दुनिया

ब्रिटेन में हुए आतंकी हमले से यूरोप, अमेरिका व भारत जैसे आतंकी निशाने पर रहने वाले देश सजग

ब्रिटेन  के मैनचेस्टर में अमेरिकी गायक एरियाना ग्रांडे के संगीत समारोह में बम विस्फोट में 19 मरे,60 से अधिक घायल

ब्रिट्रेन के मैनचेस्टर शहर में भारतीय समय के अनुसार 23 मई के तडके वहां रात्रि को हो रहे एक संगीत समारोह में हुए बम विस्फोट से 19 लोगों मारे गये और 5 दर्जन से अधिक लोग घायल हो गये। इस हमले से चारों तरफ अफरातफरी का माहौल हो गया। लोग चिल्लाते हुए बदहवाश में कार्यक्रम से बाहर भागते नजर आये। एम्बुलेंसों से घायलों को अस्पतालों में ले जाया गया। खबरों के अनुसार पुलिस इसे आतंकी हमला मान रही है। क्योंकि इस्लामी आतंकी पहले ही ब्रिट्रेन सहित अमेरिका व यूरोप पर हमले करने की चेतावनी कई बार दे चूके है।
पुलिस ने पूरे इलाकों को अपने कब्जे में लेकर इलाके को खाली करा लिया है.। इस हमले के बाद आतंक विरोधी दस्ते ने घटना स्थल से विस्फोटक पदार्थ बरामद कर उसको निष्क्रिय कर दिया है। मैनचेस्टर विक्टोरिया स्टेशन से रेल सेवाओं को रद्द कर दिया गया है। ब्रिटेन में हुए इस हमले से यूरोप ही नहीं अमेरिका व भारत जैसे आतंकी निशाने पर रहने वाले देश सतर्क हो गये है। ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थरेसा, सहित विश्व के अधिकांश नेताओं ने इस हमले की कडी भत्र्सना करते हुए आतंक को जड़ से मिटाने का संकल्प लिया है।

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री ने इस हमले के बाद अपने मंत्रीमण्डल की आपात बैठक बुला कर सुरक्षा के कडे कदम उठाने का निर्देश दिये है। वहीं दूसरी तरफ ब्रिटेन में होने वाले चुनाव व आगमी चैम्पियन ट्राफी प्रतियोगिता की सुरक्षा पर भी संदेह के बादल मंडराने लगे है।

About the author

pyarauttarakhand5