दुनिया

पाकिस्तान में अमेरिकी शिकंजे के प्रतीक है 45 दिन के लिए अंतरिम प्रधानमंत्री बने अब्बासी

पाकिस्तानी सर्वोच्च न्यायालय द्वारा पनामा गेट नामक भ्रष्टाचार में सपरिवार फंसने पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को अयोग्य घोषित करने के बाद पाकिस्तान में रिक्त हुए प्रधानमंत्री पद को भरने के लिए राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने 1 अगस्त को संसद के निचले सदन नेशनल एसेंबली की बैठक बुलायी। नेशनल एसेंबली में पाकिस्तानी सांसदों ने निर्वतमान प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की जगह पर शाहिद खाकन अब्बासी नए प्रधानमंत्री का चुनाव किया। इस चुनाव में अब्बासी ने पीपुल्स पार्टी के नवीद कमर को हराया। इस चुनाव में अब्बासी को 342 में से 221 मत मिले। इस चुनाव में छहः प्रत्याशी दंगल है। पीपीपी के प्रत्याशी नवीद करम को 47 मत मिले।   17 सितम्बर को नवाज शरीफ की रिक्त हुए सीट पर उसके भाई के चुनाव लडने की अटकलें है।
पाकिस्तान में अमेरिका कितना शिकंजां जकड़ा हुआ है यह अंतरिम प्रधानमंत्री शाहिद खानक अब्बासी भी एक दशक से अधिक समय तक अमेरिका में नोकरी कर चूका है। गौरतलब है कि पाकिस्तान बनने के बाद ही पाकिस्तानी सेना, राजनैतिक दलों, आतंकी संगठनों व नौकरशाही के साथ धार्मिक नेताओं में बड़ी संख्या में अमेरिकी समर्थक पूरी व्यवस्था में काबिज है। भले ही अब पाकिस्तान में अमेरिका के बजाय चीन की तरफ झूकाव बढ़ रहा है परन्तु आज भी पाक में अमेरिकी समर्थकों का कितना बोलबोला है यह अब्बासी के प्रधानमंत्री पद पर आसीन होने से जग जाहिर हो गया हैं। हालांकि भ्रष्टाचार के आरोप में प्रधानमंत्री की कुर्सी से बेताज हुए नवाज शरीफ के बाद 45 दिनों के लिए अंतरिम प्रधानमंत्री अब्बासी पर भी 22000 करोड़ रूपये घोटाले की जांच राष्ट्रीय जांच ब्यूरों में चल रही है।
27 दिसंबर 1958 को कराची में जन्में  शाहिद खाकन अब्बासी की प्रारंभिक शिक्षा कराची में हुई। अब्बासी ने जॉर्ज वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग शिक्षा ग्रहण करने के बाद वर्षों अमेरिका में कार्य करने के  बाद में वे सऊदी अरब चले गए। राजनीति में उन्होने प्रवेश अपने पिता खाकन अब्बासी की मौत के बाद ली। अब्बासी ने रावलपिंडी से निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में 1990 में चुनाव में जीत दर्ज की। वे मार्च 2008 से मई 2008 तक  युसुफ रजा गिलानी के मंत्रिमंडल में भी वह वाणिज्य मंत्री भी रहे। हालांकि उनकी बहन सादिया अब्बासी भी सीनेट सदस्य है। सैन्य परिवार से जुडे अब्बासी के तीन बच्चे हैं।
हालांकि पाकिस्तान में अंतरिम प्रधानमंत्री बनाने की व्यवस्था पहली बार नहीं बने। जनरल परवेज मुशर्रफ के कार्यकाल के दौरान चैधरी शुजात हुसैन को शौकत अजीज की नियुक्ति तक प्रधानमंत्री के पद पर आसीन रहे। अंतरिम प्रधानमंत्री बनने के बाद अपने पहले संबोधन ने अंतरिम प्रधानमंत्री अब्बासी ने कहा कि वे नवाज शरीफ के पद चिन्हों पर चल कर उनके अधूरे कार्यों को पूरा करेंगे। अंतरिम प्रधानमंत्री अब्बासी ने नवाज शरीफ को पाकिस्तान को परमाणु व आर्थिक ताकत बनाने वाला महान नेता बताया।

About the author

pyarauttarakhand5