दुनिया देश

पाकिस्तान को आतंकी व शत्रु राष्ट्र घोषित कर (सभी संबंध तोड कर) अमेरिका, इजराइल व रूस की तर्ज पर सबक सिखाये भारत

पुंछ में सेना के बाहन पर आतंकी हमला के बाद जागे सरकार, आतंकी पाक को तबाह किये बिना जम्मू कश्मीर व भारत सहित विश्व में  नहीं हो सकती है शांति स्थापित

प्यारा उतराखण्ड डाट काम

जम्मू कश्मीर के पुंछ जनपद में पाक पोषित आतंकी संगठन  जैश ए मोहम्मद के पीपुल्स एंटी फासिस्ट फ्रंट यानी पीएएफएफ ने 20 अप्रैल 2023 को घात लगा कर सेना के एक बाहन पर हमला किया। इस हमले में राष्ट्रीय राइफल्स के 5 जवान शहीद हो गये व एक घायल जवान का इलाज चल रहा है। इस हमले की जिम्मेदारी जैश -ए-मोहम्मद के प्यादे संगठन पीएफफ ने ली। इस संगठन को जैश ने जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाने के बाद कश्मीर में आतंकी गतिविधियों को तेज करने के लिये बनाया। क्योंकि भारत ने पूरे विश्व में पाक द्वारा कश्मीर में आतंकी गतिविधियां में लिप्त जैश ए मोहम्मद को पूरी तरह से बेनकाब कर दिया था। इससे अपना दामन बचानेे के लिये पाकिस्तान ने दुनिया की आंखों में धूल झौंकने के लिये नये नाम से आतंकियों को कश्मीर में आतंक फैलाने के लिये झौंका।
पुंछ में हुये इस आतंकी हमले पर प्रतिक्रिया प्रकट करते हुये राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री रक्षा मंत्री सहित सभी दलों ने गहरा शोक प्रकट किया। वहीं जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूख अब्दुला व महबूबा मुफ्ती  ने भी इस जघन्य काण्ड की निंदा करते हुये शहीदों के परिवारों के प्रति अपनी संवेदना प्रकट की।
पर जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूख अब्दुला ने कहा कि जब तक कश्मीर समस्या के बारे में पाकिस्तान से बात नहीं होगी तब तक ऐसे ही आतंकी हमले होते रहेंगे। कश्मीर की हालत को गंभीर बताते हुये फारूख अब्दुला ने कहा कि अगर सरकार को कश्मीर की स्थिति शांत लग रही है तो वह वहां चुनाव कराने की हिम्मत क्यों नहीं जुटा पा रही है।  वहीं सेना ने इस हमले के गुनाहगार आतंकियों के सफाया करने के लिये पूरे क्षेत्र को घेर लिया है। आतंकियों के सफाया के लिये पुलिस  को भी इस अभियान में जोडा गया है।
गौरतलब है कि 20 अप्रैल की दोपहरी 3  बजे को हुये इस आतंकी हमले को पहले खबरिया चैनलों ने सेना के एक बाहन में आग लगने से कुछ जवानों की दर्दनाक की खबरें व तस्वीरें दिखाई। खबर देखते ही रक्षा विशेषज्ञों ने इसे आतंकी हमला ही मान रहे थे। उनका कहना था कि वाहन में सामान्य स्थिति में आग लगती तो इतनी संख्या में सैनिक शहीद नहीं होते। ज्यादा से ज्यादा एकाद झुलसते। सांयकाल तक सेना के प्रवक्ता ने इस घटना पर सेना की तरफ से अधिकृत बयान जारी किया। सैन्य प्रवक्ता ले.कर्नल देवेंद्र आनंद ने बताया कि दोहपर 3 बजे रजोरी सेक्टर में भिंबर गली और पुं के बीच जा रहे सेना के बाहन पर हमला किया गया। यह हमला उस समय हुआ जब सेना के बाहनों का काफिला वर्षा व बदले मोसम के कारण आतंकियों ने इस बाहन को गोलियों व ग्रेनेड हमले का शिकार बनाया। इससे वाहन आग की लपटों से धधक गया। इस वाहन में सेना का राशन, ईधन इत्यादि भी था जिससे आग तेजी से फैल गयी।
इस हमले पर तीब्र प्रतिक्रिया प्रकट करते हुये अंतराष्ट्रीय सामरिक विशेषज्ञ देवसिंह रावत ने दो टूक शब्दों में कहा कि जब तक भारत सरकार आतंक की फेक्टरी बने पाकिस्तान पर अंकुश नहीं लगाता है तब तक जम्मू कश्मीर सहित भारत व विश्व में शांति स्थापित नहीं हो सकती। अमेरिका सहित पूरे विश्व में जहां भी आतंकी गतिविधियों अमन चैन को तबाह कर रही है वहां कहीं न कही पाकिस्तान द्वारा पोषित आतंकियों का हाथ रहता है। इसलिये पाकिस्तान के सभी गुनाहों को जानते हुये भी भारत सरकार व अमेरिका सहित संयुक्त राष्ट्र न तो पाकिस्तान को आतंकी देश घोषित कर उस पर अंकुश लगा कर विश्व के अमन चेन की रक्षा करने के दायित्व को निभा रहे हैं। इसके कारण भारत में कश्मीर सहित पूरे देश में आये दिन आतंकी हमले, भारत विरोधी गतिविधियों में संलिप्त तत्व देश के माहोल को बिगाडने में लगे हैं। भारत सरकार को चाहिये कि वह अमेरिका,इजराइल व रूस की तर्ज पर देश की अखण्डता की रक्षा के लिये तत्काल पाकिस्तान को आतंकी व दुश्मन देश घोषित कर उससे सभी प्रकार के संबंध तोड़ दे। अगर चीन भी इसी दिशा में काम करता है तो चीन से भी संबंध तोड़े। भारत सरकार के सर पर चढ़ा पाकिस्तान से  मित्रता का भूत उतारे बिना  भारत  में इस प्रकार के आतंकी हमलों पर अंकुश नहीं लगाया जा सकता है।

About the author

pyarauttarakhand5