देश

जनसंख्या की सुनामी से त्रस्त भारत की रक्षा करेगा असम का दो बच्चे वाले को सरकारी नौकरी का अमोध अस्त्र

 प्यारा उत्तराखण्ड की विशेष खबर-

बढ़ती हुई जनसंख्या की सुनामी से त्रस्त भारत के लिए पूर्वोत्तर राज्य असम से आशा की किरण नजर दिखाई दे रही है। असम से आ रही आशा जनक खबरों के अनुसार असम में सत्तासीन भाजपा सरकार ऐसी जनसंख्या नीति बनाने जा रही है जिसके तहत सरकारी नौकरी केवल दो बच्चे वालों को ही मिलेगी। यह दो बच्चो की लक्ष्मण रेखा वाली नीति सेवा निवृति तक लागू रहेगी। जैसे ही कोई कर्मचारी दो बच्चों से अधिक बच्चे वाला बन जायेगा उसको सरकारी नौकरी से अयोग्य ठहराया जायेगा। उसको सेवा मुक्त कर दिया जायेगा। यही नहीं असम सरकार बालिका बचाओं नीति के अनुसार ’असम में सभी बालिकाओं को महाविद्यालय स्तर तक शिक्षा निशुल्क प्रदान करने जा रही है।
जनसंख्या पर अंकुश लगाने के लिए ऐसा क्रांतिकारी कदम उठाने वाला पहला राज्य बन जायेगा। हालांकि कुछ विरोधी दल को आशंका प्रकट कर रहे हैं यह नीति अल्पसंख्यकों के खिलाफ जानबुझ कर बनायी जा रही है। परन्तु इन आरापों को दलगत राजनीति से उपर उठ कर देखने से ही यह देश को जनसंख्या की सुनामी से उबारने वाला क्रांतिकारी कदम ही साबित होगा।
असम सरकार के सुझाव पर ही असम में चुनाव आयोग त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में भी प्रत्याशियों को दो बच्चों वाला नियम लागू करने जा रहा है।
अगर असम में यह दो बच्चों से अधिक वालों को सरकारी नौकरी व त्रिस्तरीय चुनाव में प्रत्याशी बनाये जाने के लिए लक्ष्मण रेखा की तरह लागू किया जायेगा तो यह पूरे देश के लिए एक नजीर बन कर देश को जनसंख्या की सुनामी से रक्षा करने वाला अमोध शस्त्र बन जायेगा ।

About the author

pyarauttarakhand5