देश

वल्लालार जैसे महान संतों की शिक्षायें.. हमारे सांस्कृतिक ज्ञान में विविधता.. एक भारत, श्रेष्ठ भारत के हमारे सामूहिक विचार को ताकत देती है:-प्रधानमंत्री मोदी

(वल्लालार के नाम से लोकप्रिय श्री रामलिंग स्वामी की 200वीं जयंती पर प्रधानमंत्री के संबोधन का मूलपाठ)

05अक्टूबर 2023, दिल्ली से पसूकाभास 

वणक्कम! वल्लालर के नाम से लोकप्रिय महान श्री रामलिंग स्वामी की 200वीं जयंती के अवसर पर इस कार्यक्रम को संबोधित करना सम्मान की बात है। यह और भी खास है कि यह कार्यक्रम वडालुर में आयोजित किया जा रहा है, जो वल्लालर से निकटता से जुड़ा हुआ स्थान है। वल्लालर हमारे सबसे सम्मानित संतों में से एक हैं। वह 19वीं सदी में इस धरती पर आये, लेकिन उनकी आध्यात्मिक अंतर्दृष्टि आज भी लाखों लोगों को प्रेरित करती है। उनका प्रभाव वैश्विक है. उनके विचारों और आदर्शों पर कई संगठन काम कर रहे हैं।

मित्रो,

जब हम वल्लालर को याद करते हैं, तो हमें उनकी सेवा और करुणा की भावना याद आती है। वह जीव-कारुण्यम पर आधारित जीवन शैली में विश्वास करते थे, जो मनुष्यों के प्रति करुणा रखती है। उनके सबसे महत्वपूर्ण योगदानों में से एक भूख मिटाने के प्रति उनकी दृढ़ प्रतिबद्धता थी। एक इंसान के भूखे पेट सो जाने से ज्यादा दुख उन्हें किसी और चीज़ से नहीं हुआ। उनका मानना था कि भूखे लोगों के साथ भोजन साझा करना दयालुता के श्रेष्ठतम कार्यों में से एक है। उन्होंने कहा, वाडिय पईरई कंडा पोदेल्लाम, वाडी नेन। जिसका अर्थ है “जब-जब मैंने फसलें सूखते देखीं, मैं भी कुम्हला गया।” यह एक आदर्श है जिसके प्रति हम सभी प्रतिबद्ध हैं। आपको याद होगा कि सदी में जब एक बार कोविड-19 महामारी आई थी, तो 80 करोड़ भारतीयों को मुफ्त राशन मिला था। परीक्षा की घड़ी में यह एक बड़ी राहत थी।

मित्रो,

वल्लालर विद्वत्ता और शिक्षा की शक्ति में विश्वास करते थे। एक गुरु के रूप में उनका दरवाजा हमेशा खुला रहता था। उन्होंने अनगिनत लोगों का मार्गदर्शन किया। कुरल को और अधिक लोकप्रिय बनाने के उनके प्रयास व्यापक रूप से जाने जाते हैं। यह भी महत्वपूर्ण है कि उन्होंने आधुनिक पाठ्यक्रम को महत्व दिया। वह चाहते थे कि युवा तमिल, संस्कृत और अंग्रेजी में पारंगत हों। पिछले 9 वर्षों में भारत के शिक्षा बुनियादी ढांचे में एक बड़ा बदलाव देखा गया है। 3 दशकों से अधिक लंबे समय के बाद, भारत को एक राष्ट्रीय शिक्षा नीति मिली है। यह नीति संपूर्ण शैक्षिक परिदृश्य को बदल रही है। अब ध्यान नवाचार, अनुसंधान और विकास पर केंद्रित हो गया है। पिछले 9 वर्षों में स्थापित विश्वविद्यालयों, इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेजों की संख्या रिकॉर्ड ऊंचाई पर है। अब युवा अपनी स्थानीय भाषा में पढ़ाई करके डॉक्टर और इंजीनियर बन सकते हैं। इससे युवाओं के लिए अनेक अवसर खुले हैं।

मित्रो,

सामाजिक सुधारों के मामले में वल्लालर समय से काफी आगे थे। ईश्वर के बारे में वल्लालर की दृष्टि धर्म, जाति और पंथ की बाधाओं से परे थी। उन्होंने ब्रह्मांड के प्रत्येक परमाणु में दिव्यता देखी। उन्होंने मानवता से इस दिव्य संबंध को पहचानने और संजोने का आग्रह किया। उनकी शिक्षाओं का उद्देश्य एक समान समाज के लिए काम करना था। जब मैं वल्लालर को श्रद्धांजलि देता हूं तो सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास में मेरा विश्वास और भी मजबूत हो जाता है। आज, मुझे विश्वास है कि उन्होंने नारी शक्ति वंदन अधिनियम पारित होने पर आशीर्वाद दिया होगा, जो विधान सभाओं में महिलाओं के लिए सीटें आरक्षित करता है। वल्लालर के कार्यों को पढ़ना और समझना भी आसान है। इसलिए वह जटिल आध्यात्मिक ज्ञान को सरल शब्दों में व्यक्त कर सकते थे। महान संतों की शिक्षाओं के समान सूत्र से जुड़े समय और स्थान से परे हमारे सांस्कृतिक ज्ञान में विविधता एक भारत, श्रेष्ठ भारत के हमारे सामूहिक विचार को ताकत देती है।

आइए इस पवित्र अवसर पर हम उनके आदर्शों को पूरा करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराएँ। आइए हम उनके प्रेम, दया और न्याय के संदेश को फैलाएं। हम भी उनके दिल के करीब वाले क्षेत्रों में कड़ी मेहनत करते रहें। आइए यह सुनिश्चित करें कि हमारे आसपास कोई भी भूखा न रहे। आइए सुनिश्चित करें कि हर बच्चे को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिले। मैं एक बार फिर उस महान संत को उनकी दो सौवीं जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं और आप सभी को शुभकामनाएं देता हूं।

धन्यवाद।

About the author

pyarauttarakhand5