Chamoli Dehradun उत्तराखंड देश

उतराखण्ड में 77407.08करोड रू का बजट पेश

आत्मनिभर बनाने वाला बजट-मुख्यमंत्री धामी,
बेरोजगारी व मंहगाई बढाने के साथ प्रदेश के विकास पर ग्रहण लगाने वाला बजट-उतराखण्ड कांग्रेस अध्यक्ष करण माहरा
गैरसैंण  से प्यारा उतराखण्ड डाट काम
उतराखण्ड सरकार ने गैरसैंण विधानसभा में चल रहे बजट सत्र में 15 मार्च 2023 को 77407.08करोड़ रूपये का बजट पेश किया। बजट को विधानसभा के पटल में रखते हुये वित्त मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने घोषणा की कि इस बजट में प्रदेश के हर वर्ग का ध्यान रखा गया।  मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने 2023.24 के राज्य के बजट को बनाने के लिये जहां वित्तमंत्री प्रेमचंद अग्रवाल को  बधाई देते हुये इस बात की खुशी प्रकट की कि यह बजट प्रदेश के चहुमुखी विकास को नये पंख लगायेगा। इस बजट में स्वरोजगार को प्रोत्साहन देने के लिये विशेष प्रावधान किये गये। इसमें पाली हाउस हेतु 200 करोड रूपये का प्रावधान किया गया। वहीं मिशन एप्पल योजना के अंतर्गत रू 35 करोड का प्रावधान किया गया। इसके साथ राजकीय नियुक्तियों हेतु राज्य लोक सेवा आयोग के अंतर्गत रू 133.53 करोड का प्रावधान किया गया।
वित्त मंत्री ने बजट प्रस्तुत करते हुये अपने संबोधन में सदन को आश्वासन दिया कि सरकार प्रदेश में पर्यटन को बढावा देगी। इस बजट में स्वरोजगार योजनाओं के लिये 40हजार करोड का प्रावधान रखा गया है। इसके साथ सीमांत गांवों के विकास के लिये कई योजनाओं का भी ऐलान किया। सरकार सीमांत क्षेत्रों से हो रहे पलायन रोकने के लिये इन योजनाओं ंको क्रियान्वयन करेगी। वित्त मंत्री के अनुसार बजट में मानव पूंजी निवेश पर जोर दिया गया। सरकारी विकास योजनाओं से आम आदमी को लाभ पंहुचे इसका ध्यान रखा गया। सके साथ नये उद्यमियों को अवसर प्रदान किया जायेगा। प्रदेश के विकास में तकनीकी व आधुनिक विकास को बढावा दिया जायेगा। प्रदेश में प्रकृति का संरक्षण व संवर्धन किया जायेगा। इस बजट को जहां मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष करण माहरा ने विकास विरोधी ,मंहंगाई व बेरोजगारी बढाने वाला बता कर इसकी घोर निंदा की। वहीं सत्तारूढ भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट ने इस बजट को प्रदेश को आत्मनिर्भर व देश का अग्रणी राज्य बनाने वाला बजट बताया। श्री भट्ट ने इस बजट में जोशीमठ प्रभावितों के लिये 1000 करोड रूपये का प्रावधान किये जाने के लिये सरकार के निर्णय को सराहनीय बताया।
गौरतलब है कि प्रदेश के 77407.08करोड रूपये वाले बजट । गत वर्ष के बजट के मुकाबले 18.05 प्रतिशत अधिक है। राज्य के  संसाधनों  कुल प्राप्तियां 24744.31करोड रूपये है , जो गत वर्ष की तुलना में 18.44 प्रतिशत अधिक है। यह  बजट एक प्रकार से 4309.55 करोड़ रू का राजस्व सरप्लस बजट है।

About the author

pyarauttarakhand5