दुनिया देश

घोटाले प्रकरणों में दिल्ली सरकार के प्रमुख केजरी का बालबांका कर पाएगी एजेंसियां?

 

मनीष सिसोदिया भी बने केजरीवाल के शातिराना खेल के शिकार, फंसे सीबीआई व प्रवर्तन निदेशालय के शिकंजे में ?

शराब घोटाले में केजरी के मुख्य प्यादे मनीष सिसोदिया को सीबीआई के बाद प्रवर्तन निदेशालय ने भी किया गिरफ्तार,

देवसिंह रावत

आज 9 मार्च 2023 को प्रवर्तन निदेशालय ने दिल्ली के कार्यकारी मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को तिहाड़ जेल में गिरफ्तार किया। यह देखकर पूरा देश स्तब्ध रहा कि
जो हुंकार भरते रहे व्यवस्था परिवर्तन व भ्रष्टाचार मिटाने का, वही केजरी मनीष टोली भ्रष्टाचार के गटर में बदरंग हो गई।
केजरीवाल वह उनकी यादों की हकीकत देख कर उनके राजनीतिक गुरु अन्ना हजारे जहां आंसू बहा रहे हैं वही केजरीवाल के साथ आंदोलन करने के लिए अपना जीवन दाव पर लगाने वाले हजारों देश की समर्पित युवा भी भ्रष्टाचार पर गिरगिट की तरह रंग बदलने वाले केजरीवाल को देखकर खुद को ठगा महसूस कर रहे हैं।
देश की जनता है कि केजरीवाल की आम आदमी पार्टी का सर्वे सर्वा है उनके इशारे पर ही आम आदमी पार्टी व सरकार में हर कार्य होता है। परंतु केजरीवाल बहुत ही शातिराना ढंग से दिल्ली के मुख्यमंत्री की सारी सुविधाएं ले रहे हैं परंतु किसी भी जिम्मेदारी का वह नहीं कर रहे हैं। किसी भी निर्णय में उनके हस्ताक्षर नहीं होते हैं । यह जिम्मेदारी वह बहुत चालाकी से अपने मनीष, संजय व जैन आदि करीबी प्यादों के सर पर थोपता है। केजरीवाल का यह शातिराना अंदाज से भारतीयों को सावधान होना चाहिए। प्रबुद्ध भारतीयों को उनमें जेलेंस्की ही नजर आ रहे हैं।

दिल्‍ली आबकारी नीति 2021-22 लागू करने में हुए भ्रष्‍टाचार प्रकरण में अरविंद केजरीवाल और उनकी पार्टी जिस प्रकार से मनीष सिसोदिया की तिहाड़ जेल में जीवन असुरक्षित का कार्ड खेलकर लोगों का भावनात्मक दोहन करना चाहती है। वह भी तथ्यों के आधार पर आम आदमी पार्टी को ही बेनकाब करता है ।यह जगजाहिर है कि तिहाड़ जेल भी दिल्ली सरकार के अंतर्गत संचालित की जाती है ।उसका दुरुपयोग अरविंद सरकार की तिहाड़ जेल में बंद जेल मंत्री रहे जैन ने जमकर किया। इससे केजरीवाल सरकार की किरकिरी पूरे देश में हुई। अब केजरीवाल की राजनीतिक विरोधी, केजरीवाल पर ही मनीष सिसोदिया कि जीवन पर ग्रहण लगाने का षड्यंत्र रचने का आरोप लगा रहे हैं।
इसी कारण कभी जैन व कभी मनीष आदि प्यादे घोटालों में जांच एजेंसियों के शिकंजे में फंसते हैं। परंतु असली निर्णय करने वाला केजरीवाल का कोई भी जांच एजेंसी बाल बांका नहीं कर पाती है। जबकि यह जग जाहिर है कि आम आदमी पार्टी में जो भी काम होते हैं वह केजरीवाल की सहमति पर ही होते हैं।
भले ही मनीष सिसोदिया की गिरफ्तार होने पर केजरीवाल इसी भाजपा द्वारा राजनीतिक प्रतिशोध के कारण बदनाम करने के लिए बंद करने का आरोप लगा रहे हो ।परंतु केजरीवाल के यह घड़ियाली आंसू आम जनता के गले यह नहीं उतर रहा है। आखिर शराब घोटाले में तमाम प्रश्नों का जवाब देने के बजाय केजरीवाल व उसकी पार्टी राजनीतिक बयानबाजी क्यों कर रही है?

उल्लेखनीय है कि दिल्ली में केजरीवाल सरकार की कार्यकाल में दिल्ली को शराब घोटाले में सैकड़ों करोड़ रुपए के राजस्व का चूना लगा।  दिल्‍ली आबकारी नीति 2021-22 लागू करने में हुए भ्रष्‍टाचार  मामले में सीबीआई व प्रवर्तन निदेशालय ने लंबी पूछताछ के बाद जब दिल्ली के कार्यकारी मुख्यमंत्री गिरफ्तार किया। प्रवर्तन निदेशालय व सीबीआई के आरोप पत्र के अनुसार दिल्ली सरकार की शराब कंपनियों के साथ गठजोड़ के कारण जहां करोड़ों रुपए की बंदरबांट गई, वही सैकड़ों करोड़ रुपए का चूना दिल्ली को लगा। शराब घोटाले में दिल्ली के कार्यकारी मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया सीबीआई के बाद प्रवर्तन निदेशालय ने भी गिरफ्तार किया। प्रवर्तन निदेशालय ने दिल्ली के कार्यकारी मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया से दो टूक प्रश्न किये कि शराब मामले में विशेषज्ञों की राय वाली रिपोर्ट ग़ुम क्यों की ?
100 करोड़ की रिश्वत के बारे में क्या जानते हैं ?
क्या शराब कांड के पैसे का इस्तेमाल चुनाव में हुआ?
सिसोदिया से तिहाड़ जेल में ईडी ने की सवाल कारोबारियों का मुनाफा क्यों बढ़ाया गया?
आपने आबकारी नीति में बदलाव क्यों किया? कारोबारियों का मुनाफा क्यों बढ़ाया गया?
केजरीवाल ने कहा कि इनका मकसद मनीष सिसोदिया को हर हाल में जेल में रखना है केजरीवाल ने कहा कि जनता देख रही है प्रवर्तन निदेशालय ने किया मनीष सिसोदिया को तिहाड़ जेल से लंबी पूछताछ के बाद गिरफ्तार केजरीवाल के अनुसार सीबीआई के पास कोई सबूत नहीं है इसीलिए प्रवर्तन निदेशालय ने अपने गिरफ्तार किया है सिसोदिया पर रोज नए फर्जी मामले बना रही है जनता देख रही है जनता जवाब देगी उल्लेखनीय है कि आज 9 मार्च को प्रवर्तन निदेशालय ने 45 मिनट की पूछताछ के बाद तिहाड़ जेल से मनीष सिसोदिया को गिरफ्तार किया उन्हें कल राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया जाएगा जहां उनकी जमानत पर न्यायालय फैसला देगी। उल्लेखनीय है कि कुछ दिन पहले ही मनीष सिसोदिया को सीबीआई ने गिरफ्तार किया था ।इसी के तहत वह 20 मार्च तक तिहाड़ जेल में बंद हैं। इस संवेदनशील मामले में ईडी ने कल से मनीष सिसोदिया से पूछताछ की। आज 45 मिनट की पूछताछ के बाद यूनिनॉर मनीष सिसोदिया को गिरफ्तार करने का ऐलान किया। केजरीवाल ने कहा कि सीबीआई नए जो छापे मनीष सिसोदिया पर मारी उसमें कोई सबूत नहीं मिले, नहीं किसी प्रकार का पैसे मिले। कल उनकी बेल हो जाती इसीलिए ईडी ने आज उनको गिरफ्तार किया। उल्लेखनीय है कि 17 अक्टूबर 2022 को दिल्ली में शराब घोटाले के मामले में मनीष सिसोदिया से 8 घंटे की पूछताछ की थी।

About the author

pyarauttarakhand5