Dehradun Haldwani Haridwar Nainital उत्तराखंड देश विश्व रिकॉर्ड

मुख्यमंत्री ने भी दी बधाई, उत्तराखंड के लिए गर्व की बात एक फेम इंडिया मैगजीन में उत्तराखंड के 3 पुलिस अफसर

फेम इंडिया मैगजीन एशिया पोस्ट सर्वे 2021 में देश के 50 सबसे लोकप्रिय पुलिस कप्तानों की सूची में उत्तराखंड के टिहरी जिले की एसएसपी तृप्ति भट्ट जी, हरिद्वार से सेंथिल अबुदई जी और नैनीताल से एसएसपी प्रीति प्रियदर्शनी जी को भी शामिल किया गया है, जो उत्तराखंड के लिए गर्व की बात है ।

इस सर्वे पर इस वेबसाइट ने लिखा है की यह किन किन चीजों को मद्दे नजर सूचि में शामिल किया है।

लोगों में सुरक्षा की मजबूत भावना से ही समाज की तरक्की और विकास संभव है। इसमें जिले के कप्तान ( एसएसपी, एसपी, डीसीपी, जिला पुलिस कमिश्नर ) की अहम भूमिका होती है। कानून व्यवस्था में सुधार और भय-मुक्त समाज का निर्माण किसी भी सरकार के लिए प्राथमिकता के साथ ही साथ बड़ी चुनौती भी होती है। जहां कानून व्यवस्था कमजोर होती है, उसका असर सर्वागीण विकास पर भी पड़ता है। सख्त कानून व्यवस्था को बहाल करने, रंगदारी रोकने, लूट, डकैती और अन्य वारदात पर काबू करने और ट्रैफिक व्यवस्था से लेकर सुरक्षा मजबूत करने के साथ जनता का मनोबल बढ़ाने और अपराध पर अंकुश लगाने में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका जिले के पुलिस कप्तान की ही होती है। पद की गरिमा के साथ ही कर्त्तव्य के ईमानदारी पूर्वक निर्वहन में इनका महत्वपूर्ण योगदान होता है। लॉ एंड आर्डर में सुधार और क्राइम कंट्रोल ही आम जनता के जीवन को सरल और आत्मविश्वास से परिपूर्ण बनाता है।

फेम इंडिया के संपादकीय प्रमुख यू.एस. सोंथालिया ने बताया कि सकारात्मक मीडिया होने के नाते फेम इंडिया ने हर वर्ष की तरह ही इस बार भी जिला स्तर पर सुरक्षा, शांति और जनता में कानून के प्रति विश्वास जगाने में अपनी बेहतर भूमिका निभा रहे पुलिस कप्तानों को श्रेय और सम्मान देने का निर्णय किया है। वर्तमान में देश भर में करीब 700 से अधिक जिला पुलिस कप्तानों में सिर्फ 50 लोकप्रिय पुलिस कप्तानों को चुनना एक बेहद चुनौतीपूर्ण कार्य था। सर्वप्रथम फेम इंडिया मैगजीन और एशिया पोस्ट सर्वे ने विभिन्न स्रोतों, ग्राउंड सर्वे के आधार पर टॉप 200 जिला पुलिस कप्तानों (एसपी, एसएसपी, जिला पुलिस कमिश्नर आदि) को चयनित किया, जिसमें निम्नांकित 12 मापदंडों – क्राईम कंट्रोल, लॉ एंड आर्डर में सुधार, पीपुल्स फ्रेंडली, दूरदर्शिता, उत्कृष्ट सोच, जवाबदेह कार्यशैली, अहम फैसले लेने की त्वरित क्षमता, सजगता, व्यवहार कुशलता आदि पर देश भर के विभिन्न क्षेत्रों के प्रबुद्ध लोगों की राय, ग्राउंड और मीडिया रिपोर्ट को भी आधार बनाया गया। ये 200 जिला पुलिस कप्तान अपनी उत्कृष्टता के कारण देश भर में विशिष्ट स्थान रखते हैं। इन सभी अधिकारियों को 50 कैटेगरियों में बांटा गया फिर उन में से 50 लोकप्रिय पुलिस कप्तानों को अलग-अलग कैटगरी की सूची में पब्लिश किया जा रहा है।

 

इस मुद्दे पर मुख्यमंत्री ने भी ट्वीट कर बधाई दी है

full list on click – https://thefameindia.com/Fame-India-Asia-post-nice-mla-Survey-2020

 

About the author

pyarauttarakhand5