Chamoli उत्तराखंड

28 साल बाद बड़ी धूमधाम से भगवान शिव के श्री चरणों में समर्पित किया गया विशाल हिंडोला

जय हिंडोला देवता जी

कोठुली (चमोली उत्तराखंड) में #कोठुलेश्वर_महादेव #हिंडोलोत्सव

प्यारा उत्तराखंड डॉट कॉम
7 जून को अब से कुछ देर पहले सीमांत जनपद चमोली के कोठुली( नारायण बगड़) में कड़ाकोट पट्टी के हजारों ग्रामीणों की उपस्थिति में विशाल हिंडोला ( विशाल झूला) को 28 साल बाद भगवान शिव के श्री चरणों में समर्पित किया गया।
इस अवसर पर कोठुलेश्वर महादेव के निकट आयोजित इस समारोह में सम्मलित श्रद्धालुओं ने भगवान शिव की जय कारा के साथ हिंडोला देवता का भी पावन स्मरण किया। इस अवसर पर लोगों ने हिंडोला देवता की पूजा अर्चना करने के साथ परिक्रमा की।
प्यारा उत्तराखंड के संपादक देव सिंह रावत को इस कार्यक्रम के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए इस कार्यक्रम के पुजारी व जनपद चमोली के भाजपा के वरिष्ठ नेता पुरुषोत्तम शास्त्री ने बताया की पूरे विधि विधान से व कोरोना महामारी के मार्ग दर्शनों को अपनाते हुए यह आयोजन शांतिपूर्ण संपन्न हुआ।
इस आयोजन में उपस्थित सभी श्रद्धालुओं को कोठुलेश्वर महादेव के श्री महंत खीमा भारती जी महाराज ने आशीर्वाद दिया। वहीं ग्राम कोठुली के
ग्राम पंचायत, युवक मंगल दल, महिला मंगल दल सहित समस्त ग्रामीणों ने इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए आये कडाकोट पट्टी के दर्जनों गांव (कोथरा, सुनभी , ग्वाड, भुलकवानी, सतगढ़, भटियाणा, कोट, चिरखुन,सैंज, जाख़पाटियों, कफातीर, लोदला, भगोटा, रेंस, चौपता, तुनेडा, डूंगरी) के श्रद्धालुओं को हिंडोला के प्रसाद स्वरूप भंडारा का भी भोग लगाया गया ।
इस अवसर पर देवी-देवताओं के साथ भूमिया ल देवता का भी अवतरण हुआ।
उत्तराखंड में कोठुली का हिंडोला उत्सव अपने आप में अनोखा है। यह अन्यत्र बहुत कम देखने को मिलता है।जनपद चमोली में हिंडोला देवता
के बारे में श्रद्धालुओं को विश्वास है की हिंडोला देवता भगवान शिव और पार्वती के मधुर विहार का प्रतीक
है। अनेक लोगों की श्रद्धा है कि यह
भगवान कृष्ण और राधा की रासलीला का भी प्रतीक है।
जनता की आस्था है की हिंडोला देवता ग्रामीणों की रोग इत्यादि व्याधियों से भी रक्षा करता है। वर्षों बाद भी जब लोग हिंडोला देवता को समर्पित करना भूल जाते हैं तब अनेक प्रकार के प्राकृतिक प्रकोप का सामना लोगों को करना पड़ता है। इसमें घनघोर सूखा पड़ना भी सम्मलित है। इस बार भी स्थानीय लोगों को वैश्विक महामारी कोरोना के प्रकोप से भी लोग हाल में ही उबर पाए। हिंडोला महोत्सव के आयोजन के लिए सभी श्रद्धालुओं ने ग्राम कोठुली के जागरूक लोगों की भूरी भूरी प्रशंसा की। इस आयोजन के समापन पर सभी श्रद्धालु कोठुलेश्वर महादेव  आशीर्वाद लेकर अपने अपने गांव हिंडोला देवता की पावन स्मृति को संजोते हुए रवाना हुए।

About the author

pyarauttarakhand5