उत्तर प्रदेश उत्तराखंड देश

बदरीनाथ_धाम के लिए #संसद_की_चौखट #जंतर_मंतर से12 मई 2019 की दोपहरी को रवाना हुई #सदभावना_यात्रा

  • बदरीनाथ_धाम के लिए #संसद_की_चौखट #जंतर_मंतर से12 मई 2019 की दोपहरी को रवाना हुई #सदभावना_यात्रा।
  • बदरीनाथ धाम से ..14मई को शुरू हो कर 29 मई को दिल्ली पंहुचेगी सदभावना पदयात्रा ।

वर्तमान में दिल्ली के मुंडका गांव में निवास कर रहे तुलसीराम मौर्य के परिवार में पत्नी के अलावा दो बेटियां और एक बेटा है।
15 अप्रैल 1962 में दिल्ली के कंझावला गांव में जन्मे तुलसीराम मौर्य 1983 से 1996 तक दिल्ली परिवहन निगम में सेवारत रहे। दिल्ली परिवहन निगम में प्रबंध स्तर पर व्याप्त भ्रष्टाचार के खिलाफ मुखर होकर आवाज उठाने के कारण उनको षड्यंत्र से सेवा से बाहर कर दिया गया । इसके खिलाफ निरंतर न्यायालय में गुहार लगाने के बाद जब उनको न्याय नहीं मिला तो तुलसीराम मौर्य नए भगवान बद्रीनाथ ,जो भगवान विष्णु के साक्षात अवतार इस धरती में माने जाते हैं। उनकी शरण में जाकर फरियाद करने का मन बनाया। तब से इनका निरंतर यह अभियान जारी है। कर्म योगी तुलसीराम मौर्य सरकारी शिवा से हटाए जाने के बाद जीविकोपार्जन के लिए ऑटो रिक्शा चलाने से लेकर सब्जी भी बेचने का कार्य करके अपने परिवार को लालन पालन किया। वर्तमान में वे किसी कारखाने में कार्यरत हैं। इसके बावजूद तुलसीराम मौर्य नए अपना मिशन जारी रखा हुआ है। उनके मिशन में विगत कुछ वर्षों से सहयोग दे रहे हैं व्यक्ति निर्माण अभियान के प्रमुख प्रदीप कुमार।

सद्भावना पदयात्रा के माध्यम से मांग है कि देश में समय पर मुकदमों का फैसला हो । जाति धर्म के नाम पर आरक्षण बंद हो। महिला सुरक्षा कानून सख्त हो ।देश में बाढ़ व अकाल पर अंकुश लगाने के लिए देश की नदियों को आपस में जोड़ा जाए। सीमाओं को सुरक्षित बनाया जाए। देश में भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाया जाए ।देश में हिंदी को राष्ट्रभाषा का स्थान मिलकर सरकारी कामकाज भारतीय भाषाओं में किया जाए। अंतरजातीय विवाह को बढ़ावा देकर छुआछूत को मिटाया जाए। देश की सुरक्षा के लिए धारा 370 व 35a को हटाया जाए।
सदभावना यात्री तुलसी राम, 12मई को दिल्ली के जंतर मंतर से बदरीनाथ धाम के लिए रवाना करने वालों में #भारतीय_भाषा_आंदोलन के प्रमुख देवसिंह रावत, #व्यक्ति_निर्माण_आंदोलन के प्रदीप कुमार आदि ।

उल्लेखनीय है कि सन 2014 से हर साल करते है देशभक्त तुलसी राम बदरीनाथ धाम से दिल्ली को 15दिन की सदभावना पदयात्रा।( तुलसीराम मौर्य का दूरभाष नंबर है 92 66 59 0 619 )

About the author

pyarauttarakhand5