Dehradun उत्तराखंड देश

जिस देवभूमि ने CDS बिपिन रावत जैसे सपूत को जन्म दिया अब वहां के नौजवानों ने बड़े बड़े राज्यों को पीछे छोड़ दिए देश के दूसरे सबसे ज्यादा अफसर

उत्तराखंड के लाल CDS बिपिन रावत अब हमारे बीच नहीं रहे लेकिन वो जहाँ कहीं भी होंगे और जिस तरह से पुरे देश विदेश से उनके दुखद मौत पर पुरे जगत में शौक प्रकट किया उससे उनके शेर दिल और साहस का प्रमाण दिखता है। जिस देवभूमि से बिपिन रावत जी आते थे अब वहीँ के जाबाज नौजवानों ने देश के लिए मर मिटने का संकल्प और भी मजबूत और दृढ़ कर लिया है। अभी तक जो राज्य अक्सर भारतीय सेना को ऑपन भर्ती से होने वाले सैनिकों की एक से एक बहादुर देता था। अब उसने सैन्य अफसरों की एक लम्बी शृंखला तैयार करना शुरू कर दिया है।

आपको बता दे की उत्तराखंड राज्य की आबादी लगभग 1.25 करोड़ के करीब करीब है( पलायन हुए लोग मिलकर) और वह राज्य बड़े राज्यों को पछाड़ते हुए इस बार सेना को अफसर देने में टॉप श्रेणी में रहा । IMA देहरादून में हुई पासिंग परेड से पास आउट होने वाले कैडेटों में यूपी के बाद उत्तराखंड दूसरे नंबर पर है। अगर आबादी के अनुरूप देखे तो यह प्रतिशत में सबसे आगे है।

पास आउट होने वाले कैडेटों में उत्तराखंड से 43 कैडेट पास आउट हुए, और यूपी जैसे बड़े राज्य के 45 कैडेट पास आउट हुए तो इससे आप लगा सकते की अब देवभूमि के नौजवान भारतीय सेना के हर लेवल पर अपना झंडा गाड़ रहे है और भारत माँ की रक्षा में अपना जीवन लगा दे रहे है।

IMA की पासिंग परेड में खुद देश के सर्वोच्च राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद जी आये थे जिन्होंने नए अफसर बने कैडेट्स की सलामी ली। आंकड़े के हिसाब से बताये तो इस बार IMA से 387 जेंटलमैन कैडेट पासआउट हुए हैं, जिनमें से 319 अफसर भारतीय सेना से जुड़े। और बाकि हमारे मित्र देशों के 68 जेंटलमैन कैडेट भी पासआउट हुए।

इस बार उत्तराखंड ने बिहार, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, महाराष्ट्र को पछाड़ दिया जो पिछले सालों तक जहां उत्तराखंड चौथे या पांचवें स्थान पर रहता था।

 

CDS बिपिन रावत ने एक प्रश्न का जबाब देते हुए देश के आर्मी को ज्वाइन करने वाले नौजवानो से अपील की थी जो सोशल मीडिया में काफी फेमस हो रखी है की अगर आप जॉब पाने के लिए इंडियन आर्मी में आ रहे तो आपको बता दे आप इंडियन रेलवे बैंक और बाकि सरकारी जॉब ढूंढ ले लेकिन जो सच में आर्मी में आना चाहता है तो उसको कठिन से कठिन परिश्रम करना हो या अपना सब कुछ न्योछावर करना हो तभी आर्मी ज्वाइन करे नौकरी के लिए आर्मी में न आये यहाँ आपको शारारिक और मानसिक तौर पर मजबूत होना पड़ेगा

https://twitter.com/varshaparmar6/status/1468797491600523264

About the author

pyarauttarakhand5