Chamoli उत्तराखंड

11 अक्टूबर सांसद रावत करेंगे सैंज खतौली जिओ टावर का उद्घाटन

 

प्यारा उत्तराखंड डॉट कॉम

सीमांत जनपद चमोली के दूरस्थ कोठुली क्षेत्र
की हजारों जनता की लंबे समय से चल रही मोबाइल टावर की मांग अंततः पूरी होने वाली है ।
11 अक्टूबर को गढ़वाल संसदीय क्षेत्र के सांसद तीरथ रावत डेढ़ दर्जन गांव के मध्य इस सैंज खेंतौली
मोबाइल टावर का विधिवत उद्घाटन करेंगे।
प्यारा उत्तराखंड के संपादक देव सिंह रावत को अब से कुछ देर पहले इसकी जानकारी देते हुए जनपद चमोली के वरिष्ठ भाजपा नेता पुरुषोत्तम शास्त्री ने बताया कि अभी कुछ देर पहले सांसद तीरथ रावत ने दूरभाष पर इस कार्यक्रम की जानकारी दी।
उल्लेखनीय है कि देश के सीमांत जनपद चमोली के दूरस्थ बधाण परगना के सीमांत क्षेत्र कोटली क्षेत्र के डेढ़ दर्जन गांवों के हजारों लोग क्षेत्र में मोबाइल टावर ना होने के कारण संचार दूरभाष सुविधाओं से वंचित थे लोग निरंतर इस क्षेत्र में मोबाइल टावर लगाने की मांग कर रहे थे जिसे प्राय प्रतिनिधियों ने अनसुना किया था
अब जनता की पुरजोर मांग व दबाव को सुनते हुए शासन प्रशासन ने इस क्षेत्र में निजी क्षेत्र जिओ का मोबाइल टावर की को विधिवत स्वीकृति दे दी है जिससे संचार सुविधाएं लोग 11 अक्टूबर के के दिन से ही प्राप्त करेंगे उल्लेखनीय है कि इस क्षेत्र में ही भारत के प्रथम विक्टोरिया सम्मान पदक प्राप्त करने वाले दरबान सिंह नेगी का गांव कफातीर
भी है जहां गत वर्ष स्वयं मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत भी दरबान सिंह नेगी के सम्मान समारोह में सम्मलित हुए थे।
उस समय भी जनता ने मुख्यमंत्री के समक्ष इस मांग को पुरजोर ढंग से रखा था तथा शासन प्रशासन ने इस क्षेत्र में संचार सुविधाओं के अभाव को महसूस किया था। हालांकि इस क्षेत्र में एक इंटर कॉलेज एक हाई स्कूल और कई प्राथमिक शिक्षालय व चिकित्सालय भी कार्यरत हैं।
इसी क्षेत्र में उत्तराखंड राज्य गठन आंदोलन की शीर्ष आंदोलनकारी देव सिंह रावत का भी गांव कोठुली है।
इससे क्षेत्र के गवाड, सदगढ़ भुल्कानी, पलसारी, भटियाणा कोट, केदारकोट, सुनभी कोथरा कोठुली,मदनपुर,चिरखून जांख पार्टियों,लोदलाआदि गांव लाभांवित होंगे।
हालांकि कड़ाकोट के रैंस चोपता क्षेत्र में
भी एक मोबाइल टावर स्थापित किया जाएगा। इस मोबाइल टावर के स्थापित होने से क्षेत्र के हजारों हजार लोग मोबाइल इंटरनेट सेवाओं से लाभान्वित होंगे। उल्लेखनीय कोटली क्षेत्र जनपद चमोली में दशकों से संघर्षशील लोगों की क्षेत्र के नाम में से विख्यात रखा ।यहीं क्रांतिकारी बलवंत सिंह नेगी गुरुजी के नाम से विख्यात शिक्षक, पूरे भारत के शिक्षकों के लिए एक अनुकरणीय उदाहरण है ।उनके नेतृत्व में इस क्षेत्र में इंटर कॉलेज मोटर मार्ग आदि का ऐतिहासिक संघर्ष जनता ने किया।

About the author

pyarauttarakhand5