Dehradun उत्तराखंड देश

पहाड़ों की घाटियों में चलेगा दिल्ली जैसा हाईस्पीड इंटरनेट? उत्तराखंड में पहला इंटरनेट एक्सचेंज शुरू

उत्तराखंड में पहला इंटरनेट एक्सचेंज का शुभारंभ एक नवंबर को देहरादून में हो गया है. केंद्रीय आईटी मंत्री राजीव चंद्रशेखर और राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने वर्चुअल तौर से इसका शुभारंभ किया

अब आप सोच रहे होंगे की भला इससे हमपर कैसे प्रभाव पड़ेगा तो आइये आपको बताते सबसे पहले की जिसका शुभारंभ हुआ इंटरनेट एक्सचेंज उसका मतलब क्या है

इंटरनेट एक्सचेंज के माध्यम से Internet Service Providers, Data Centers और Content Delivery Networks के बीच इंटरनेट Data का Exchange होता है. यह इंटरनेट स्पीड को बढ़ाने के साथ-साथ एक मजबूत इंटरनेट इंफ्रास्ट्रक्चर को स्थापित करता है। जिससे आपके फ़ोन के इंटरनेट से लेकर सभी प्रकार के काम जो भी इंटरनेट से जुड़े है उनमे तेजी आ जाएगी चाहे आपको UPI करना हो या कोई वीडियो कॉल और या फिर work फ्रॉम होम सभी में अब रुकावटें कम आने लगेगी जल्द इसका प्रभाव आम जन को समझ आने लगेगा।

इंटरनेट एक्सचेंज लांच करते समय बलूनी जी ने बताया कि इंटरनेट एक्सचेंज से कई लाभ होंगे। इंटरनेट की गति बढ़ जाएगी। दुर्गम क्षेत्रों में भी सहज रूप से नेट की सुविधा प्राप्त होगी। ऑनलाइन पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों, वर्क फ्रॉम होम से जुड़े नौजवानों व सरकारी विभागों, गैर सरकारी संस्थानों को अपने ऑनलाइन कार्यों में सुविधा होगी।

तो तैयार हो जाइये उत्तराखंड की आम जनता मिलेगा आपको अब हाई स्पीड इंटरनेट अगर आपको इसका फ़र्क़ अपने फ़ोन पर दिखने लगे तो जरुर हमसे साझा करे।

About the author

pyarauttarakhand5