देश

पूर्व उपराष्ट्रपति मुप्पावरपु वेंकैया नायडू सहित अनैक प्रतिष्ठित व्यक्तियों को राष्ट्रपति ने सम्मानित किया पद्म पुरस्कारों से

प्यारा उत्तराखंड डाट काम व पसूकाभास

22अप्रैल 2024को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, राष्ट्रपति भवन में आयोजित नागरिक अलंकरण समारोह-I में वर्ष 2024 के लिए ‘पद्म पुरस्कार’ प्रदान किया ।राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने 22 अप्रैल, 2024को राष्ट्रपति भवन में आयोजित नागरिक अलंकरण समारोह-I में वर्ष 2024 के लिए पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री पुरस्‍कार प्रदान किए।
इस गरिमामय समारोह में उप राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, गृहमंत्री सहित अन्य प्रमुख व्यक्ति उपस्थित थे।
पद्म पुरस्कार से सम्मानित प्रतिष्ठित नागरिक निम्न लिखित है।
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने पूर्व उपराष्ट्रपति मुप्पावरपु वेंकैया नायडू को लोक कार्यों में उनके अभूतपूर्व योगदान के लिए ‘पद्म विभूषण’ से सम्मानित किया।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने सामाजिक कार्य के क्षेत्र में उनके अभूतपूर्व योगदान के लिए डॉ. बिंदेश्वर पाठक (मरणोपरांत) को ‘पद्म विभूषण’ से सम्मानित किया।

दिवंगत बिंदेश्वर पाठक की पत्नी अमोला पाठक ने पुरस्कार ग्रहण किया।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कला के क्षेत्र उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए डॉ पद्मा सुब्रह्मण्यम को ‘पद्म विभूषण’ से सम्मानित किया।
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती को कला के क्षेत्र में ‘पद्म भूषण’ से सम्मानित किया।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने ‘समाज सेवा’ के क्षेत्र उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए डॉ सीताराम जिंदल को ‘पद्म भूषण’ से सम्मानित किया

वह एक अनुभवी उद्योगपति और समाज-सेवी हैं, बेंगलुरु में जिंदल नेचर क्योर इंस्टीट्यूट के माध्यम से प्राकृतिक चिकित्सा को बढ़ावा दे रहे हैं

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने लोक कार्यों के क्षेत्र में राम नाईक को ‘पद्म भूषण’ से सम्मानित किया।
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने चिकित्सा के क्षेत्र में उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए प्रोफेसर (डॉ.) तेजस मधुसूदन पटेल को ‘पद्म भूषण’ से सम्मानित किया।

वह एक प्रसिद्ध हृदय रोग विशेषज्ञ हैं जो इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजी में अग्रणी काम के लिए जाने जाते हैं।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने चिकित्सा के क्षेत्र में डॉ चंद्रेश्वर प्रसाद ठाकुर को ‘पद्म भूषण’ से सम्मानित किया।

वह एक प्रतिष्ठित चिकित्सक हैं – विश्व स्तर पर काला अज़ार पर अनुसंधान और नीति में उनके जीवनकाल के योगदान के लिए जाने जाते हैं।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने प्रतिष्ठित गायिका उषा उत्थुप को कला के क्षेत्र में ‘पद्म भूषण’ से सम्मानित किया

भारतीय पॉप क्वीन के रूप में प्रसिद्ध गायिका- जो विभिन्न शैलियों को पार करते हुए संगीत में अपनी बेजोड़ आवाज और विविधता के लिए जानी जाती हैं।
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कला के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए मिर्जापुर के दक्ष दरी कारपेट बुनकर खलील अहमद को ‘पद्म श्री’ से सम्मानित किया।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कला के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए कालूराम बामनिया को ‘पद्म श्री’ से सम्मानित किया।

वह देवास के आत्मिक भजन गायक हैं – जो दुनिया भर में संत कबीर, मीराबाई और गोरखनाथ के पद प्रस्तुत करते हैं।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कृषि के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए सरबेश्वर बसुमतारी को ‘पद्म श्री’ से सम्मानित किया।

वे चिरांग,असम के प्रगतिशील जनजाति किसान हैं – जो मिश्रित एकीकृत कृषि, आधुनिक तकनीक और नवाचारी बागवानी में कार्यरत हैं।
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने खेल के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए अनुभवी टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना को ‘पद्म श्री’ से सम्मानित किया।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कला के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए व्यापक अनुभव वाले काष्ठ के प्रसिद्ध शिल्पकार गुलाम नबी डार को ‘पद्म श्री’ से सम्मानित किया।
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने मेडिसिन के क्षेत्र में डॉ. प्रेमा धनराज को ‘पद्म श्री’ से सम्मानित किया।

स्वयं जलने की शिकार एक बर्न सर्जन जो हजारों जले हुए रोगियों की पुनर्निर्माण शल्यचिकित्सा में अग्रणी और उनके कल्याण के समर्पित हैं।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने मेडिसिन के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए आयुर्वेद डॉक्टर मनोहर कृष्ण डोले को ‘पद्म श्री’ से सम्मानित किया।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने मेडिसिन के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए डॉ. यज़दी एम इटालिया को ‘पद्म श्री’ से सम्मानित किया।

प्रसिद्ध माइक्रोबायोलॉजिस्ट, जिन्हें भारत के पहले सिकल सेल एनीमिया नियंत्रण कार्यक्रम का विकास करने के लिए जाना जाता है।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कला के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए दसारी कोंडप्पा को ‘पद्म श्री’ से सम्मानित किया।

वे नारायणपेट से बुर्रा वीणा के माहिर संगीतज्ञ हैं, जो इस कला रूप को संरक्षित करने में 50 वर्षों से अधिक समय से समर्पित है।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने समाज सेवा के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए दुखु माझी को ‘पद्म श्री’ से सम्मानित किया।
वे प्यार से ‘गाछ दादू’ के रूप में प्रसिद्ध, पर्यावरणवादी है, जिन्होंने अपने पाँच दशक पेड़ लगाने में समर्पित किए।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कला के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए मूर्तिकार सनातन रुद्र पाल को ‘पद्म श्री’ से सम्मानित किया।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कला के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए माचिहान सासा को ‘पद्म श्री’ से सम्मानित किया।
वे उखरुल के मशहूर लोंगपी मिट्टी के शिल्पकार हैं, जो 10,000 ई.पू. प्राचीन मणिपुरी शिल्प का अभ्यास करने के लिए प्रसिद्ध हैं।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने समाज सेवा के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए गुरविंदर सिंह को ‘पद्म श्री’ से सम्मानित किया।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कला के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए गुरु गोपीनाथ स्वैन को ‘पद्म श्री’ से सम्मानित किया।
वे गंजाम से श्रीकृष्ण लीला भजन के शतायु गुरु है, इस उत्कृष्ट सांस्कृतिक परंपरा को प्रसारित करने में 9 दशकों से अधिक समय समर्पित किया।
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कला के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए बाबूराम यादव को ‘पद्म श्री’ से सम्मानित किया।
वह मुरादाबाद से प्रसिद्ध पीतल शिल्पकार है, जिन्होंने 6 दशकों से अधिक समय तक लगभग 1,000 कलाकारों को प्रशिक्षित करके उन्हें सशक्त किया।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने खेल के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए पैरा-तैराक सतेंद्र सिंह लोहिया को ‘पद्म श्री’ से सम्मानित किया।

About the author

pyarauttarakhand5