उत्तराखंड देश व्यापार

प्रगति मैदान दिल्ली में चल रहे भारत अन्तर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में हॉल नं-5 में  उत्तराखण्ड मंडप

हॉल नं-5 में 

14नवम्बर 2023 नई दिल्ली से प्याउ

आज नई दिल्ली के प्रगति मैदान में चल रहे 42वें भारत अन्तर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में उत्तराखण्ड पैवेलियन हॉल नं-5 पर प्रतिभाग किया जा रहा है।

उत्तराखण्ड पैवेलियन के निदेशक श्री प्रदीप नेगी मे बताया कि राज्य के पैवेलियन में कुल 36 स्टॉल लगे हैंजिसमें जनपद हरिद्वारदेहरादूनपौढ़ी गढ़वालचम्पावतनैनीतालअल्मोड़ाउत्तरकाशीचमोली एवं टिहरी जनपद के शिल्पियों द्वारा उत्पादित उत्पादों के विपणन हेतु स्टॉल लगाये गये है। पैवेलियन में सरकारी विभागों की ओर से पर्यटनखादी बोर्डएवं औद्योगिक बोर्ड द्वारा प्रतिभाग गया है तथा उत्तराखण्ड हथकरघा एवं हस्ताशिल्प विकास परिषद् के अधीन हिमाद्रि का भी स्टॉल लगा है।

पैवेलियन में उत्तराखण्ड राज्य के माह दिसम्बर, 2023 में प्रस्तावित उत्तराखण्ड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट(UKGIS)-2023 पर भी फोकस किया गया है। उत्तराखण्ड पैवेलियन में अल्मोड़ा की प्रसिद्व बाल मिठाईचम्पावत लोहाघाट की लोहे की कढ़ाईहरिद्वार की लोही शॉलचम्पावत के उलन के कपड़ेऋषिकेश के स्टोन एवं उत्तराखण्ड की दालें मुख्य आर्कषण का केन्द्र बनी हुई है।

 इस वर्ष भारत अन्तर्राष्ट्रीय व्यापार मेले की थीम ‘‘वसुधैव कुटुंबकम (United by Trade)’’ है। मेले में फोक्स राज्यों में दिल्लीजम्मू एवं कश्मीर और झारखंड व पार्टनर राज्यों में बिहार और केरल के रूप में प्रतिभाग कर रहा है।

                               

About the author

pyarauttarakhand5