Pauri उत्तराखंड देश

डॉक्टर निर्मोही के निधन के 3 दिन बाद ही बैकुंठ सिधार गई उनकी धर्मपत्नी श्रीमती प्रेमा देवी गौनियाल

दुखद खबर
 
देवसिंह रावत,


कुछ ही देर पहले मुझे यकायक डॉक्टर निर्मोही जी के दामाद हरिश्चंद्र जोशी जी का फोन आया की श्रीमती प्रेमा देवी गुनियाल का भी आज 2 फरवरी को सफदरजंग अस्पताल में निधन हो गया।
श्रीमती प्रेमा देवी गौनियाल का अंतिम संस्कार आज 2 फरवरी को ही सायंकाल निगमबोध घाट में हो रहा है।
यह खबर सुनकर मैं स्तब्ध रह गया क्योंकि 29 जनवरी को ही डॉ रामचंद्र निर्मोही जी का निधन सफदरजंग अस्पताल में ही हुआ था उनके निधन की भी खबर उनके दामाद हरीश चंद्र जोशी जी ने मुझे दूरभाष से दी थी उस समय मेरे मन मस्तिष्क पर प्रेमा देवी गौनियाल का ही चेहरा बार-बार सामने आ रहा था। मुझे लग रहा था कि अब श्रीमती प्रेमा देवी गौनियाल कैसे जीवन की शेष दिन व्यतीत करेगी ।बहुत चार-पांच दशकों से ही जब से मैंने देखा डॉक्टर निर्मोही और प्रेमा देवी गौनियाल एक आदर्श दंपत्ति के साथ मेरी मन मस्तिष्क में सदा विराजमान रहती थी। बहुत धर्म परायण के साथ सहृदय हंसमुख महिला कीर्तन मंडली के साथ हनुमान जी के परम भक्त डॉक्टर गौनियाल दंपति का 3 दिन के ही
अंतराल में एक साथ स्वर्ग सिधार जाना
मेरे साथ उनके परिवार के लिए बहुत दुख भरी खबर है।
दिल्ली के दक्षिणपुरी संगम विहार क्षेत्र में लंबे समय तक कुशल चिकित्सक के रूप में लाखों लोगों की सेवा करने वाले डॉक्टर निर्मोही दंपति नए अपनी तीन बेटियों आशा, सविता व गीता के विवाह के बाद अपने पैतृक गांव सिली मल्ली सोंपखाल, बीरोंखाल पौड़ी गढ़वाल में जाकर दीवा दर्शन धाम बनाकर क्षेत्र के लोगों की सेवा के लिए समर्पित हो गए।
कुछ महीनों से डॉक्टर निर्मोही व प्रेमा देवी गौनियाल अस्वस्थ थे। इलाज के लिए वे दिल्ली आए हुए थे। यदा-कदा मुझे दूरभाष से बातचीत करते रहते थे।
मुझे क्या, उन्हें भी इस बात का एहसास नहीं था कि डॉक्टर निर्मोही दंपति की यह अंतिम दिल्ली यात्रा होगी। दिल्ली उनकी कई दशकों तक कर्मभूमि रही। जीवन के अंतिम दिनों अपनी जन्म भूमि उत्तराखंड की सेवा करने के बाद दोनों अपनी कर्म भूमि दिल्ली की ही माटी में समाकर वैकुंठ लोक के लिए गमन कर गये।
डॉक्टर निर्मोही दंपत्ति को भावभीनी श्रद्धांजलि देते हुए प्यारा उत्तराखंड शोकाकुल परिजनों को अपने सांत्वना दी। वहीं उत्तराखंड के वरिष्ठ समाजसेवी रघुवीर बिष्ट ,वरिष्ठ पत्रकार जैदली, अनिल पंत, अमरचंद, दाता राम चमोली व रुप सिंह रावत आदि ने डॉक्टर दंपति के निधन पर अपनी भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की।

About the author

pyarauttarakhand5