देश

प्रधानमंत्री मोदी ने किया अम्फान तूफान प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण

 बंगाल को प्रधान मंत्री मोदी ने दी एक हजार करोड़ रूपये  व उड़ीसा को 500करोड़ रू की प्रारंभिक सहायता
अम्फान समुद्री तूफान ने मचाई बंगाल व उडिसा में भारी तबाही में बंगाल में 80 मरे,  उडिसा में
कोलकोता (प्याउ)। प्रधानमंत्री मोदी ने 22 मई को अम्फान समुद्री तूफान द्वारा तबाह किये गये प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया।
दोपहर को इस तूफान द्वारा हुई तबाही का जायजा लेने के लिए प्रधानमंत्री मोदी सुबह दिल्ली से कोलकोता पंहुचे। वायुसेना के विशेष हेलीकप्टर से बंगाल के  तूफान प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करते समय प्रधानमंत्री के साथ बंगाल के राज्यपाल धनखड व मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी थे। इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी ने अधिकारियों के साथ एक बैठक में इस दुखद त्रासदी पर गहरा शोक प्रकट करते हुए बंगाल में हुई त्रासदी के लिए एक हजार करोड़ रूपये की तत्काल सहायता देने के साथ ऐलान किया कि केंद्र सरकार हर संभव सहायता देगा। इसके साथ प्रधानमंत्री ने इस त्रासदी में बंगाल व उडिसा में    मारे गये प्रत्येक मृतक के परिजनों को दो दो लाख रूपये व घायलों को 50-50 हजार रूपये की आर्थिक सहायता देने का भी ऐलान किया।देश के राष्ट्रपति ने भी बंगाल व उडिसा के राज्यपाल व मुख्यमंत्रियों से बात कर इस त्रासदी पर गहरा शोक प्रकट करते हुए पीड़ितों से संवेदना प्रकट की।

। इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी ने उडिसा के तूफान प्रभावित क्षेत्रों का दौरा भी किया।
उल्लेखनीय है कि 20 मई को बंगाल व उडिसा में आये विनाशकारी समुद्री तूफान अम्फान के बचाव के लिए केन्द्र सरकार व राज्य सरकार ने व्यापक तैयारी करके प्रभावित क्षेत्रों से लोगों को पहले ही सुरक्षित क्षेत्रों में भेज दिया था। इस विनाशकारी तूफान से जान की भले ही काफी हद तक बचाव हो गया परन्तु घरों, बिजली खम्बों इत्यादि का काफी नुकसान हुआ।कोरोना महामारी के समय ऐसी त्रासदी से बंगाल व उडिसा के प्रभावित क्षेत्रों के लोगों पर दोहरी मार पड़ रही है। वे पहले ही कोरोना महामारी से पीडित थे। अब अम्फान तूफान ने उनका घरबार सब तबाह कर उनको पूरी तरह से बर्बाद ही कर दिया।

About the author

pyarauttarakhand5