उत्तराखंड देश

बड़े दूरदर्शी रणनीतिकार के साथ भविष्य की लड़ाइयों के लिए देश की सेना को मजबूत बनाने वाले सफल सेनानायक थे जनरल बिपिन रावत:- अजीत डोभाल

प्रधानमंत्री मोदी के बाद जनरल बिपिन रावत के जीवन पर लिखी वरिष्ठ पत्रकार मनजीत नेगी ने पुस्तक

 

विश्व विख्यात सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने वरिष्ठ पत्रकार मनजीत सिंह नेगी द्वारा चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत के जीवन पर आधारित पुस्तक महा योद्धा की महागाथा के लोकार्पण

प्यारा उत्तराखंड डॉट कॉम उत्तराखंड सूचना केंद्र

देश की प्रथम सेना प्रमुख (चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ) जनरल बिपिन रावत एक बड़े दूरदर्शी सेनानायक के साथ भविष्य की लड़ाइयों के लिए देश की सेना को मजबूत बनाने वाले सफल रणनीतिकार थे। यह उद्गार  भारत के विश्व विख्यात सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने वरिष्ठ पत्रकार मनजीत सिंह नेगी द्वारा चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत के जीवन पर आधारित पुस्तक महा योद्धा की महागाथा के लोकार्पण के अवसर पर अपने संबोधन में कही। इस पुस्तक की भूमिका देश की वर्तमान चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ जनरल अनिल चौहान ने लिखी। इस पुस्तक का पहला लोकार्पण जनरल बिपिन रावत की प्रथम पुण्यतिथि के अवसर पर ही आ गया वह इसके बाद इसका दूसरा लोकार्पण रैबार 2022 “विजन फॉर न्यू उत्तराखण्ड 2030“ के अवसर पर  17 दिसम्बर 2022 को नई दिल्ली में किया गया।

उल्लेखनीय है कि विश्व विख्यात पावन केदारनाथ धाम से प्रधानमंत्री मोदी के जुड़े विलक्षण भक्ति प्रसंग पर लिखी साधु से सेवक पुस्तक ,वरिष्ठ पत्रकार मनजीत सिंह नेगी की इस चर्चित पुस्तक की भूमिका भी भारत के गृह मंत्री व भाजपा के चाणक्य समझे जाने वाले अमित शाह ने लिखी थी। लेखन की दुनिया में इस धमाकेदार दस्तक के बाद देश के वरिष्ठ सामरिक पत्रकार मनजीत नेगी, लेखन के साथ अपने उपलब्ध संबंधों व अवसरों का बहुत कम समय में ही सर्वोत्तम सद् प्रयोग करके अपना- परचम लहराने के लिए विख्यात हो गये।

उल्लेखनीय है कि उत्तराखंड सूचना केंद्र द्वारा प्यारा उत्तराखंड को 17 दिसंबर को भेजी गई प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार नई दिल्ली में हिल मेल फाउंडेशन द्वारा आयोजित ’रैबार 2022 “विजन फॉर न्यू उत्तराखण्ड 2030“ वैचारिक मंथन का आयोजन किया गया। इस अवसर पर मनजीत नेगी द्वारा लिखित ’महायोद्धा की महागाथा’ पुस्तक का विमोचन किया। इस कार्यक्रम में केंद्रीय रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट, सांसद अनिल बलूनी, चीफ ऑफ डिफेंस जनरल अनिल चौहान उत्तराखंड सरकार में कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी, डीजी इंडियन स्पेस एसोसिएशन लेफ्टिनेंट जनरल अनिल भट्ट और प्रसिद्ध गीतकार प्रसून जोशी, एडीएमए के सदस्य राजेंद्र सिंह, डॉ मनमोहन सिंह चौहान सहित कई शख्सियतों ने शिकरत की।

उल्लेखनीय है कि इससे पहले देश के प्रथम राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जनरल बिपिन रावत की पहली पुण्यतिथि पर तीनों सेनाओं ने उन्हें याद किया। इस अवसर पर एनएसए अजीत डोभाल ने बिपिन रावत के जीवन पर आधारित  पुस्तक #महायोद्धा की महागाथा का लोकार्पण किया।

8 नवम्बर को आकाश एयर फोर्स मेस, नई दिल्ली में भारत के प्रथम चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत की प्रथम पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया था इस अवसर पर स्वर्गीय जनरल बिपिन रावत के व्यक्तित्व पर आधारित पुस्तक ‘महायोद्धा की महागाथा’ का लोकार्पण किया गया था। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि अजीत डोभाल राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार एवं विशिष्ट अतिथि वाइस एडमिरल एस एन घोरमडे, एयर मार्शल संदीप सिंह और एयर मार्शल बी आर कृष्णा तथा जनरल रावत की सुपुत्री तारिणी रावत उपस्थित थे। इस अवसर पर श्रीमती मधुलिका रावत, ब्रिगेडियर एल एस लिड्डर, ग्रुप कैप्टेन वरूण सिंह, लेफ्टिनेंट कर्नल हरजिंदर सिंह, विंग कमांडर पी एस चौहान, स्क्वाडर लीटर कुलदीप सिंह, जेडब्लूओ आर पी दास, जेडब्लूओ प्रदीप, हवलदार सतपाल, नायक गुरसेवक सिंह, लांस नायक सांई तेजा और परातरूपर विवेक कुमार को श्रद्धांजली दी गई।
इस अवसर पर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने कहा कि जनरल बिपिन रावत बड़े ही परिश्रमी सैन्य अधिकारी थे वह देश के लिए हर समय काम करने के तैयार रहते थे। उन्होंने कहा कि जब चीन के साथ मामला चल रहा था तो तब उन्होंने मजबूती से चीन का मुकाबला किया। वे बड़े सैन्य रणनीतिकार थे। उन्होंने कहा कि अपनी सरल जिंदगी, निस्स्वार्थ सेवा और निर्णायक नेतृत्व के कारण वे न सिर्फ जवानों में बल्कि आम नागरिकों में भी बहुत लोकप्रिय थे। उनकी सोच बहुत सकारात्मक और दूरदर्शी थी। वे समग्रता से सोचते थे और संपूर्णता में एक्शन लेते थे। वह भविष्य की लड़ाइयों को स्वदेशी हथियारों के द्वारा लड़ने की दिशा में बहुत सकारात्मक और ठोस कदम उठा रहे थे।
जनरल बिपिन रावत की पहली पुण्यतिथि पर तीन सेनाओं से जुडे और उनके साथ कार्य कर चुके सैन्य अधिकारियों ने इस कार्यक्रम में आकर अपनी यादें साझा की। इससे पहले जनरल बिपिन रावत की सुपुत्री तारिणी रावत, ब्रिगेडियर एलएस लिड्डर की पत्नी और बाकी दिवगंत परिवारों ने समर स्मारक पर जाकर श्रद्वासुमन अर्पित किये। पुस्तक विमोचन के इस कार्यक्रम में नौसेना के वाइस एडमिरल एस एन घोरमडे, वायु सेना के एयर मार्शल संदीप सिंह और एयर मार्शल बी आर कृष्णा, वाइस एडमिरल दिनेश त्रिपाठी, पूर्व एटीआरओ चीफ अनिल धस्माना, पोर्ट और शिपिंग सचिव सुधांश पंत, डीजी स्पेस एशोसिएशन ले जनरल अनिल भट्ट, डीएमए के ले जनरल अनिल पुरी, डीजी कोस्टगार्ड वीएस पठानिया, एडीजी राकेश पाल, दिल्ली पुलिस के स्पेशल सीपी दीपेंद्र पाठक और तीनों सेनाओं से जुड़े वरिष्ठ अधिकारी और उनके परिवार श्रद्धांजली सभा में शामिल हुए।
महायोद्धा की महागाथा पुस्तक के लेखक मनजीत नेगी ने पुस्तक के विमोचन करने के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल का आभार व्यक्त किया उन्होंने कहा कि एनएसए जी ने इस पुस्तक को लिखने में मेरा मार्गदर्शन किया और उन्होंने इस पुस्तक की प्रस्तावना लिखी। इस पुस्तक की भूमिका चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ जनरल अनिल चौहान ने लिखी। इसके लिए उन्होंने उनका भी आभार व्यक्त किया।

About the author

pyarauttarakhand5