दुनिया देश व्यापार

अरब सागर में एक समुद्री घटना का जवाब दिया भारतीय नौसेना के मिशन में तैनात प्लेटफार्मों ने

azadi ka amrit mahotsavg20-india-2023

24दिसम्बर 2023, दिल्ली से पसूकाभास 

भारतीय नौसेना के मिशन में तैनात प्लेटफॉर्म अरब सागर में एमटी केम प्लूटो पर मिसाइल/ड्रोन हमले से जुड़ी समुद्री घटना पर तेजी से प्रतिक्रिया देते हैं। 23 दिसम्‍बर 23 को लगभग 0745 बजे एक मिसाइल या ड्रोन जैसी वस्‍तु के टकराने के बाद 22 चालक दल (21 भारतीय और एक वियतनामी) वाले जहाज में आग लगने की सूचना मिली थी।

बदलने घटनाक्रम के बाद उत्‍पन्‍न स्थिति पर त्वरित प्रतिक्रिया देते हुए, भारतीय नौसेना ने नियमित निगरानी के लिए क्षेत्र में सक्रिय एक समुद्री गश्ती विमान को मोड़ दिया। भारतीय नौसेना ने भी स्थिति का आकलन करने और एमटी केम प्लूटो को सहायता प्रदान करने के लिए भारतीय नौसैनिक जहाज मोर्मुगाओ को डायवर्ट किया।

नौसेना के समुद्री गश्ती विमान ने 23 दिसम्‍बर 23 को 1315 बजे एमटी केम प्लूटो से उड़ान भरी और चालक दल के साथ संपर्क स्थापित किया। चालक दल ने बताया कि चालक दल के सभी 22 सदस्य सुरक्षित हैं और आग बुझा ली गई है। नौसेना ने आवश्यक सहायता प्रदान करने के लिए सभी भारतीय समुद्री एजेंसियों को वर्तमान परिस्थिति का विवरण भी दिया।

भारतीय नौसेना के जहाज मोर्मुगाओ ने यह सुनिश्चित करने के लिए कि क्या किसी सहायता की आवश्यकता है, 23 दिसम्‍बर 23 को 1930 बजे एमटी केम प्लूटो से संपर्क किया। घटनास्थल पर मौजूद सीजीएस विक्रम को भी जहाज को मुंबई तक ले जाने का निर्देश दिया गया। नौसेना विस्फोटक आयुध निपटान (ईओडी) विशेषज्ञ जहाज को साफ करने और आगे की जांच करने के लिए मुंबई पहुंचने पर एमवी केम प्लूटो पर सवार होंगे।

भारतीय नौसेना सभी हितधारकों के साथ स्थिति की बहुत बारीकी से निगरानी कर रही है और क्षेत्र में व्यापारिक नौवहन की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है।

******

About the author

pyarauttarakhand5