दुनिया देश व्यापार

भारत और संयुक्त अरब अमीरात मिलकर 21वीं सदी का नया इतिहास लिख रहे हैं:- प्रधानमंत्री मोदी

 

आज़ादी का अमृत महोत्सवg20-india-2023

(अबू धाबी, संयुक्त अरब अमीरात में अहलान मोदी कार्यक्रम में प्रधानमंत्री के सिद्धांत का मूल पाठ)

13फरवरी2024, दिल्ली से पसूकाभास 

नमस्कार !

आज अबू धाबी में आप लोगों ने नया इतिहास रचा है। आप लोग यूएई के कोने-कोने से आए हैं और भारत के अलग-अलग राज्यों से आए हैं, लेकिन सभी के दिल जुड़े हुए हैं। इस ऐतिहासिक स्टेडियम में हर दृष्टि कह रही है- भारत-यूएई दोस्ती जिंदाबाद! हर दुनिया कह रही है- भारत-यूएई दोस्ती जिंदाबाद! हर आवाज कह रही है- भारत-यूएई दोस्ती जिंदाबाद! बस…इस पल को जी लेना है…जी भर कर जी लेना है। आज वो यादें इकट्ठा करनी हैं, जो जीवन भर आपके साथ रहने वाली हैं। जो याद करते हैं जीवन भर मेरे साथ भी रहने वाली हैं।

मेरे मजदूर और मजदूर,

मैं आज अपने परिवार के सदस्यों से मिलने आया हूं। समंदर पार जिस देश की मिट्टी में आपने जन्म लिया, मैं उस मिट्टी की सुगंध के लिए आपके साथ लेकर आया हूं। मैं संदेश लेकर आया हूं, आपके 140 करोड़ भारतीय भाई-बहनों का… और ये संदेश है कि- भारत को आप पर गर्व है, आपके देश को गौरव है। ‘भारत को आप पर गर्व है’.

भारतम् निंगदै-औरत् अभिमा-निक्कुन्नु !! उंगलै पार्थ भारतम् पेरुमै पडगिरदु !!

भरता निम्मा बग्गे हेम्मे पादु-त्तदे !! मी पै भारतदेशम् गर्विस्टोंदी !!

एक भारत-श्रेष्ठ भारत की ये खूबसूरत तस्वीर, आपका ये हौसला, आपकी ये आवाज, आज अबू धाबी के आसमान के पार जा रही है। मेरे लिए इतना स्नेह, इतना आशीर्वाद, ये स्वीकार करने वाला है। आप समय यहाँ आये हैं, मैं आपका बहुत-बहुत यात्रा पर हूँ।

साथियों,

आज हमारे साथ टॉलरेंस मंत्री, महामहिम शेख नाहयान भी मौजूद हैं। भारतीय वो समुदाय के अच्छे मित्र और शुभचिंतक हैं। भारतीय समुदाय के प्रति उनका स्नेह, मित्रता है। आज इस शानदार समारोह के लिए मैं अपने ब्रदर, हिज हाइनेस शेख मोहम्मद बिन ज़ायद जी का भी सहयोगी सदस्य हूं। इस समारोह में शामिल होने पर उनका सहयोग संभव नहीं था। उनकी आत्मियता, मेरी प्रति उनकी अपनत्व, मेरी बहुत बड़ी स्थिति है। मुझे 2015 की अपनी वो पहली यात्रा याद है। तब मुझे केंद्र सरकार में कोई अरसा नहीं बीता था। 3 दशक बाद किसी भारतीय कलाकार की ये पहली यूएई यात्रा थी। डिप्लोमेसी की दुनिया भी मेरे लिए नई थी। टैब एयरपोर्ट पर मेरा स्वागत करने के लिए टैब के क्राउन प्रिंस और आज के प्रेसिडेंट, अपने पांच प्रशिक्षकों के साथ एयरपोर्ट आए थे। वो समंदर में, सबकी आँखों में वो चमक, मैं कभी भी भूल नहीं सकता। उस पहली मुलाक़ात में ही मुझे ऐसा लगा जैसे मैं किसी से अपना रिश्ता साझा करने आया हूँ। वो भी एक परिवार की तरह मेरा सत्कार कर रहे थे। लेकिन साथियों, वो सच सिर्फ मेरा नहीं था। वो सरकार, वो स्वागत, 140 करोड़ भारतीयों का था। वो सरकार, यहां यूएई में रहने वाला हर भारतीय था।

साथियों,

एक दिन वो था और एक आज का ये दिन है। 10 साल में ये यूएई की मेरी 7वीं यात्रा है। भाई शेख मोहम्मद बिन ज़ायद आज भी मुझे एयरपोर्ट पर रिसिव करने आए थे। उनकी कामवासना थी, उनका अपनापन वही था और यही बातें उन्हें बहुत खट्टी-मीठी बातें बनाती हैं।

साथियों,

मुझे खुशी है कि हमें भी 4 बार भारत में उनके स्वागत का अवसर मिला। कुछ दिन पहले ही वो गुजरात आए थे। तब वहां लाखों लोग अपने गिरोह के साथ बातचीत के लिए सड़क के दोनों ओर जाम हो गए थे। क्या आप जानते हैं कि ये किसलिए है? मूल्यवान इसलिए क्योंकि वो जिस तरह यूएई में आप सभी का ध्यान रख रहे हैं, वो जिस तरह अपने हितों की चिंता करते हैं, कम ही देखते हैं। इसलिए उन्हें धन्यवाद देने के लिए वो सारे लोग घर से बाहर निकल आये थे।

साथियों,

ये भी मेरा सौभाग्य है कि UAE ने मुझे अपने Highest Civilian Award- The Order of Zayed, इससे सम्मानित किया है। ये सम्मान भी सिर्फ मेरा नहीं है, बल्कि करोड़ों भारतवासियों का सम्मान है, आप सभी का सम्मान है। मैं जब भी मेरे Brother, शेख मोहम्मद बिन ज़ायद से मिलता हूं, तो वो आप सभी भारतीयों की बहुत प्रशंसा करते हैं। वो UAE के विकास में आपकी भूमिका की तारीफ करते हैं। इस ज़ायद स्टेडियम से भी भारतीयों के पसीने की खुशबू आती है। मुझे खुशी है कि हमारे अमीरात के साथियों ने भारतीयों को अपने दिल में जगह दी है, अपने सुख-दुख का साझेदार बनाया है। समय के साथ ये रिश्ता दिनों-दिन और अधिक मजबूत होता जा रहा है। और इसमें भी Brother, शेख मोहम्मद बिन ज़ायद की बड़ी भूमिका है। आपके प्रति वो कितनी संवेदनशीलता से भरे हुए हैं, वो मुझे कोविड के दौरान भी दिखा। तब मैंने उन्हें कहा था कि हम भारतीयों को वापस लाने की व्यवस्था कर रहे हैं। लेकिन उन्होंने मुझे बोला कि मैं बिल्कुल चिंता ना करूं। उन्होंने यहां भारतीयों के इलाज के लिए, वैक्सीनेशन के लिए हर तरह के इंतज़ाम किए। उनके यहां रहते, मुझे वाकई कोई चिंता करनी भी नहीं पड़ी। मैं आप सबके प्रति उनका ये असीम प्रेम हर पल अनुभव करता हूँ। और इतना ही नहीं, जब साल 2015 में उनके सामने, आप सबकी ओर से यहां अबू धाबी में एक मंदिर का प्रस्ताव रखा, तो वो तुरंत एक पल भी गवाएं बिना उन्होंने हां कह दिया और उन्होंने यहां तक कह दिया- जिस जमीन पर तुम लकीर खींच लोगे, वो मैं दे दूंगा। और अब अबू धाबी में ये भव्य दिव्य मंदिर के लोकार्पण का ऐतिहासिक समय आ गया है।

साथियों,

भारत-UAE की दोस्ती जितनी जमीन पर मजबूत है, उतना ही उसका परचम अंतरिक्ष में भी लहरा रहा है। मैं इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में 6 महीने बिताने वाले पहले अमीरात के एस्ट्रोनॉट, सुल्तान अल नेयादी को भारत की तरफ से बधाई देता हूं। उन्होंने इंटरनेशनल योगा डे और इंडिपेंडेंस डे पर भारत को स्पेस से शुभकामनाएं भेजीं, इसके लिए भी मैं उन्हें धन्यवाद देता हूँ।

साथियों,

आज 21वीं सदी के इस तीसरे दशक में भारत और UAE का रिश्ता एक अभूतपूर्व ऊंचाई पर पहुंच रहा है। हम एक दूसरे की progress में partner हैं। हमारा रिश्ता टैलेंट का है, इनोवेशन का है, कल्चर का है। बीते समय में हमने हर दिशा में अपने संबंधों को नई ऊर्जा दी है। हम दोनों देश साथ मिलकर चले हैं, साथ मिलकर आगे बढ़े हैं। आज UAE भारत का तीसरा बड़ा ट्रेड पार्टनर है। आज UAE, सातवां बड़ा investor है। हम दोनों देश ease of living और ease of doing business, दोनों में बहुत अधिक सहयोग कर रहे हैं। आज भी हमारे बीच जो समझौते हुए हैं, वो इसी कमिटमेंट को आगे बढ़ा रहे हैं। हम अपने फाइनेंशियल सिस्टम्स को इंटीग्रेट कर रहे हैं। टेक्नोलॉजी और इनोवेशन के क्षेत्र में भी भारत और UAE की पार्टनरशिप लगातार मजबूत हो रही है।

साथियों,

कम्यूनिटी और कल्चर के संबंधों के मामले में तो भारत-UAE ने जो हासिल किया है, वो दुनिया के लिए एक मॉडल है। भाषाओं के स्तर पर दोनों देशों में कितनी नजदीकी है, ये भी मैं अपने अमीरात के साथियों को जरूर बताना चाहता हूं। मैं अरबी में कुछ वाक्य बोलने का प्रयास कर रहा हूं- “अल हिंद वल इमारात, बी-कलम अल ज़मान, वल किताब अद्दुनिया. नक्तुबु, हिसाब ली मुस्तकबल अफ़दल. व सदाका बयिना, अल हिंद वल इमारात हिया, सरवतना अल मुश्तरका. फ़िल हक़ीका, नहनु, फ़ी बीदएया, साईदा ली मुस्तकबल जईईदा !!!

मैंने अरबी में बोलने की कोशिश की है। अगर उच्चारण में कुछ गलती हो तो मैं अपने UAE के साथियों से माफी जरूर मांगूंगा। और जिन्हें समझ नहीं आया कि मैंने क्या कहा है, उन्हें मैं इसका अर्थ भी समझा रहा हूं। जो मैंने अरबी में कहा, उसका अर्थ है- भारत और UAE, वक्त की कलम से दुनियां की किताब पर, एक बेहतर भाग्य का हिसाब लिख रहे हैं। भारत और UAE, की दोस्ती हमारी साझा दौलत है हकीकत में हम, अच्छे भविष्य की बेहतरीन शुरुआत कर रहें हैं। अब आप सोचिए, कलम, किताब, दुनिया, हिसाब, जमीन, ये हिंदुस्तान में कितनी सहजता से बोले जाने वाले शब्द हैं। और ये शब्द वहां कैसे पहुंचे हैं? यहां गल्फ के इस क्षेत्र से। हम दोनों देशों का नाता, सैकड़ों-हजारों वर्षों का है। और भारत की कामना है कि ये ऐसे ही दिनों-दिन और मजबूत होता रहे।

साथियों,

मुझे बताया गया है कि यहां स्टेडियम में इस वक्त सैकड़ों की संख्या में स्टूडेंट्स भी आए हैं। आज UAE में मौजूद भारतीय स्कूलों में ऐसे सवा लाख से अधिक स्टूडेंट पढ़ रहे हैं। ये युवा साथी, भारत-UAE की समृद्धि के सारथी बनने जा रहे हैं। Brother, His Highness शेख मोहम्मद बिन ज़ायद के सपोर्ट से पिछले महीने ही IIT Delhi के Abu Dhabi कैंपस में मास्टर्स कोर्स शुरू हुआ है। दुबई में नया सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन- CBSE का office भी जल्द ही खुलने वाला है। मुझे विश्वास है कि ये संस्थान यहां भारतीय कम्युनिटी को बेस्ट एजुकेशन देने में और मदद करेंगे।

साथियों,

आज एक-एक भारतीय का लक्ष्य, 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का है। दुनिया का वो देश जिसकी अर्थव्यवस्था बहुत तेजी से आगे बढ़ रही है, वो देश कौन सा है? हमारा भारत! दुनिया का वो देश कौन सा है जो स्मार्टफोन डेटा कन्‍ज्‍यूम करने में नंबर वन है? हमारा भारत! दुनिया का वो देश कौन सा है जो ग्लोबल फिनटेक अडॉप्शन रेट में नंबर वन है? हमारा भारत! दुनिया का वो देश कौन सा है जहां सबसे ज्यादा मिल्क प्रोडक्शन होता है? हमारा भारत! दुनिया का वो देश कौन सा है जो इंटरनेट यूजर्स के मामले में नंबर दो पर है? हमारा भारत! दुनिया का वो देश कौन सा है जो दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल मैन्यूफैक्चरर है? हमारा भारत! दुनिया का वो देश कौन सा है जहां दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप इकोसिस्टम है? हमारा भारत! दुनिया का वो देश कौन सा है जो अपने पहले ही प्रयास में मंगल तक पहुंच गया? हमारा भारत! दुनिया का वो देश कौन सा है जिसने चंद्रमा के साउथ पोल पर अपना झंडा गाड़ दिया है? हमारा भारत! दुनिया का वो कौन सा देश है जो एक बार में सौ-सौ सैटेलाइट भेजने का रिकॉर्ड बना रहा है? हमारा भारत! दुनिया का वो कौन सा देश है जिसने अपने दम पर 5G टेक्नोलॉजी विकसित करके सबसे तेज रोलआउट किया है? हमारा भारत!

साथियों,

भारत की उपलब्धि, हर भारतीय की उपलब्धि है। सिर्फ 10 साल में भारत, दुनिया की ग्यारहवें नंबर की इकोनॉमी से पांचवें नंबर की इकोनॉमी बन गया है। और आप जानते हैं, मुझे हर भारतीय के सामर्थ्य पर कितना ज्यादा भरोसा है। इसी भरोसे के दम पर मोदी ने एक गारंटी भी दी है। मोदी की गारंटी आप जानते हैं? मोदी ने अपने तीसरे टर्म में, मोदी ने अपने तीसरे टर्म में भारत को तीसरे नंबर की इकोनॉमी बनाने की गारंटी दी है। और मोदी की गारंटी यानि गारंटी पूरा होने की गारंटी। हमारी सरकार, लोगों के जीवन स्तर को सुधारने के लिए, उनकी परेशानियां कम करने के लिए लगातार काम कर रही है। हमने 4 करोड़ से ज्यादा परिवारों को पक्का घर बनाकर दिया है। हमने 10 करोड़ से ज्यादा परिवारों को नल से जल का कनेक्शन दिया है। हमने 50 करोड़ से ज्यादा लोगों को बैंकिंग सिस्टम से जोड़ा है। हमने 50 करोड़ से ज्यादा लोगों को 5 लाख रुपए तक के मुफ्त इलाज की सुविधा दी है। गांव-देहात के लोगों को इलाज में दिक्कत ना हो, इसके लिए हमने डेढ़ लाख से ज्यादा आयुष्मान आरोग्य मंदिर बनवाए हैं।

साथियों,

आप में से जो लोग बीते दिनों भारत गए, वो जानते हैं कि आज भारत में कितनी तेजी से बदलाव आ रहा है। आज भारत, एक से बढ़कर एक आधुनिक एक्सप्रेस वे बना रहा है। आज भारत, एक से बढ़कर एक नए एयरपोर्ट्स बनवा रहा है। आज भारत, एक से बढ़कर एक रेलवे स्टेशंस बनवा रहा है। आज भारत की पहचान, नए Ideas, नए innovations की वजह से बन रही है। आज भारत की पहचान मेगा इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स से बन रही है। आज भारत की पहचान, एक वाइब्रेंट टूरिज्म डेस्टिनेशन के रूप में बन रही है। आज भारत की पहचान, एक बड़ी स्पोर्ट्स पावर के रूप में बन रही है। और आपको ये सुनकर गर्व होता है, जरूर होता होगा, होता है ना?

साथियों,

आप सभी भारत में आई डिजिटल क्रांति को जानते हैं। डिजिटल इंडिया की प्रशंसा पूरी दुनिया में हो रही है। इसका लाभ UAE में बसे आप सभी साथियों को भी हो, इसके लिए हम प्रयास कर रहे हैं। हमने UAE के साथ अपने RuPay card stack को शेयर किया है। इससे UAE को अपना domestic card system develop करने में मदद मिली है। और जानते हैं, भारत के सहयोग से बने कार्ड सिस्टम का UAE ने क्या नाम रखा है? UAE ने क्या नाम रखा है जीवन। कितना खूबसूरत नाम दिया है UAE ने !!!

साथियों,

जल्द ही UAE में भी UPI शुरु होने वाला है। इससे UAE और भारतीय अकाउंट्स के बीच सीमलेस पेमेंट्स संभव हो पाएगी। इससे आप भारत में अपने परिवार के लोगों को और आसानी से पैसा भेज पाएंगे।

साथियों,

भारत की बढ़ती हुई ताकत ने दुनिया को भी आस्था और समृद्धि की उम्मीद दी है। दुनिया को लगा है कि भारत एक प्रतिष्ठित वैश्विक ऑर्डर स्थापित करने में सक्रिय भूमिका निभा सकता है। मुझे खुशी है कि आज भारत और यूएई संयुक्त विश्व की इस प्रतिष्ठा को मजबूत कर रहे हैं। आप सभी ने देखा होगा कि भारत में एक बहुत ही सफल G20 सम्मेलन आयोजित किया गया है। हमने भी यूएई को एक महानगर के रूप में आमंत्रित किया है। ऐसे आश्रम से हमारी स्ट्रैटेजिक ग्रेटर शिप भी नई कंपनी की तरफ से बढ़ रही है। आज भारत को विश्व एक विश्व-बंधु के रूप में देख रही है। आज दुनिया के हर बड़े मंच पर भारत की आवाज सुनी जाती है। जहां भी संकट आता है, वहां सबसे पहले पहुंचने वाले देश का नाम भारत ही होता है। आज का मजबूत भारत कदम-कदम अपने लोगों के साथ खड़ा है। 10 साल में आपने देखा कि जहां भी मूल निवासियों की समस्या है, वहां भारत सरकार ने तेजी से कार्रवाई की है। जापानी, सूडान, यमन और अन्य संकटों के दौरान हजारों भारतीयों को हम सुरक्षित कर भारत लाए। दुनिया में बसे या दुनिया के अलग-अलग विचारधाराओं में काम कर रहे भारतीयों की मदद के लिए सरकार दिन-रात काम कर रही है।

साथियों,

भारत और यूएई मिलकर 21वीं सदी का इतिहास नया लिख ​​रहे हैं। और इस इतिहास का बहुत बड़ा आधार आप सभी मेरे दोस्त हैं। आप यहां जो मेहनत कर रहे हैं, भारत को भी ऊर्जा मिल रही है। आप भारत और यूएई के विकास और दोस्ती को यूं ही मजबूत बनाए रखें। इसी कामना के साथ इस भव्य स्वागत के लिए आप सभी का फिर से बहुत-बहुत धन्यवाद! मेरे साथ बोलें भारत माता की जय! भारत माता की जय! भारत माता की जय!

मेरे और आपके बीच में दूरी बहुत है, इसलिए मैं आपके बीच में आपके दर्शन के लिए आने वाला हूं। परन्तु मेरी प्रार्थना है कि आप जहां बैठे रहेंगे, वहां मुझे आपके दर्शन का सौभाग्य प्राप्त होगा। तो मेरी मदद करेंगे आप? पक्के हो जायेंगे?

भारत माता की जय!

भारत माता की जय!

बहुत-बहुत धन्यवाद!

***

  • लिंक्डइन पर साझा करें

About the author

pyarauttarakhand5