तकनीक दुनिया देश

आईआईटी व जेईई में सफल अभ्यर्थियों को इंजीनियरिंग कॉलेज एवं विषय के चुनाव की राह आसान करेगा (FACTAPP.IN) फेक्टऐप.इन.

प्रेस क्लब ऑफ इंडिया नई दिल्ली में अखिल भारतीय प्रतिभा उत्थान अभियान (FACTAPP.IN) फैक्टऐप.इन.का किया शुभारंभ
देव सिंह रावत
आज  16 जून 2023 को प्रेस क्लब ऑफ इंडिया नई दिल्ली में अखिल भारतीय प्रतिभा उत्थान अभियान (एबीपीयूए) ने देश के आईआईटी/जेईई की प्रवेश परीक्षा में सफल प्रतिभावान छात्र छात्राओं को बेहतर इंजीनियरिंग कालेज व विषय के चुनाव की राह आसान करने वाले फेक्टऐप.इन (FACTAPP.IN)का शुभारंभ किया। इस ऐप का शुभारंभ 16 जून 2023 को संसद के समीप देश के प्रतिष्ठत प्रेस क्लब आफ इंडिया में आयोजित पत्रकार वार्ता के दौरान अखिल भारतीय प्रतिभा उत्थान अभियान के सचिव शशांक चतुर्वेदी ने किया।
इस ऐप के बारे में पत्रकारों को जानकारी देते हुये संस्था के सचिव  चतुर्वेदी ने बताया कि अखिल भारतीय प्रतिभा उत्थान अभियान  अति प्रतिष्ठित  विभिन्न आईआईटी के पूर्व छात्रों एवं प्रख्यात शिक्षाविदों द्वारा स्थापित सामाजिक संस्था है।

भारत के केंद्र सरकार की दूरदृष्टि एवं दिवास्वप्न को यथार्थ में परिणित करने का लक्ष्य लेकर, कई महीनों के संयुक्त एवं अथक परिश्रम के पश्चात अखिल भारतीय प्रतिभा उत्थान अभियान (एबीपीयूए) ने प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण को विस्तार देने के लिए सामूहिक समन्वय के प्रतिरूप ACTAPP.IN फैक्टऐप.इन. नामक तकनीकी मंच का निर्माण किया है, जो अभ्यर्थियों, उनके अभिभावकों, छात्रों एवं शिक्षकों के मध्य परस्पर परामर्श तथा समन्वय नेटवर्क को बढ़ावा देने के लिए समर्पित असाधारण मंच है।

  संस्था के सचिव  चतुर्वेदी ने बताया कि एबीपीयूए ने ACTAPP.IN फैक्टऐप.इन. के माध्यम से आईआईटी.जेईई में सफल अभ्यर्थियों को दी विशेष सौगात। अपनी तरह के अनूठे एवं अद्वितीय मंच के रूप में स्थापित यह मंच विभिन्न प्रकार के शैक्षणिक परामर्श को सहजता सुलभता एवं सुगमता से आदान.प्रदान करने में सक्षम है  जिसमें पीयर.टू.पीयर, सीनियर.टू.जूनियर, फैकल्टी.टू.स्टूडेंट, फैकल्टी.टू.पैरेंट तथा सामुदायिक सलाह भी सम्मल्लित हैं।  ACTAPP.IN फैक्टऐप.इन. ने की इंजीनियरिंग कॉलेज एवं विषय के चुनाव की राह आसान।  परामर्श और काउंसलिंग इकोसिस्टम के तत्काल लाभार्थी आईआईटी.जेईई में रैंक प्राप्त करने वाले सफल प्रतियोगी तथा अभ्यर्थी हैं।  18 जून 2023 के दिन प्रातः 10 बजे आशा के अनुरूप आईआईटी.जेईई एडवांस के परिणाम आने के पश्चात् ACTAPP.IN फैक्टऐप.इन. का भाग्योदय अपेक्षित है। परामर्शदाता, आईआईटी, एनआईटी, आईआईआईटी और जीएफटीआई में अध्ययनरत छात्रों ने परामर्शदाता बनने के लिए सहमति दी है।
  संस्था के सचिव  चतुर्वेदी ने बताया कि लाभार्थी परामर्श प्राप्तकर्ता, सफल छात्र, अध्ययनरत अभ्यर्थी तथा उनके माता.पिता या अभिभावक सीधे परामर्शदाता से मार्गदर्शन प्राप्त कर सकते हैं।    ACTAPP.IN फैक्टऐप.इन. अनुभवी परामर्शदाता के साथ शंका निवारण सत्र के दौरानए परामर्श प्राप्तकर्ता ;विशेष रूप से रैंक अचीवर्स बहुमुखी अंतर्दृष्टि प्राप्त करते हैं और इस प्रकार वे उन तकनीकी कॉलेजों एवं संकायों के विकल्पों के विषय में सूझ.बूझ विकसित करते हैं, जो उनके प्राप्त रैंक तथा आकांक्षाओं के अनुरूप होती है।  ACTAPP.IN फैक्टऐप.इन. विभिन्न इंजीनियरिंग संस्थान.शाखा संयोजनों की श्रेष्ठता तथा उनमें अन्तर्निहित भावी लाभ की संभावनाओं का मूल्यांकन करने के लिए सफल अभ्यर्थियों को सक्षम बनाता है।   ACTAPP.IN फैक्टऐप.इन.के माध्यम से इंजीनियरिंग कॉलेज एवं विषय के चुनाव से संबंधित दुविधा का समाधान अब संभव।
  इस ऐप के माध्यम से व्यक्तिगत प्राथमिकताओं के आधार पर अनुभव को वैयक्तिकृत किया जाता है। ACTAPP.IN फैक्टऐप.इन. के माध्यम से इंजीनियरिंग कॉलेज एवं विषय का चुनाव करना हुआ अब आसान।  ACTAPP.IN (फैक्टऐप.इन). परामर्श के आकांक्षी लाभार्थियों को सर्वोत्तम संभव उपलब्ध विकल्प का सुगमता से अन्वेषण करने की सुविधा प्रदान करता है।
  संस्था के सचिव  चतुर्वेदी ने बताया कि   ACTAPP.IN फैक्टऐप.इन. के माध्यम से इंजीनियरिंग कॉलेज एवं विषय का चुनाव करने से निखरेगा भारत का भविष्य।   ACTAPP.IN फैक्टऐप.इन. एक दूरदर्शिता से ओतप्रोत तकनीकी मंच है जिसकी परिकल्पना भारत सरकार द्वारा मई 2021 में वाईण्यूण्वीण्एण् ;अ प्लेटफार्म फॉर बडिंग ऑथर्सद्ध के अनावरण के दौरान की गई थी।  ACTAPP.IN फैक्टऐप.इन. के माध्यम से इंजीनियरिंग कॉलेज एवं विषय से संबंधित दुविधाओं के समाधान हेतु आईआईटियनो ने की संयुक्त पहल। ACTAPP.IN फैक्टऐप.इन. नवोदित तथा भावी आईआईटियनो के स्वर्णिम भविष्य को आकार तथा उत्कर्ष प्रदान करने के लिए आईआईटी के पूर्व छात्रों का संयुक्त प्रयास है।   ACTAPP.IN फैक्टऐप.इन. को छात्रों की शैक्षणिक यात्रा में उन महत्वपूर्ण चरणों एवं सम्बंधित संशय को पहचानने के लिए वस्तुनिष्ठ एवं योजनाबद्ध तरीके सेडिज़ाइन किया गया हैएजब वे सामान्यतः सर्वाधिक उपयुक्त विकास प्रक्षेपवक्र चुनने के चुनौतीपूर्ण कार्य का सामना करते हैं।  सचिव  चतुर्वेदी ने बताया कि  ACTAPP.IN फैक्टऐप.इन. अकादमिक दुविधा की धुंध का अं संभव।  ACTAPP.IN फैक्टऐप.इन. का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि उचित जानकारी या मार्गदर्शन की कमी छात्र के उत्कर्ष में अवरोधक न बने।
 अपने प्रमोचन के प्रथम वर्ष में FACTAPP.IN (फैक्टऐप.इन) भारत में सभी आईआईटीए एनआईटीए आईआईआईटीऔर जीएफटीआई में प्रवेश हेतु मार्गदर्शन प्रदान कर रहा है। यह  राष्ट्र हितम् सर्वोपरि पहल अपेक्षित क्रियाशीलता के साथ अनन्य चरणों मेंभारतवर्ष के सभी विद्यालयों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों से सम्बंधित अपेक्षित मार्गदर्शन सक्षमता.सरलता.सुगमता.सुलभता के साथ उपलब्ध कराने के लिए कटिबद्ध है। आगामी दो से तीन वर्षों मेंए यह नीटए सीयूईटी, सीएलएट, यूपीएससी तथा सभी बोधगम्य विषयों से सम्बंधित परामर्श पारिस्थितिकी तंत्र को विस्तार देने की इच्छा रखता है।  भारत को विश्व गुरु बनाने के लिए FACTAPP.IN (फैक्टऐप.इन) के माध्यम से आईआईटियनो का गिलहरी प्रयास। FACTAPP.IN (फैक्टऐप.इन) भारत को 40 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लिएए आईआईटी के पूर्व छात्रों ने की विशेष पहल । एबीपीयूए का सर्वोपरि उद्देश्य भारत में प्रत्येक बच्चे को राष्ट्रीय उद्देश्यों के प्रति जागरूक बनाने के साथ.साथ उन्हें सक्षम.सशक्त बनाना भी है और उन्हें अपने करियर के लक्ष्यों को प्राप्त करने में सहायता प्रदान करना भी हैए जिससे सन्2047ईसवी तक भारत यूएस $40 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था बनने के अपने महत्वाकांक्षी लक्ष्य को प्राप्त कर सके। इस अनूठी.अद्वितीय पहल के माध्यम से एबीपीयूए अगले 5 वर्षों की अवधि में 20 करोड़ से अधिक अभ्यर्थियों को लाभान्वित करने में प्रयासरत है। एबीपीयूए विभिन्न संवेदनशील हितधारकों के सहयोग से भारत में सभी छात्रों के बीच इस राष्ट्र संवर्धन से ओतप्रोत सामाजिक पहल के विषय में जागरूकता विकसित करने की इच्छा रखता है।

About the author

pyarauttarakhand5