दुनिया देश व्यापार

अगले कुछ वर्षों में भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था और 2047 तक भारत विकसित देश बन जाएगा:-प्रधानमंत्री मोदी एमपी

 

azadi ka amrit mahotsavg20-india-2023

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इन्फिनिटी फोरम के दूसरे संस्करण को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री के भाषण का मूल पाठ

9दिसम्बर2023, दिल्ली से पसूकाभास 

नमस्‍कार, गुजरात के लोकप्रिय मुख्यमंत्री श्रीमान भूपेंद्र भाई, राज्य सरकार के मंत्री, IFSCA के चेयरमैन के राजारमन जी, दुनिया के सम्मानित financial institutions और विभिन्न संस्थाओं के leaders, देवियों और सज्जनों,

आप सभी का Infinity Forum के दूसरे edition में अभिनंदन है। मुझे याद है जब दिसंबर 2021 में हम पहले Infinity Forum के दौरान मिले थे, तो pandemic की वजह से दुनिया में कितनी uncertainty थी। हर कोई global economic growth को लेकर आशंका में था। और ये चिंता आज भी खत्म नहीं हुई है। Geopolitical tensions, high inflation और debt levels की मुश्किलें आप सभी बहुत अच्छी तरह जानते हैं।

ऐसे समय में भारत resilience और progress का एक शानदार उदाहरण बनकर उभरा है। ऐसे महत्वपूर्ण कालखंड में GIFT City में 21वीं सदी की आर्थिक नीतियों पर मंथन होना, गुजरात का गौरव बढ़ाने वाला है। वैसे मैं आज गुजरात के लोगों को एक औऱ बात के लिए बधाई दूंगा। हाल ही में, गुजरात के पारंपरिक डांस गरबा को UNESCO ने Intangible Cultural Heritage में शामिल किया है। ये अपने आप में बहुत बड़ी उपलब्धि है। गुजरात की सफलता, देश की सफलता है।

Friends,

आज भारत की Growth Story ने दुनिया को दिखाया है कि जब policy को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाए, जब good governance के लिए पूरी ताकत लगाई जाए, जब देश और देशवासियों का हित ही आर्थिक नीतियों का आधार हो, तो क्या नतीजे मिलते हैं। भारतीय अर्थव्यवस्था ने इस fiscal year के पहले 6 महीनों में ही 7.7 परसेंट की दर से प्रगति की है। इसी साल सितंबर में IMF ने कहा था कि 2023 में Sixteen परसेंट global growth भारत की वजह से होगी। इससे पहले जुलाई 2023 में World Bank ने कहा था कि global challenges के बीच भारत और उसकी अर्थव्यवस्था से बहुत ज्यादा उम्मीदें हैं। इसी साल मार्च में ऑस्ट्रेलिया के पीएम ने कहा था कि भारत global south को leadership देने के लिए मजबूत स्थिति में है। कुछ महीने पहले World Economic Forum ने भी कहा है कि भारत में red tapism कम हुआ है, निवेश का बेहतर माहौल बना है।

आज पूरी दुनिया भारत से उम्मीदें लगाए हुए है। और ये ऐसे ही नहीं हुआ है। ये, भारत की मजबूत होती अर्थव्यवस्था और पिछले 10 वर्षों में किए गए transformative reforms का reflection है। इन reforms ने देश के economic foundations को सशक्त किया है। महामारी के दौरान जब ज्यादातर देश सिर्फ fiscal और monetary relief पर फोकस कर रहे थे, हमने long-term growth और economic capacity के विस्तार पर फोकस किया।

साथियों,

हमारे सुधारों का एक महत्वपूर्ण लक्ष्य ये है कि global economy के साथ integration बढ़ाया जाए। हमने कई sectors में FDI policy को लचीला बनाया, हमने compliance burden को कम किया, हमने 3 FTAs पर sign किए और आज भी हम कई अहम कदम उठा रहे हैं। ये GIFT IFSCA, Indian financial markets को global financial markets से integrate करने के लिए, हमारे larger reforms का हिस्सा है। GIFT City की परिकल्पना एक ऐसे dynamic eco-system के रुप में की गई है, जो international finance के landscape को redefine करेगा। ये innovation, efficiency और global collaboration के नए benchmarks स्थापित करेगा। 2020 में International Financial Services Centers Authority की एक unified regulator के तौर पर स्थापना इस यात्रा का महत्वपूर्ण landmark है। आर्थिक उथल-पुथल के इस मुश्किल कालखंड में भी IFSCA ने 27 regulations और 10 से अधिक frameworks बनाए हैं। इस से investment के भी नए रास्ते खुले हैं।

आपको ये जानकर खुशी होगी कि Infinity Forum के पहले edition में आपने जो सुझाव दिए थे, उनके आधार पर कई initiatives शुरू हुए हैं। जैसे अप्रैल 2022 में IFSCA ने fund management activities को govern करने के लिए एक comprehensive framework notify किया। आज IFSCA के साथ 80 fund management संस्थाएं registered हैं, जिन्होंने USD 24 billion से अधिक के fund setup किए हैं। इन दो leading international universities ने 2024 से GIFT IFSC में अपने courses शुरू करने के लिए approval लिए हैं। Aircraft leasing का framework IFSCA ने मई 2022 में जारी किया था, आज IFSCA के साथ 26 इकाइयों ने operations शुरू कर दिए हैं।

साथियों,

पहले edition की जोरदार सफलता, आपके सुझावों पर इतना काम होने के बाद अब सवाल है कि आगे क्या? क्या GIFT IFSCA का दायरा इतना ही रहेगा? तो मेरा जवाब होगा, नहीं। सरकार GIFT IFSCA को traditional finance और ventures से आगे ले जाना चाहती है। हम GIFT City को new age global financial and technology services का global nerve centre बनाना चाहते हैं। मुझे विश्वास है, GIFT City के products और services विश्व के सामने खड़ी चुनौतियों का समाधान करने में मदद करेंगे। और इसमें आप सभी stakeholders की बहुत बड़ी भूमिका है।

साथियों,

आज विश्व के सामने खड़ी सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक है- Climate Change.  विश्व की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से एक होने के कारण भारत भी इन चिंताओं को कम नहीं आंकता है, उसको ले करके हम सचेत है। कुछ दिन पहले ही COP Summit में भी, भारत ने नए commitment विश्व के सामने रखे हैं। भारत और दुनिया के global targets को achieve करने के लिए हमें cost-effective finance की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करनी होगी।

G-20 presidency के दौरान हमारी एक priority ये भी थी कि global growth और stability सुनिश्चित करने के लिए सभी sustainable finance की जरूरत को समझ सकें। इससे greener, resilient और inclusive societies and economies की दिशा में transition को बढ़ावा मिलेगा। कुछ estimates के अनुसार, भारत को भी 2070 तक Net Zero Target हासिल करने के लिए कम से कम USD 10 trillion की जरूरत होगी। इस investment की एक निश्चित राशि को global sources के द्वारा भी finance करना होगा। इसलिए हम IFSC को sustainable finance का भी एक global hub बनाना चाहते हैं।

भारत को एक low-carbon economy बनाने के लिए, जरूरी green capital flow के लिए, GIFT IFSC एक efficient channel है। Green bonds, sustainable bonds, sustainability linked bonds जैसे financial products का विकास होने से पूरी दुनिया की राह और आसान होगी। आप जानते हैं कि भारत ने COP28 में एक pro-planet initiative के तौर पर ‘Global Green Credit Initiative’ का एलान किया है। मैं चाहूंगा कि यहां मौजूद सभी अनुभवी लोग green credit के लिए एक market mechanism develop करने पर अपने ideas जरूर दें।

साथियों,

भारत आज विश्व के fastest growing fintech markets में से एक है। Fintech में भारत की ताकत GIFT IFSC के vision से जुड़ी हुई हैं, जिसके कारण ये स्थान fintech का एक उभरता हुआ केंद्र बन रहा है। 2022 में IFSCA ने fintech के लिए एक progressive regulatory framework जारी किया था। Innovation और entrepreneurship को बढ़ावा देने के लिए IFSCA में एक fintech initiative scheme भी है, जो Indian और foreign fintechs को grants देता है। GIFT City में दुनिया के लिए, global fintech world का gateway और fintech laboratory बनने की क्षमता है। मेरा आप सभी से आग्रह है कि इसका ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाएं।

साथियों,

अपनी स्थापना के कुछ वर्षों के अंदर, GIFT-IFSC जिस तरह global capital के flow का prominent gateway बन गया है, वो अपने आप में अध्ययन का विषय है। GIFT City ने एक यूनिक ‘tri-city’ concept को develop किया है। ऐतिहासिक शहर अहमदाबाद और राजधानी गांधीनगर के बीच स्थित GIFT City की connectivity exceptional है। GIFT IFSC का cutting-edge digital infrastructure एक ऐसा platform देता है, जिससे businesses की speed और efficiency बढ़ जाती है। इसकी global connectivity के बारे में आप भली-भांति जानते हैं। GIFT IFSC एक ऐसा management बनकर उभरा है, जिससे financial और technology world के सबसे biggest mind इसकी ओर attract होते हैं।

आज IFSC में, 580 operational entities हैं। 3 exchanges, जिसमें international bullion exchange भी शामिल है, 25 बैंक्स, जिसमें 9 foreign banks शामिल हैं, 29 insurance entities, 2 foreign universities, 50+ professional services providers, जिनमें consulting firms हैं, law firms हैं, CA firms शामिल हैं। मुझे विश्वास है, अगले कुछ वर्षों में GIFT City, दुनिया के सर्वश्रेष्ठ international financial centres में से एक होगा।

साथियों,

भारत एक ऐसा देश है जहां गहरे लोकतांत्रिक मूल्य हैं, और trade and commerce की ऐतिहासिक परंपरा है। भारत में हर investor या company के लिए most diverse range of opportunities मौजूद है। GIFT को लेकर हमारा vision भारत की growth story से जुड़ा है। मैं आपके सामने कुछ examples रखता हूं। आज, 4 लाख air passengers हर रोज यात्रा कर रहे हैं। 2014 में हमारे यहां passengers aircrafts की संख्या 400 थी, जो आज बढ़कर 700 से ज्यादा हो गई है। पिछले 9 वर्षों में भारत में aircrafts की संख्या दोगुनी हो चुकी है। आने वाले वर्षों में हमारी airlines करीब 1000 aircrafts खरीदने जा रही हैं।

इन परिस्थितियों में GIFT City द्वारा aircraft lessors को कई तरह की सुविधाएं देना, बहुत ही remarkable है। भारत में water route से माल की आवाजाही तो बढ़ ही रही है, जहाजों की संख्या भी बढ़ने जा रही है। IFSCA का ship leasing framework इस trend का पूरा फायदा उठाने का अवसर दे रहा है। इसी तरह, भारत का strong IT talent, data protection laws, और GIFT का data embassy initiative, सभी देशों और businesses को digital connectivity की secure facility देता है। भारत के युवा talent की बदौलत, हम सभी बड़ी कंपनियों के global capability centers का base बन गए हैं।

साथियों,

अगले कुछ वर्षों में भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था और 2047 तक भारत विकसित देश बन जाएगा। New forms of capital, digital technologies और age financial services इस यात्रा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी। अपने efficient regulations, plug and play infrastructure, large Indian hinterland economy तक पहुंच, beneficial cost of operations, और talent advantage की वजह से GIFT City ऐसे अवसर तैयार कर रहा है, जिसकी कोई बराबरी नहीं कर सकता।

आइए, GIFT IFSC के साथ मिलकर global dreams को पूरा करने की दिशा में हम मिल कर आगे बढ़ें। बहुत जल्द ही Vibrant Gujarat Global Investor Summit भी होने जा रहा है। मैं उसके लिए भी सभी investors को निमंत्रित करता हूं, और आपके इन प्रयासों को अनेक-अनेक शुभकामनाएं देता हूं। आइए, हम मिलकर दुनिया के गंभीर मुद्दों का समाधान खोजने की दिशा में innovative ideas को explore करें और उसे आगे बढ़ाएं।

बहुत-बहुत धन्यवाद।

***

About the author

pyarauttarakhand5