खेल दुनिया देश

रोहित के शतक की बदौलत जीता भारत , द. अफ्रीका को दी 6 विकेट से मात

भारतीय क्रिकेट टीम ने दक्षिण अफ्रीका को आज हुए मुकाबले में 6 विकेट से मात देकर विजयी शुरुआत की । अपने शुरुआती दो मैच गंवाने वाली अफ्रीकी टीम के लिए ये फैसला गलत साबित हुआ और निर्धारित 50 ओवर में 9 विकेट पर 227 रन ही बना सकी। भारतीय गेंदबाजों ने अफ्रीकी गेंदबाजों के खिलाफ कहर ढाते हुए शानदार शुरुआत की बुमराह ने शुरुआती झटके देते हुए दक्षिण अफ्रीका को 24 रन पर 2 विकेट पर ला पटका।

पहले गेंदबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव की शानदार गेंदबाजी की बदौलत निर्धारित 50 ओवर में 9 विकेट पर 227 रन पर रोक दिया। इसके बाद जीत के लिए जरूरी 228 रन चाहिए थे।

जीत के लिए 228 रन के लक्ष्य का पीछा करके उतरी टीम इंडिया के लिए पारी की शुरुआत करने रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी उतरी। भारतीय टीम को पहला झटका शिखर धवन के रूप में लगा। छठवें ओवर की पहली गेंद पर धवन विकेटकीपर डिकॉक को कैच दे बैठे। यह टीम इंडिया को लगा पहला झटका था। शिखर ने 12 गेंद पर 8 रन बनाए। इसके बाद विराट कोहली फेलुकवायो की गेंद पर विकेटकीपर डिकॉक के हाथों लपके गए। विराट ने 34 गेंद में 18 रन बनाए।

विजयी लक्ष्य को हिटमैन रोहित शर्मा की 122 रन की नाबाद शतकीय पारी की बदौलत हासिल कर लिया। रोहित के साथ हार्दिक 7 गेंद में 15 रन बनाकर नाबाद रहे। उन्होंने विजयी चौका जड़ा। रोहित शर्मा को उनकी शतकीय पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। धोनी ने भी एक छोटी लेकिन अच्छी पारी खेली , रोहित के साथ मिलकर धोनी ने भारत को इस मुकाबले में जीत दिलाई। धोनी ने 34 रन 46 गेंदों में बनायीं।

About the author

pyarauttarakhand5