उत्तराखंड देश

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री धामी को दिल्ली के चयनित उत्तराखंड राज्य गठन आंदोलनकारियों के चिन्हिकरण करने हेतु दिया ज्ञापन

 

दिल्ली के उत्तराखंड सदन में आंदोलनकारी नेता देव सिंह रावत ने  मुख्यमंत्री धामी  को सौंपा ज्ञापन

नई दिल्ली 11 जुलाई 2021 को उत्तराखंड के शीर्ष आंदोलनकारी नेता देव सिंह रावत ने उत्तराखंड के नवनियुक्त मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से उत्तराखंड राज्य गठन के लिए देश की राजधानी दिल्ली में वर्षों तक संघर्षरत चयनित आंदोलनकारियों को चिन्हिकरण करने की पुरजोर मांग की। मुख्यमंत्री बनने के बाद पहली बार दिल्ली पहुंचे उत्तराखंड के नवनियुक्त मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से उनके उत्तराखंड सदन चाणक्यपुरी मैं स्थित कार्यालय में बैठकर इस आशय का एक ज्ञापन भी सौंपा।
इस अवसर पर भारतीय जनता पार्टी के समर्पित नेता अनिल सती व वरिष्ठ पत्रकार राजेश शुक्ला भी उपस्थित थे।
उल्लेखनीय है कि इस ज्ञापन में उत्तराखंड मुख्यमंत्री के नाम लिखे हुए
ज्ञापन में मुख्यमंत्री से मांग की गई कि उत्तराखंड सरकार द्वारा राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में चयनित (2016 _2017) किए जा चुके उत्तराखंड राज्य गठन के सक्रिय सिरसा आंदोलनकारियों का तत्काल चिन्हिकरण कराने की पुरजोर मांग की गई ।

उल्लेखनीय है कि उत्तराखंड आंदोलनकारी संगठनों की समन्वय समिति की तरफ से दिए गए इस ज्ञापन में उत्तराखंड जनता संघर्ष मोर्चा, उत्तराखंड जनमोर्चा, उत्तराखंड महासभा उत्तराखंड लोक मंच, उत्तराखंड महासभा उत्तराखंड क्रांति दल, हिमनद संघ व उत्तराखंड संयुक्त संघर्ष समिति आदि संगठनों के समर्पित आंदोलनकारियों को उत्तराखंड सरकार द्वारा 2016 में गठित वह दिल्ली स्थित उत्तराखंड सरकार के कार्यालय द्वारा संचालित राज्य गठन आंदोलन के सक्रिय आंदोलनकारियों का चयन किया गया था। जिनको चिन्हिकरण करने के लिए विभिन्न जनपदों में भेजा गया था। 2017 के प्रारंभिक माह में चुनाव आचार संहिता के बाद प्रशासन ने इस पर उचित कार्रवाई नहीं की जो अभी तक सरकार द्वारा चिन्हिकरण किए जाने के लिए लंबित पड़े हुए हैं। इससे आंदोलनकारी निराश हो कर अपमानित महसूस कर रहे हैं। प्रत्येक राज्य अपने राज्य गठन आंदोलन कार्यों को सम्मानित करता है वही उत्तराखंड के आंदोलनकारी सरकार के निर्णय के कारण अपमानित महसूस कर रहे हैं।
इस ज्ञापन को दिए जाने के बाद
वरिष्ठ पत्रकार रोशन गौड़ द्वारा मुख्यमंत्री से इस संदर्भ में पूछे जाने पर आश्वासन दिया गया कि वह इस मामले पर निर्णय लेंगे। इस ज्ञापन को देने में वरिष्ठ पत्रकार अमर चंद का भी विशेष सहयोग रहा।
इस अवसर पर उत्तराखंड राज्य गठन के लिए सबसे लंबा 6 साल तक संसद की चौखट जंतर मंतर पर धरना देने वाले उत्तराखंड जनता संघर्ष मोर्चा के प्रमुख देव सिंह रावत ने आक्रोश प्रकट किया कि जिन आंदोलनकारियों ने सालों साल उत्तराखंड राज्य गठन के लिए अपना घर बार आदि सब छोड़कर राज्य गठन के आंदोलन की धार को मजबूत किया
उनको चिन्हिकरण ना करके सरकार ने अक्षम्य अपराध करते हुए उत्तराखंड आंदोलनकारियों को भी अपमानित किया है।
श्री रावत ने आशा प्रकट किया कि नवनियुक्त मुख्यमंत्री पुष्कर धामी उत्तराखंड का सम्मान करते हुए आंदोलनकारियों का चिन्हिकरण करके जन भावनाओं को भी साकार करेंगे

About the author

pyarauttarakhand5