक दवाओं की मांग काफी कमी आई है।

 

  • राजस्थान: राजस्थान में लगातार तीसरे दिन सक्रिय मामलों में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। 13 अक्टूबर से 31 अक्टूबर के बीच इनमें काफी गिरावट आई थी, जब सक्रिय मामलों की संख्या 21,924 (शिखर) से घटकर 15,102 पर आ गई थी. लेकिन सक्रिय मामलों में फिर से बढ़ोतरी शुरू हो गई है और मंगलवार को इसने 16,385 का आंकड़ा छू लिया है। राज्य में बीते 24 घंटों के दौरान 1,725 नए मामले आए और 10 मौतें दर्ज की गई हैं।

 

  • छत्तीसगढ़: छत्तीसगढ़ में मंगलवार को 1,724 लोगों का टेस्ट पॉजिटिव आने के बाद कोविड-19 मामलों की संख्या बढ़कर 1.92 लाख पहुंच गई। रायपुर जिले में 143 नए मामले दर्ज किए गए, इससे कुल मामले 41,726 हो गए, जिनमें 611 मौतें शामिल हैं। अधिकारी ने बताया कि कोरबा जिले में 219, रायगढ़ में 190, जांजगीर-चांपा में 182, दुर्ग में 140 और बालोद में 101 नए मामले दर्ज किए गए हैं.

 

  • असम: असम में, 379 अन्य लोगों की कोविड-19 रिपोर्ट पॉजिटिव आई और कल 473 रोगियों को छुट्टी दी गई। कुल मामले 2,07,361, ठीक हो चुके मामले 1,98,039, सक्रिय मामले 8,385 और मौतों की 934 हैं।

 

  • मेघालय: मेघालय में 63 अन्य लोगों के कोविड-19 टेस्ट पॉजिटिव आए। इससे सक्रिय मामले 971 और ठीक हो चुके मामलों की संख्या 8,680 पहुंच गई।

 

  • मिजोरम: मिजोरम में 101 लोगों के कोविड-19 टेस्ट पॉजिटिव आए। इसके साथ कुल मामले 2,893 और सक्रिय मामले 516 हो गए।

 

  • नागालैंड: नागालैंड में कल कोविड-19 के 55 नए मामले पता चले। इसमें 39 मामले दीमापुर, 13 मामले कोहिमा, 2 मोन में और 1 मामला पेरेन में मिला।

 

  • सिक्किम: सिक्किम में 62 अन्य लोगों का कोविड-19 टेस्ट को पॉजिटिव पाया गया. सक्रिय मामले 254, ठीक हो चुके मामले 3657 और कुल मामले 4067।

 

  • केरल: सबरीमाला के पहाड़ी मंदिर में आगामी मंडला-मकरविलक्कू तीर्थयात्रा के लिए आभासी कतार के लिए ऑनलाइन बुकिंग को महज दो दिन में बंद कर दिया गया। मंदिर 15 नवंबर को तीर्थयात्रा के लिए खुला रहेगा। इस बीच राज्य सरकार ने कहा है कि वह प्रतिदिन सिर्फ 1,000 तीर्थयात्रियों को अनुमति देने के अपने फैसले पर दोबारा विचार करेगी। सीपीआई(एम) नेता और राज्य युवा कल्याण बोर्ड के उपाध्यक्ष पी. बीजू का आज सुबह राज्य की राजधानी में कोविड-19 उपचार के दौरान निधन हो गया। वह 43 वर्ष के थे। पिछले महीने कोविड पॉजिटिव पाए जाने के बाद से उनका इलाज त्रिवेंद्रम मेडिकल कॉलेज में चल रहा था। कल कोविड-19 के 6,862 मामले आने के साथ केरल में कोविड मामलों में मामूली गिरावट देखी गई। कोविड-19 से 26 मौतों के साथ यह आंकड़ा 1559 पहुंच गया है।

 

  • तमिलनाडु: तमिलनाडु से इस साल कोई भी अंतर-राज्यीय बस नहीं चलेगी; दीपावली के मौके पर यात्रियों की सहायता के लिए 11 से 13 नवंबर के बीच चेन्नई से राज्य के विभिन्न हिस्सों में 9,510 बसें चलाई जाएंगी। स्वास्थ्य मंत्री सी विजयाबास्कर ने लोगों से त्योहारों और सर्दियों के मौसम को देखते हुए कोविड से बचाव के प्रोटोकॉल का पालन करने की अपील की है। जैसा कि राज्यों ने इस साल पटाखों पर पाबंदी लगा दी है, इससे शिवकाशी में पटाखे बनाने श्रमिकों की नजरों के सामने काली दीवाली तैर रही है, जो पहले से ही महामारी और इससे जुड़े लॉकडाउन के प्रभावों का सामना कर रहे हैं, अगर पटाखों की बिक्री का स्तर ठीक नहीं रहा तो इन परिवारों के सामने घनघोर गरीबी में उलझने का खतरा है।

 

  • कर्नाटक: स्वास्थ्य और परिवार कल्याण और चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ के के सुधाकर ने बुधवार को अपनी तरह की पहली सीरो सर्वे रिपोर्ट जारी की। इस रिपोर्ट में यह पाया गया है कि बीते दिनों संक्रमित रहे 16.4% लोगों में सार्क कोव-2 के खिलाफ आईजीजी एंटीबॉडी पाई गई है। सर्वेक्षण के लिए 16,584 नमूने एकत्रित किए गए थे। शिक्षा मंत्री सुरेश कुमार ने स्कूलों को दोबारा खोलने के मुद्दे पर डीडीपीआई के साथ तीन दिनों की बैठक शुरू की है। राज्य सरकार ने सरकारी स्कूली बच्चों को सूखा राशन किट देने के लिए 449 करोड़ रुपये जारी किए हैं। हाईकोर्ट ने बीबीएमपी से कोविड रोगियों द्वारा इस्तेमाल की गई सामग्री के निपटान के लिए लागू मानदंडों स्पष्टीकरण मांगा है।

 

  • आंध्र प्रदेश: दो नवंबर से स्कूलों को दोबारा खोलने के बाद राज्य के विभिन्न हिस्सों में कोरोना के नए मामले सामने आ रहे हैं। प्रकाशम जिले में चार जिला परिषदीय स्कूलों में शिक्षकों और छात्रों ने वायरस से संक्रमित होने की जानकारी सामने आई है। नए मामलों के एक साथ सामने आने से छात्र और अभिभावक सभी चिंतित हैं। शिक्षा आयुक्त जल्द ही जरूरी कदम उठाने के लिए स्कूलों में आने वाले छात्रों और शिक्षकों का ब्यौरा जुटा रहे हैं। पश्चिम गोदावरी जिले में छात्रों की उपस्थिति बेहद कम बनी हुई है, सारे एहतियाती कदमों के साथ स्कूलों को खोलने के बावजूद पूर्वी येदवल्ली के कामवरापुकोटा क्षेत्र में 8 स्कूली छात्रों और विजयनगरम जिले में कक्षा 9 और 10 में पढ़ने वाले 27 छात्रों में कोरोना वायरस संक्रमण की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

 

  • तेलंगाना: बीते 24 घंटों में 1637 नए मामले सामने, 1273 मरीज ठीक हुए और 6 मौतें दर्ज की गई; इन 1637 मामलों में 292 मामले जीएसएमसी में सामने आए। कुल मामले: 2,44,143; सक्रिय मामले: 18,100; मृत्यु: 1357; डिस्चार्ज: 92.03 प्रतिशत की रिकवरी दर के साथ 2,24,686। तेलंगाना में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) को डिजिटल बनाने में मदद करने के लिए राज्य सरकार ने 20,000 कंपनियों को क्लाउड-आधारित व्यापार स्वचालन सॉफ्टवेयर का लाइसेंस निशुल्क देने की पहल करने जा रही है।

About the author

pyarauttarakhand5