Dehradun उत्तराखंड

उच्चतम न्यायालय के निर्देशों के बाद देहरादून में अवैध निर्माणों के खिलाफ सीलिंग शुरू

( देहरादून -प्यारा उत्तराखंड.कॉम ) उच्चतम न्यायालय के निर्देशों के बाद देहरादून शहर में मसूरी-देहरादून विकास प्राधिकरण, नगर निगम देहरादून एवं जिला प्रशासन देहरादून द्वारा जन सामान्य हेतु बनाये गये फुटपाथों, गलियों सड़कों एवं अन्य स्थलों पर किये गये अनाधिकृत निर्माणों एवं अवैध अतिक्रमणों में ध्वस्तीकरण, चिन्हांकन व सीलिंग का कार्य किया जा रहा है।

शनिवार को अपर मुख्य सचिव श्री ओमप्रकाश ने शहर में किये जा रहे अवैध अतिक्रमणों के ध्वस्तीकरण, सीलिंग व सीमांकन के कार्यों का स्थलीय निरीक्षण किया। उन्होंने रायपुर रोड स्थित डील फैक्ट्री, नाला पानी चौक व हरिद्वार रोड स्थित रोडवेज वर्कशॉप के आस-पास किये जा रहे अवैध अतिक्रमणों के ध्वस्तीकरण, सीमांकन व सीलिंग की कार्यवाही का निरीक्षण किया। इस अभियान के अन्तर्गत शनिवार को 144 अवैध अतिक्रमणों के ध्वस्तीकरण व 271 अतिक्रमणों के चिन्हीकरण का कार्य किया गया है। इस प्रकार अब तक कुल 795 अवैध अतिक्रमणों के ध्वस्तीकरण, 2425 अतिक्रमणों के चिन्हीकरण व 75 भवनों के सीलिंग का कार्य सम्पादित किया जा चुका है।

अपर मुख्य सचिव श्री ओमप्रकाश ने महिला औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, सर्वे चौक स्थित आई.आर.डी.टी. सभागार में अतिक्रमण हटाओ टास्क फोर्स के अधिकारियों के साथ अवैध अतिक्रमणों के ध्वस्तीकरण, अतिक्रमणों के चिन्हीकरण व अवैध भवनों में किये जा रहे सीलिंग व इस संबंध में आगामी कार्ययोजना की समीक्षा की। उन्होंने अतिक्रमण हटाओ अभियान टास्क फोर्स के अध्यक्ष/उपाध्यक्ष एम.डी.डी.ए. श्री आशीष श्रीवास्तव को निर्देश दिये कि जिन अवैध भवनों को अतिक्रमण हटाओ टास्क फोर्स द्वारा ध्वस्त किया जा रहा है, ऐसे भवन स्वामियों से भवन के ध्वस्तीकरण किये जाने का चालान काटने के बाद पैसा वसूली की कार्यवाही में तेजी लाई जाए। चालान काटने व पैसा वसूली के कार्य में ढ़िलाई बर्दाश्त नहीं की जायेगी।

जो लोग दुबारा अतिक्रमण करते है, ऐसे लोगों के विरूद्ध आई.पी.सी. की धाराओं के अन्तर्गत एफ.आई.आर. दर्ज की जाए। ध्वस्तीकरण के कार्य में किसी भी प्रकार की ठिलाई क्षम्य नहीं होगी। उन्होंने निर्देश दिये कि अतिक्रमण की कार्यवाही के दौरान जिन-जिन स्थानों से बड़े व छोटे होर्डिंग्स को ध्वस्त किया गया है। ऐसे स्थानों पर पुनः होर्डिंग्स न लगने पाए, इसकी पूर्ण निगरानी रखी जाए।

ओमप्रकाश ने जिलाधिकारी देहरादून व पुलिस विभाग को सख्त निर्देश दिये कि देहरादून में लगने वाले संडे मार्केट को किसी भी दशा में न लगने दिया जाए, जिससे की संडे मार्केट लगने वाले स्थान के आस-पास यातायात का दबाव कम रहे व टास्क फोर्स द्वारा अवैध अतिक्रमणों के ध्वस्तीकरण की कार्यवाही सुगमता से सम्पादित की जा सके। उन्होंने कहा कि यदि कोई व्यक्ति संडे मार्केट लगाता है, तो ऐसे व्यक्ति को गिरफ्तार कर अग्रिम कार्यवाही सुनिश्चित की जाए।

About the author

pyarauttarakhand5