देश स्वास्थ्य

मई माह में भारत में लग जाएगा कोरोना महामारी पर अंकुश!

 

कोरोना महामारी में चीन में अपनी सेवाएं देने के लिए विख्यात शंघाई के चिकित्सक संजीव चौबे ने किया ऐलान

नई दिल्ली(प्याउ )। एक चीनी चिकित्सक ने दावा किया है की मई  माह तक भारत में कोरोना महामारी पर काफी हद तक अंकुश लग जाएगा।
भारतीय मूल के शंघाई शंघाई में वरिष्ठ चिकित्सक संजीव चौबे ने भारत की प्रसिद्ध न्यूज़ खबरिया चैनल News24 में एक विशेष भेंटवार्ता में  अपना आंकलन पेश करते हुए कहा कि मई माह  तक भारत में कोरोना  महामारी पर काफी हद तक अंकुश लग जाएगा।
चीन में फैली कोरोना महामारी के दौरान अपनी सेवाओं के लिए विख्यात संजीव चौबे ने कहा कि चीन के लोग अनुशासित हैं और भारत में इस बीमारी को अंकुश लगाने के लिए  अनुशासन में रहना जरूरी है। जो सरकार द्वारा एहतियात के तौर पर कदम उठाए जा रहे हैं उनका अक्षरशः पालन देश की जनता को करना चाहिए।
लिखी है कि भारत में भारत ही नहीं पूरा विश्व में कोरोना महामारी
के प्रकोप से इस बीमारी से 1.30लाख लोग मर चुके हैं। और 20 लाख से अधिक लोग इस बीमारी से पीड़ित हैं भारत में आज 15 अप्रैल को संक्रमित पीड़ितों की संख्या 11933   और 400 मारे हैं ।

ऐसा माना जा रहा है कि कोरोना महामारी का विषाणु चमगादड़  इंसानों में आया होगा । चीन के  खानपान में जिस प्रकार से चमगादड़, सांपों और कीड़े मकोड़ों का प्रयोग किया जाता है उसे आशंका मेें सच्चाई ही लग रही है। चीन के बुहान में भी यह बीमारी उसी क्षेत्र में पाई गई जहां चमगादडों  इत्यादि कीड़े मकोड़ों का भोजन परोसा जाता है। चमगादड़ से यह विषाणु  इंसानों में आया होगा।चमगादड़ में कोरना विषाणु  शायद पेंगालीन से आया होगा।
इस महामारी के बाद चीन में जहां लोगों ने भारतीय खानपान पद्धति, शाकाहारी पद्धति को अपना लिया है ।यही नहीं जो लोग करना महामारी से मारे जा रहे हैं उनका भी संस्कार भारतीय संस्कृति के अनुरूप दाह संस्कार करके किया जा रहा है।

About the author

pyarauttarakhand5