दुनिया

आज होगा फैसला, कौन बनेगा फ्रांस का राष्ट्रपति, मैक्रॉन या ली पेन ?

फ्रांस में आज 7 मई को राष्ट्रपति चुनाव के लिए दूसरे दौर का मतदान हो रहा है। राष्ट्रपति चुनाव के लिए मुख्य मुकाबला एन मार्शे के इमॅन्यूएल मैक्रॉन और नेशनल फ्रंट (एफ एन) के मरीन ली पेन के बीच में पुन्न होगा। पहला मुकाबला 23 अप्रैल को हुआ। जिसमें किसी भी प्रत्याशी को वांछित बहुमत नहीं मिला।
पहले चरण के मतदान में सबसे अधिक 24 प्रतिशत मत अर्जित करने वाले इमॅन्यूएल मैक्रॉन जो राजनीति में नौसिखिया व कलाकार है और मैक्रॉन राष्ट्रपति के प्रत्याशी हैं जो यूरोपीय संघ के समर्थक है ।
वहीं पहले दौर के चुनाव में 21.3 प्रतिशत मत अर्जित करने वाली समुद्री ली पेन, जो राष्ट्रवादी व बाहरी लोगों को फ्रांस में शरण देने के प्रबल विरोधी है।  इस प्रकार इन दोनों प्रत्याशियों के बीच दूसरे दौर का मुकाबला 7 मई को होगा।
हालांकि पहले दौर के मुकाबले में  तीन अन्य प्रमुख प्रत्याशी भी दंगल में उतरे थे। इनमें फ्राँस्वा फिलन जो मुख्यधारा के रूढ़िवादी उम्मीदवार को 20.प्रतिशत समर्थन मिला। वहीं यूरोपीय संघ व मुक्त बाजार के समर्थक जीन-ल्यूक मेलेनचॉन को 19.6 प्रतिशत समर्थन हासिल हुआ। सबसे कम 6.4 प्रतिशत जनसमर्थन समाजवादी व पर्यावरणवादी प्रत्याशी बेनोइट हामोन को मिला। हालांकि दूसरे दौर के मुकाबले से बाहर हुए फ्राँस्वा फिलन व जीन-ल्यूक मेलेनचॉन को भी एक दो प्रतिशत कम समर्थन मिलने एक दो प्रतिशत ही कम समर्थन मिलने के बाद भी दूसरे दौर के मुकाबले से बाहर हुए।
फ्रांस के विधान के अनुसार अगर पहले चरण में किसी प्रत्याशी को 50 प्रतिशत समर्थन अर्जित नहीं होता है तो पहले दो अधिक समर्थन जुटाने वाले प्रत्याशियों के बीच दूसरे दौर का मुकाबला होगा। इस  दूसरे दौर के मतदान के विजेता  ही फ्रांस का राष्ट्रपति निर्वाचित होता है। 7 मई के  विजेता को नवीनतम 14 मई 2017 तक कार्यालय में ले जाएगा।
11 और 18 जून को नेशनल असेंबली के 577 सदस्यों का चुनाव करने के लिए राष्ट्रपति चुनाव के बाद एक विधायी चुनाव होगा।

About the author

pyarauttarakhand5