दुनिया

पाकिस्तानी सत्ता पर अमेरिका की कृपा से आज फिर विराजेगे पूर्व प्रधानमंत्री नवाज!

पाकिस्तान में आम चुनाव 2024 आज 

देवसिंह रावत

आज फिर पाकिस्तान की कमान अमेरिका के चेहते पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के हाथों में आ जायेगी। यह कमान नवाज को अमेरिका की कृपा से ही मिलेगी। क्योंकि पाकिस्तान की सत्ता की कमान सेना के पास है। यह भी जगजाहिर है कि पाकिस्तानी सेना पूरी तरह से अमेरिका के हाथों की कठपुतली है। वेसे दिखाने को पाकिस्तान में आज नयी सरकार के गठन के लिये चुनाव हो रहा है। परन्तु इससे पहले ही मुख्य दावेदार इमरान को सेना से अपदस्थ कर जेल में बंद कर दिया।
सत्ता के प्रमुख दावेदार इमरान खान को सेना  से हुई टकराव के कारण कई मामलों में जेल में बंद कर दिया गया। नवाज शरीफ 4 साल बाद पाकिस्तान वापसी आये । पूर्व प्रधानमंत्री इमरान व उनकी पत्नी बुशरा बीबी को तोशाखाना मामले में 14 साल की सजा हो रखी है।
चीन परस्थ इमरान को बेताज कर सेना ने अब अपने आका के इशारे पर पुन्न नवाज को देश की बागडोर सोंपने का निर्णय कर लिया है।

हालांकि नवाज को भी सेना ने अपदस्थ कर इमरान को सत्तासीन कराया था।पर सत्तासीन होने के बाद इमरान ने अमेरिका के विरोधी चीन से गलबहियां की, जिससे अमेरिका आक्रोशित हो गया। पर इमरान भूल गये कि पाकिस्तान में सत्ता, सेना की कृपा से बनी रह सकती है।  वहीं सेना वहीं करती जो उसके आका अमेरिका चाहता है।

वेसे दुनिया को दिखाने के लिये आज चुनाव भी हो रहा है। लगभग 12 करोड,85 लाख 85 हजार 760 पाकिस्तानी मतदाता 90675 मतदान केंद्रो पर पाकिस्तान में संसद के निचले सदन जिसे नेशनल असेंबली कहते है व 4 प्रांतों की विधानसभाओं के लिये मतदान होगा। इन चुनावों के लिये 26 करोड मतपत्र छापे गये। इसके लिये 6लाख 50 हजार सुरक्षा कर्मी तैनात किये है। राष्ट्रीय सभा या कौमी असेम्बली कहते है। इसमें 342 सदस्य होते है। जिनमें 272 चुने जाते है।70 सीटें महिलाओं व अल्पसंख्यकों के लिये आरक्षित होती है। 6 साल का कार्यकाल 272 सामान्य सीटें 33 साल फोजी शासन रहा। अभी तक यहां 29 प्रधानमंत्री हुये पर किसी भी प्रधानमंत्री ने 5 साल पूरे नहीं किये। जेल में बंद इमरान खान ने डाक मतपत्र से मतदान किया।

336 सीटों की संसद में 266 प्रतिनिधियों को चुनने के लिए जनता  सुबह 8 बजे से सांय 5 बजे तक मतदान कर रही है। मतगणना हर हालत में आज ही रात 2 बजे तक सम्पन्न होगी।मतदान के तुरंत बाद मतदान अधिकारी मतों की गणना शुरू कर देते है। इसकी जानकारी मुख्य अधिकारी को दे कर परिणाम जारी कर दिया जाता है। संसद की 266 सीटों पर मतदान के लिये 5121 उम्मीदवार(4807 पुरूष व 570 महिलायें व 2उभय लिंग ) मैदान में है। सबसे अधिक मतदाता पंजाब प्रांत में है। यहां 7करोड 32 लाख 7 हजार 896 मतदाता है। सिंध में 26994769, खैबर पख्तुनख्वा में 2 करोड 19 लाख 28 हजार 119 मतदाता है। बलूचिस्तान में 53लाख 71947 मतदाता व इस्लामाबाद में 10 लाख83 हजार 29 मतदाता है।
मतदान के लिये मोबाइल सेवा पूरे पाकिस्तान में बंद कर दी है। देश में नवाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज, बिलावल भुट्टो की पीपुल्स पार्टी व इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक -ए-इंसाफ ,अल्फात हुसैन की मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट, फजल उर रहमान की जमीयत उलेमा ए इस्लाम, चौधरी शुजात हुसैन की पाकिस्तान मुस्लिम लीग(कायद) व जहांगीर खान तरीन की इस्तेहकाम-ए-पाकिस्तान  सहित 167 पंजीकृत दल चुनाव लड रहे है।
प्रांतीय चुनाव में भी 297 सीटों में से 190 सीटे नवाज की पार्टी जीत सकती है। पंजाब में पूर्ण बहुमत नवाज को सिंध में बिलावल को अन्य प्रांतों में गठबंधन की सरकार बनने के आसार हैं।

About the author

pyarauttarakhand5