उत्तराखंड देश

उत्तराखंड सहित पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव का शंखनाद, 10 मार्च को होगी मतगणना

उत्तर प्रदेश में 7 चरण में मतदान( 10 फरवरी से 7 मार्च तक)

उत्तराखंड,गोवा व पंजाब में 14 फरवरी को मतदान

मणिपुर में दो चरणों में मतदान

प्यारा उत्तराखंड डॉट कॉम

आज  8 जनवरी को भारत कि चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर व गोवा की विधानसभा के चुनाव की रणभेरी बजा दी। आज नई दिल्ली के विज्ञान भवन में भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने चुनाव आयुक्त राजीव कुमार व अनुपम पांडे की उपस्थिति में उपरोक्त पांच राज्यों के विधान सभा चुनाव की घोषणा की।

मुख्य चुनाव आयुक्त के अनुसार पांच राज्यों के 18.3 करोड़ मतदाता सात चरण में होने वाले( 10 फरवरी से 7 मार्च तक) मतदान में अपनी-अपनी विधानसभा प्रतिनिधि के चयन के लिए मतदान करेंगे।

जहां उत्तर प्रदेश में 10 फरवरी से 7 मार्च तक 7 चरणों में निष्पक्ष चुनाव होगा। प्रथम चरण फरवरी 10(55सीट),14(58सीट),20(59सीट),23(60सीट),27 (60सीट)व छठा चरण 3 मार्च (57सीट)को सातवां चरण 7 मार्च (54सीट)को होगा।

वहीं उत्तराखंड,गोवा व पंजाब में 14 फरवरी को मतदान होगा। मणिपुर में 27 फरवरी व 3 मार्च यानी दो चरणों में मतदान होगा।

कोरोना महामारी के दंश से सहमी दुनिया में भारत के सबसे सबसे बड़े प्रदेश मे हो रहे चुनाव पर दुनिया की जागरूक लोगों की निगाहें गड़ी हुई है। इस महामारी के कारण इन चुनाव मे किसी प्रकार की रैली, पदयात्रा, गोष्ठियो व सभाओं पर 15 जनवरी तक चुनाव आयोग ने रोक लगा दी है। चुनाव प्रचार के लिए केवल पांच प्रचारक से घर घर जन संपर्क कर सकते हैं वह भी रात 8:00 बजे तक। चुनाव आयोग ने नामांकन व विजय जुलूस निकालने पर भी पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है। चुनाव आयुक्त इंटरनेट संचार माध्यमों से डिजिटल चुनावी अभियान को प्राथमिकता दे रहा है।

चुनाव आयोग के इस ऐलान से जहां सत्तारूढ़ राजनीतिक दल को फायदा होगा। वहीं स्वतंत्र प्रत्याशियों को कम समय में पूरी विधानसभा क्षेत्र की जनता से संपर्क करना बेहद कठिन होगा।

पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव का ऐलान के साथ ही 8 जनवरी से ही इन पांच राज्यों में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है।
उत्तराखंड, जहां दूसरे चरण में यानी 14 फरवरी को मतदान होना हैं, वहां के बारे में उत्तराखंड के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या द्वारा जारी विज्ञप्ति में जानकारी दी है कि उत्तराखंड में चुनाव की अधिसूचना 21 जनवरी को जारी होने के साथ ही नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू होगी ।नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 28 जनवरी को होगी। नामांकन पत्रों की जांच 29 जनवरी को होगी तथा नाम वापसी की अंतिम तिथि 31 जनवरी को होगी इस अधिसूचना के तहत सबसे महत्वपूर्ण मतदान की तिथि 14 फरवरी को होगी तथा उत्तराखंड सहित सभी 5 राज्यों कि चुनाव परिणाम 10 मार्च को घोषित किए जाएंगे।

अब देखना यह है 10 मार्च को इन राज्यों की जनता किसकी भाग्य पर फैसला करती है वर्तमान में उत्तर प्रदेश के 403 विधायक पंजाब के 117 विधायक उत्तराखंड के 70 मणिपुर के साथ गोवा गोवा के 40 विधायक हैं राज्यों में उत्तर प्रदेश उत्तराखंड मणिपुर और गोवा में भारतीय जनता पार्टी सत्तासीन है वहीं पंजाब में कांग्रेस सत्तारूढ़ है इन पांचों राज्यों में कांग्रेस व भारतीय जनता पार्टी का आमने सामने का मुकाबला है

 

 

 

 

About the author

pyarauttarakhand5