Rudraprayag उत्तर प्रदेश उत्तराखंड देश

मोदी जी के अथक प्रयासों से अब केदारनाथ में लौटने लगी वही पुराणी वाली रौनकें, एक दिन में पहुंचे रिकॉर्ड 36 हजार यात्री

जब से प्रधानमंत्री की केदारनाथ की यात्रा हुई है उसके बाद से ही केदारनाथ से हर दिन श्रद्धालुओं की संख्या में बढ़ोतरी देखि जा रही है जिसके परिणाम स्वरूप बीते अकेले शुक्रवार को एक ही दिन में यात्री दर्शन का नया रिकार्ड बना है। शुक्रवार को केदारनाथ में एक ही दिन में 36,179 तीर्थयात्रियों ने बाबा केदार के दर्शन किए हैं

आपको बता दे की इस साल 9 मई से शुरू हुई केदारनाथ धाम की यात्रा में लगातार दर्शनों पर आने वाले तीर्थयात्रियों की संख्या में वृद्धि हो रही है। इसी उत्साह को देखते हुए रुद्रप्रयाग के डीएम मंगेश घिल्डियाल ने कहा की “इस बार बड़ी संख्या में यात्री बाबा केदार के धाम आ रहे हैं। हमें खुशी है कि केदारनाथ आपदा के बाद से विश्व पटल पर है और निर्भीक होकर यात्री केदारधाम पहुंच रहे हैं। प्रशासन, पुलिस और बीकेटीसी का पूरा प्रयास है कि यात्री की निस्वार्थ सेवा की जाए। उम्मीद है कि इस साल यात्री संख्या के रिकार्ड बनेंगे।”

केदारनाथ में आयी वर्ष 2013 की उस महाप्रलय के बाद से लोगो में यहाँ आने पर संकोच महसूस हो रहा था। लेकिन उत्तराखंड की सरकारों और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अधिक प्रयासों और बाबा केदारनाथ के कई दर्शन करने के बाद यह नतीजा आज साकार हो पा रहा है की आज हर दिन आने वाले श्रधालुओ की संख्या में वृद्धि देखी जा रही है। इसके गवाह निम्न आंकड़े देते हुए प्रतीत होते है।

वर्ष 2014 में 40832 ,वर्ष 2015 में 154430, वर्ष 2016 में 395033 , वर्ष 2017 में 471235 , वर्ष 2018 पूरे वर्ष 6,94,934 यात्रियों ने बाबा केदार के दर्शन किए। लेकिन इस वर्ष हुए आंकड़े के मुताबित अभी तक लाखो लोग केदारनाथ धाम के दर्शन कर चुके है।

About the author

pyarauttarakhand5