Chamoli उत्तर प्रदेश उत्तराखंड

उत्तराखंड के मंत्री धन सिंह रावत, नाबार्ड के प्रमुख चिंताला व महाप्रबंधक मणि ने किये भगवान बदरी नारायण के दर्शन

 

देश के अंतिम गांव माणा में खोली गई सहकारी बैंक की शाखा

बदरीनाथ (प्याउ)। आज 23अक्टूबर को श्री बदरीनाथ धाम में उच्च शिक्षा मंत्री माननीय डॉक्टर धन सिंह रावत एवं नाबार्ड के चेयरमैन डॉक्टर जी आर चिंताला मुख्य महाप्रबंधक नाबार्ड ज्ञानेंद्र मणि ने किये बद्रीनाथ के दर्शन।

भगवान बद्रीनाथ के दर्शन करने के बाद सहकारी बैंक चमोली द्वारा जनपद चमोली के अंतिम गांव माणा बद्रीनाथ में सहकारी बैंक की शाखा का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर बद्रीनाथ पहुंचे सहकारिता मंत्री धन सिंह रावत ने कहा कि बैंक से आने वाले समय में सीमा पर तैनात सैनिकों एवं दूसरी पंक्ति के रूप में रह रहे ग्राम वासियों और देश-विदेश से आने वाले तीर्थ यात्रियों को सुगमता से बैंकिंग सेवा मिल पाएगी साथ ही एटीएम वैन एटीएम लगाकर शाखा को और भी सुदृढ़ किया जाएगा। नाबार्ड बैंक के चेयरमैन डॉक्टर चिंताला ने कहां की उत्तराखंड के सभी जिलों में एक एक एटीएम कैश वैन दी जाएगी। सीमांत जनपद के हितों के लिए एवं विकास कार्यों के लिए 1% ब्याज पर स्थापना कार्यों के लिए दिया जाएगा । जिस प्रकार से उत्तराखंड में सहकारी बैंक अच्छा कार्य कर रही है नाबार्ड बैंक के द्वार उत्तराखंड के लिए खुले हैं इस अवसर पर मुख्य प्रबंधक ज्ञानेंद्र मणि ने कहा कि सहकारी बैंकों को आधुनिक सुख सुविधाओं से सुसज्जित किया जाएगा जिससे जनता को बहुत सारे लाभ मिलेंगे ।सहकारी बैंक के जिला अध्यक्ष गजेंद्र सिंह रावत ने कहा है कि जनपद चमोली में अनेकों दूर क्षेत्रों में बैंक खुले जा रहे हैंजिससे दूरस्थ क्षेत्र के किसानों को काश्तकारों को एवं खाताधारकों को अधिक से अधिक लाभ मिल सके ऐसा प्रयास किया जा रहा है।बद्रीनाथ विधायक महेंद्र भट्ट ने कहा कि मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना से जुड़ने के लिए बेरोजगारों को लेनी मेलों के माध्यम से अनेकों उद्योग स्वरोजगार के कई माध्यमों से रोजगार दिया जा रहा है बेरोजगारों को रोजगार से जुड़ने के लिए अनेकों योजनाओं का लाभ लेना चाहिए।सहकारी बैंक जिला अध्यक्ष गजेंद्र सिंह रावत ने कहा कि जिला सहकारी बैंक चमोली 17 करोड़ के मुनाफे में और शुद्ध लाभ 8 करोड़ पर प्रतिवर्ष है हम किसानों को स्वयं सहायता समूह को एवं बेरोजगारों को ऋण मेले के माध्यम से लाभान्वित कर रहे हैं।
*ऋण मेले* के माध्यम से इस अवसर पर 80 लाख रुपए कारण चेकों के माध्यम से काश्तकारों को एवं बेरोजगारों को वितरित किया गया।और सहकारी बैंक शाखा बद्रीनाथ में एक दिन में ही 255 खाते खुल गये है जो कि शुभ संकेत है। इस अवसर पर भारतीय जनता पार्टी जिला अध्यक्ष रघुवीर सिंह बिष्ट, पोड़ी के जिलाध्यक्ष संपत सिंह रावत, जिला उपाध्यक्ष भगवती प्रसाद लंबूरी, मंडल अध्यक्ष लक्ष्मण सिंह रावत, सांसद प्रतिनिधि किशोर सिंह पवार, भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता दिगंबर सिंह पवार, महामंत्री नीतीश चौहान,नितिन व्यास, बलबीर सिंह बिष्ट, महाराणा के प्रधान पितांबर मोलफा, सहकारी बैंक के सचिव महाप्रबंधक रामपाल सिंह, गजपाल सिंह व पोखरी मंडल अध्यक्ष वीरेंद्र पाल भंडारी आदि उपस्थित रहे।
इस अवसर पर स्वयं सहायता समूह से जुड़ी माणा की महिलाओं ने भूटिया नृत्य से अतिथियों का स्वागत किया।

About the author

pyarauttarakhand5