Haridwar उत्तराखंड

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र रावत ने हरिद्वार जिले की सभी विधानसभा क्षेत्रों के विकास कार्यों की समीक्षा ! देखे क्या होगा क्या हुआ ?

( प्यारा उत्तराखण्ड डाट काम ) मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र रावत ने हरिद्वार जिले की सभी विधानसभा क्षेत्रों के विकास कार्यों की समीक्षा !  देखे क्या होगा क्या हुआ ?

* हरिद्वार ग्रामीण क्षेत्र की 25 घोषणाओं में 17 पूर्ण हैं जबकि 8 पर कार्य गतिमान है
* हरिद्वार नगरीय क्षेत्र में पेयजल योजना के रखरखाव के लिए ₹ 2.20 करोड़ की DPR बन रही है। आदर्श नगर, विवेक विहार, में सीसी निर्माण के लिए ₹1.57 करोड़ स्वीकृत हुए हैं, कुल 35 हैंडपम्प निर्माण के लिए टेंडर हो चुके हैं
* रानीपुर क्षेत्र के तहत 40 हैंडपम्प की स्थापना की जा रही है, वाल्मिकी बस्ती में नाला व टाईल्स निर्माण के लिए ₹485 लाख स्वीकृत।
* भगवानपुर विधानसभा क्षेत्र में सोलानी नदी में बाढ़ सुरक्षा कार्य नाबार्ड से किया जाएगा। भगवानपुर में बस अड्डा का एस्टीमेट तैयार कर लिया गया है।भगवानपुर को नगर पालिका परिषद बनाया जाएगा।
* ज्वालापुर विधानसभा क्षेत्र में रतमऊ नदी पर तटबंध निर्माण का कार्य किया जायेगा।ज्वालापुर में आधुनिक शौचालय का निर्माण किया जायेगा। खेड़ी-सिकोहपुर-डांडा हसनगढ़ में सी.सी. मार्ग सितम्बर तक पूर्ण किया जायेगा।
* झबरेड़ा विधानसभा क्षेत्र में बस अड्डे के लिए 10 दिन में भूमि का चयन कर लिया जायेगा। 25 हैण्डपम्पों के निर्माण की डीपीआर बन गई है। झबरेड़ा नगर क्षेत्र में स्ट्रीट लाइट लगाई जाएगी।
* पीरान कलियर क्षेत्र में 10 हैण्डपम्प लगाये जायेंगे इसकी जबकि नलकूप निर्माण स्वीकृत हो चुका है। पीरान कलियर के सुनियोजित विकास के लिए मास्टर प्लान का कार्य प्रगति पर है।
* रुड़की विधानसभा क्षेत्र में 85 मीटर स्पान के पुल की डीपीआर अगस्त तक तैयार हो जायेगी। मल्टीपल पार्किंग की डीपीआर तैयार हो चुकी है। रूड़की के सुनियोजित विकास के लिए मास्टर प्लान कार्य प्रगति पर है।गंगा नदी में वायरक्रेट का निर्माण स्वीकृत किया जा चुका है।
* लक्सर में 25 हैंडपम्प स्वीकृत किए जा चुके हैं। क्षतिग्रस्त पेयजल लाईन् का नवीनीकरण की डीपीआर बन गई है। रामपुर रायहट्टी गांव में बाढ़ सुरक्षा, नाबार्ड के तहत जल वितरण प्रणाली पर काम शुरू हो रहा है
* खानपुर विधानसभा क्षेत्र में ग्राम करनपुर में जलभराव से निजात के लिए प्लान तैयार किया जा रहा है। 20 हैंडपम्प का काम चरणबद्ध तरीके से किया जा रहा है।

About the author

pyarauttarakhand5