देश

बंगाल में तृणमूल की चुनावी हिंसा से लगा लोकशाही पर ग्रहण, ममता सरकार को बर्खास्त कर बंगाल में करायें पुन्न मतदान

लोकसभा चुनाव 2019 के सातवें  व अंतिम चरण में 59 सीटों पर मतदान जारी
सातवें  व अंतिम चरण  में 7 राज्यों व एक केन्द्र शासित प्रदेश की 59 सीटों पर हो रहा मतदान,  बंगाल में हिंसा

 

 

प्यारा उतराखण्ड डाट काम

लोकसभा चुनाव 2019 के सातवें व अंतिम चरण में 7 राज्यों व एक केन्द्र शासित प्रदेश की 59 सीटों पर 19 मई की प्रातः 7 बजे से मतदान जारी है। सातवें चरण में 10 करोड मतदाता  इन 59 सीटों पर चुनावी दंग में उतरे 913 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करने के लिए मतदान कर रहे है। सातवें चरण में उप्र-13,पंजाब-13, बिहार व मध्य प्रदेश की 8-8, बंगाल की 9, हिमाचल-4, झारखण्ड-3, चंडीगढ-1 पर मतदान हो रहा है। पहले के चरणों की तरह ही बंगाल में मतदान केन्द्रों में हिंसा की खबरें आ रही है। लोकसभा की 543 में से 7 चरणों में 542 सीटों के लिए मतदान हो रहा है।आज जिन 59सीटों पर मतदान हो रहा है उनमें बनारस से प्रधानमंत्री मोदी, पटना साहिब से कांग्रेस के शत्रुघन सिन्हा आदि प्रमुख है।

बंगाल में दमदम , मथुरापुरा, बरासात , दमदम,,डायमंड हार्बगर, इस्लामपुर,  कदमपुकुर, जाधवपुर, बसीरहाट आदि क्षेत्रों में प्रदेश में सत्तारूढ़ ममता बनर्जी की तृणमूल पार्टी के कार्यकत्र्ताओं व भाजपा कार्यकत्र्ताओं के बीच हिंसक झटपों की खबर है। इसमें मारपीट के साथ बम फैंकने आदि की हिंसक घटनाएं घटित हुई। भाजपा कार्यकत्र्ताओं ने तृणमूल पर फर्जी मतदान करने व मतदान अधिकारियों को धमकाने के लिए हमला करने का आरोप लगाया। भाजपा कार्यकत्र्ताओं ने जाधवपुर में आरोप लगाया कि मतदान केन्द्रों से भाजपा के मतदान ऐजेन्टों को मारपीट कर बाहर खदेडा जा रहा है। कई गाडियों को तोड़ फोड की गयी।  वहीं बंगाल  में मतदान पीठाधीश ने तृणमूल नेता पर धमकाने का आरोप रोते हुए लगाया। वहीं दूसरी तरफ पंजाब के गुरूदासपुर में कांग्रेस व अकाली कार्यकत्र्ताओं के बीच झटपों की खबर है। वहीं बिहार के पटना साहिब में तेजप्रताप यादव की गाड़ी का भी शीशा भी तोड़ा गया। तेजप्रताप ई रिक्शा में सवार हो कर अकेले ही आये थे पर वापस अपनी मर्सडिज गाडी से गये। आपा धापी में उनकी गाड़ी का पहिया एक पत्रकार के पैर पर भी चढ़ गया।
इस बीच बंगाल में भारी मात्रा में हुई हिंसा व फर्जी मतदान के खिलाफ लोकशाही की रक्षा के लिए तुरंत ममता सरकार को बर्खास्त कर चुनाव आयोग को 21 मई को पूरें बंगाल में केन्द्रीय सुरक्षा बलों की सुरक्षा में निष्पक्ष चुनाव कराने की जरूरत है।
वहीं इन हिंसक झटपों के आरोपों में घिरी ममता बनर्जी की तृणमूल ने उल्टा प्रधानमंत्री मोदी पर ही  भगवान बदरी केदारनाथ धामों में पूजा अर्चना की आड़ में चुनाव आचार संहिता का खुलंखुला उल्लंधन करने का आरोप लगाया। वहीं 7वें व अंतिम चरण के चुनाव में गौरखपुर में उप्र के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी सहित अनैक दलों के प्रमुखों ने भी मतदान किया।

About the author

pyarauttarakhand5