Dehradun Uttarakashi उत्तराखंड देश

क्या PM मोदी जूते पहनकर केदारनाथ मंदिर में गए ? …. फैक्ट चेक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हाल ही में केदारनाथ यात्रा पर गए थे। वहां की उनकी एक तस्वीर और वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही है।जिसको शेयर करते हुए ये दावा किया जा रहा है की PM मोदी जूते पहनकर मंदिर गए थे। ट्विटर पर एक यूजर लिखते है की

दरअसल जब हमने वायरल तस्वीर के साथ जो दावा किया जा रहा उसकी पड़ताल की तो हमे एक चौंकाने वाली बात पता चली जिसमे हमें ये पता लगा की जिसको लोग जूता समझ रहे है वो दरअसल ऊन से बने मोटे मोजे है जिनको PM मोदी ने पहना था।

उनकी पूरी केदारनाथ यात्रा का लाइव प्रसारण हुआ था जिसमे आप साफ देख सकते है की PM मोदी ने मंदिर में जाने से पहले उन्होंने जूते उतार दिए थे। और फिर वे काले रंग के ऊनी मोजे पहनकर मंदिर गए थे। और गर्भ गृह में जाने से पहले उनको भी उतार लिया था। और अबहर आकर उनको पहनकर मंदिर की परिक्रमा की थी।

अब मोटे मौजे पहनने के पीछे का राज बताते है जिसे लोग जूता समझ रहे है या आम जनता को जानबूझ कर मुर्ख बना रहे है

पहला और मुख्या कारण है कड़ाके की भीषण ठण्ड

आप देख सकते है की वहां पहुंचे सभी लोगो ने मोटे मोटे ऊनी के कपड़े पहने हुए थे क्यूंकि केदारनाथ में बर्फ़बारी पड़ना शुरू हो गयी और कपाट भी अब बंद हो गए। और वह का तापमान माइनस में चला गया है। जिसकी वजह से रात में पड़े पाले की वजह से जो सारे पत्थर ठन्डे और जो परिक्रमा करते समय मोदी जी जिस कारपेट पर चल रहे थे वो भी पाले से ठंडा और गिला हो गया था। पीएम मोदी की उम्र 71 years हो गयी है। और सुरक्षा और उनके स्वास्थ्य को देखते हुए सुरक्षा कर्मियों ने उनको ऊनी से बने मौजे पहनने का अनुरोध किया था। जिसका PM मोदी ने पालन किया।

यह पहली बार नहीं जब PM मोदी ने मौजे पहने हो केदारनाथ दर्शन में

2019 की यात्रा में भी PM मोदी ने यही ऊनी से बने मौजे पहनने थे और ऐसे ही लोगों ने तब भी इसका विरोध और FAKE न्यूज फैलाई थी जिसका खंडन दैनिक भास्कर ने किया है

Link of article -https://www.bhaskarhindi.com/fake-news/news/pm-narendra-modi-wear-shoes-in-kedarnath-temple-fake-news-viral-68747

 

इसी मुद्दे पर आम लोगों ही नहीं बल्कि अनेक विपक्षी पार्टियों ने लोगों को गलत खबर फैलाई जैसे आम आदमी पार्टी के प्रवक्ता ने कहा की प्रधानमंत्री ने उन सभी मर्यादाओं का हनन कर दिया, जिन मर्यादाओं का सदियों पुराना इतिहास रहा है. केदारनाथ बाबा के गर्भ गृह की तस्वीरें, पहली बार लाइव टेलीकास्ट की गईं. मंदिर परिसर में पीएम द्वारा जूतों का इस्तेमाल किया गया, जो हिंदुओं की आस्था पर गहरी चोट है।

वही लोगों का कहना है की आप पार्टी ने उत्तराखंडियों और हिन्दुओं के पवत्र स्थल नंदा पर्वत की तुलना किस्से की थी ऐसे लोग आज हिन्दुओं और उत्तराखंडियों की आस्था की बात कर रहे शर्म करो।

About the author

pyarauttarakhand5