देश

17वीं लोकसभा गठन के लिए हो रहे आम चुनाव के तहत दूसरे चरण की 95 सीटों के लिए हुआ मतदान

बंगाल के रायगंज पर हिंसक घटनाये, बुलंदशहर में भाजपा प्रत्याशी के मतदान केन्द्रों पर प्रवेश पर लगी रोक, अमरोहा में बुर्का पहन कर फर्जी मतदान की शिकायत

 चार दशक तक तमिलनाडू की राजनीति में छाये रहे जयललिता व करूणानिधी के बिना चुनाव हुआ ,

नई दिल्ली(प्याउ)। 17वीं लोकसभा के गठन के लिये देश भर में हो रहे 7चरण में आम चुनाव के तहत आज 11 राज्यों व 1 केशाप्र की 95लोक सभा सीटों (2 सीटों पर मतदान स्थगित) पर 18 अप्रैल को दूसरे का मतदान हुआ। भले सुबह ही कई संसदीय सीटों पर भारी मतदान व कई स्थानों खासकर महाराष्ट्र व तमिलनाडू में अपेक्षा से कम मतदान हुआ।  11 बजे तक मथुरा, नगीना, अलीगढ सीटों पर 24-24 प्रतिशत व बुलंदशहर में 25 प्रतिशत मतदान हुआ।

परन्तु सांय छह बजे तक दूसरे चरण में 61.88 प्रतिशत मतदान हुआ। खबर है कि महाराष्ट्र में 57 .22प्रतिशत, तमिननाडू में 63.73 प्रतिशत,जम्मू कश्मीर में 43.3 प्रतिशत, बिहार में 58.14 प्रतिशत, असम में 73.32 प्रतिशत, कर्नाटक में 61 प्रतिशत, औडिसा-64 प्रतिशत, उप्र  में बुलंदशहर.56.61 प्रतिशत मतदान हुआ।
उल्लेखनीय है कि दूसरे चरण के लिए हो रहे मतदान में तमिलनाडु 38.कर्नाटक 14.महाराष्ट्र 10 .उत्तरप्रदेश 8. बिहार 5.ओडिशा 5 .असम 5 .पश्चिम बंगाल 3.छत्तीसगढ़ 3.जम्मू-कश्मीर 2.मणिपुर 1.पुडुचेरी की एक सीट हैं। चुनाव अयोग ने दूसरे चरण में होने वाली वेल्लोर सीट पर नकदी मिलने के कारण और त्रिपुरा पूर्वी सीट पर सुरक्षा व्यवस्था के कारण मतदान स्थगित कर दिया। . इसके साथ ही ओडिशा विधानसभा की 35 सीटों पर भी मतदान हुआ। उत्तर प्रदेश की 8 (उप्र की नगीना, मथुरा, बुलंदशहर, आगरा, फतेहपुर सीकरी, अमरोहा, हाथरस, अलीगढ) और बिहार (.बिहार किशनगंज, कटियार, पूर्णिमा, भागलपुर, बांका,) की 5 सीटें इनमें शामिल हैं, जिनमें अल्पसख्यंकों की आबादी निर्णायक है।
18 अप्रैल को देश के जिन 95 संसदीय सीट पर मतदान हुआ उनमें प्रमुख प्रत्याशियों में कर्नाटक के तुमकुस से पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौडा,  जितेंद्र सिंह (ऊधमपुर),.सदानंद गौड़ा (बेंगलुरु उत्तर), . महाराष्ट्र के सोलापुर से कांग्रेस प्रत्याशी सुशील कुमार शिंधेे, उडिसा के सुंदरगढ में भाजपा के जुअल ओराम  कन्याकुमारी से .पी राधाकृष्णन, श्रीनगर से फारूख अब्दुल्ला (नेकां), , मथुरा से भाजपा की हेमा मालिनी, फतेहपुर सीकरी से उप्र काग्रेस के अध्यक्ष राज बब्बर , तमिलनाडू की शिवगंगा संसदीय क्षेत्र से कार्ति चिदंबरम व थूथूकुड़ी से द्रमुक की कनिमोई, बिहार के कटिहार संसदीय सीट से कांग्रेस के तारिक अनवर, असम के सिलचर से कांग्रेस की सुष्मिता देव  प्रमुख है। .

तमिलनाडू में पहली बार ऐसा नीरस चुनाव हुए। लोगों को करूणानिधि व जयललिता की कमी बेहद खल रही थी। चार दशक से लोकसभा चुनाव हो या प्रदेश विधानसभा का चुनाव हो प्रदेश में होने वाले हर चुनाव में एम करूणानिधि  व उनकी घोर विरोधी नेता जयललिता ही केन्द्र में रहते थे। यह भी दुखद व विचित्र संयोग है कि एक दो साल पहले ही दोनों नेताओं के निधन के बाद पहली बार प्रदेश में करूणानिधि व जयललिता की अनुपस्थित में चुनाव सम्पन्न हो रहा है। अमरोहा संसदीय सीट पर भाजपा प्रत्याशी करण सिंह तंवर ने आरोप लगाया कि एक अल्पसंख्यक बाहुल्य मतदान केन्द्र पर बुर्का पहने कुछ लोग फर्जी मतदान कर रहे है। इन बुर्का पहने एक फर्जी मतदान करने वाले को पकडा भी गया। वहीं यहां से बसपा के प्रत्याशी ने भाजपा पर ही फर्जी मतदान करने का आरोप लगाया।
बंगाल में रायगंज संसदीय सीट पर हिंसा पर उतारू लोगों पर किया गया लाठीचार्ज।  माकपा नेता मोहम्मद सलीम के काफिले की गाड़ी पर पथराव । यही सुबह भाजपा व तृणमूल के कार्यकत्र्ताओं के बीच झडप की भी खबर आयी। वहां पर हिंसा व पथराव पर उतारू लोगों पर अंकुश लगाने के लिए सुरक्षा बलों को लाठीचार्ज भी करना पडा।  उप्र के बुलंदशहर संसदीय सीट परं भाजपा प्रत्याशी भोला सिंह को मतदान केंद पर पार्टी के चिन्ह वाला पट्टा पहने जाने से रोकने पर सुरक्षा कर्मियों से हुई झडप, जिलाधिकारी से शिकायत की जाने के बाद प्रत्याशी को मतदान केंद्र पट्टा हटाने पर जाने दिया गया। इसके बाद जिलाधिकारी ने सुरक्षा कर्मियों से बहस करने की शिकायत पर कार्यवाही करते हुए भोला सिंह को किसी भी मतदान केन्द्र पर प्रवेश करने पर रोक लगा दी है।

 

About the author

pyarauttarakhand5