देश

कश्मीर में धारा 144 लगी, इंटरनेट और मोबाइल सेवाएं बंद, महबूबा व उमर अब्दुल्ला सहित नेता नजरबंद

कश्मीर में धारा 144 लगी,  इंटरनेट और मोबाइल सेवाएं बंद, महबूबा व उमर अब्दुल्ला  सहित नेता नजरबंद

जम्मू कश्मीर मामले में बड़ा निर्णय सुबह 9:30 बजे प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की होने वाली बैठक  लिया जा सकता है ।  क्योंकि मध्य रात्रि में ही  सरकार ने कश्मीर में धारा 144 लगा दी है  इंटरनेट ओं मोबाइल सेवाएं बंद कर दी गई है  घाटी में किसी प्रकार की प्रदर्शन  पर प्रतिबंध लगा दिया गया है  महबूबा वो  उमर सहित तमाम नेताओं को घरों में नजरबंद कर दिया गया है ।
मध्यरात्रि में श्रीनगर में राज निवास में राज्यपाल के नेतृत्व में आपात बैठक चल रही है इस बैठक में मुख्य सचिव जम्मू-कश्मीर के पुलिस प्रमुख से लेकर प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद है।
मध्य रात्रि में मोदी सरकार ने श्रीनगर कश्मीर  में धारा 144 लगा दी। महबूबा व उम्र सहित अनेक नेताओं  को घर से बाहर निकलने पर पाबंदी लगा दी गई हालांकि गृह मंत्रालय ने यह ऐलान किया कि किसी को नजर बंद नहीं किया गया ।
कश्मीर में इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई । कश्मीर घाटी की कई सड़कों को भी बंद कर दिया गया।
कश्मीर के 10 जिलों में से 9 जिलों में यह पाबंदी लगा दी गई है। सीआरपीफ की कई कंपनियों को सुरक्षा के लिए लगा दिया गया है ।मोबाइल सेवाएं भी बंद कर दी गई। जम्मू में स्कूल कॉलेज को बंद रखने का आदेश दिया गया है ।घाटी में किसी प्रकार की रैली प्रदर्शन की इजाजत वापस ले ली गई है ।जम्मू कश्मीर में 40 सीआरपीएफ की कंपनियां लगा दी गई ।जम्मू सेक्टर में 3000 जवानों को तैनात किया गया श्रीनगर विश्वविद्यालय की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई
इससे पहले आज रात को उस नगर मैं महुआ मोती वह फारूक अब्दुल्लाह सहित तमाम राजनीतिक दलों की एक महत्वपूर्ण बैठक हुई जिसमें ऐलान किया गया है कि किसी भी कीमत पर कश्मीर से धारा 370 और 35a को हटाने नहीं दिया जाएगा इस बैठक में तमाम नेताओं ने एक स्वर में यह भी निर्णय लिया कि राष्ट्रपति से भेंट करके उनको घाटी की स्थिति से अवगत कराया जाएगा ।
अब सबकी नजर कल सुबह प्रधानमंत्री के नेतृत्व में होने वाली मंत्रिमंडल की बैठक पर लगी है कि सरकार क्या फैसला लेती है कश्मीर के मामले में वह कश्मीर का तीन भागों में विभाजन करती है यह कश्मीर में धारा 370 और 35a पर कुछ निर्णय लेती है या कोई अन्य ठोस निर्णय लेती है पर इतना तय है कि मोदी सरकार इस बार कश्मीर में कोई ठोस निर्णय  लेने का मन बना चुकी है।
दूसरी तरफ पाकिस्तान में हड़कंप मचा हुआ है कि कहीं भारत पाक अधिकृत कश्मीर को कब्जा करने का कदम न उठा ले।
इससे पहले जम्मू कश्मीर प्रशासन ने न केवल पर्यटकों को घाटी से बाहर निकलने का आदेश दिया अपितु अमरनाथ यात्रा को भी बीच में ही बंद करने का कठोर निर्णय लिया ।इसके साथ कश्मीर के शिक्षा संस्थानों से भी बाहर के विद्यार्थियों को कश्मीर छोड़ने का फरमान जारी किया था। यही नहीं कश्मीर मेडिकल कॉलेज सहित अनेक अस्पतालों और पुलिस प्रशासन के अधिकारियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई थी।
कश्मीर की संवेदनशील स्थिति को देखकर अमेरिका ब्रिटेन सहित अनेक पश्चिमी देशों ने अपने नागरिकों को कश्मीर से दूर रहने का फरमान जारी कर दिया। कश्मीर सीमा पर भारत और पाकिस्तान में निरंतर गोलाबारी जारी है ।भारतीय सेना ने पाकिस्तान 7कमांडो को मौत के घाट उतार दिया है ।इसके बाद सीमा पर भारी तनाव बना हुआ है। आशंकित घाटी के लोगों ने राशन सहित तमाम जरूरी सामान खरीदने शुरू कर दिए हैं।

About the author

pyarauttarakhand5