उत्तराखंड

उत्तराखण्ड में प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना का शुभारम्भ

उत्तराखण्ड में जल्द ही  होगी 900 नर्सों की भर्ती

 
देहरादून (प्याउ)। 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर उत्तराखण्ड में प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना का शुभारम्भ किया। इस दौरान 50 नवजात शिशुओं को वैष्णवी किट वितरित किए प्रदेश में जल्द ही 900 नर्सों की भर्ती होगी। महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए आशा कार्यकत्रियों के लिए 33 करोड़ रु. के फंड की व्यवस्था की गई है।
मुख्यमंत्री  त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने 24 जनवरी को सर्वे चैक स्थित आईआरटीडी आॅडिटोरियम में राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम के तहत प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर उन्होंने 50 नवजात बालिका शिशुओं को वैष्णवी किट का वितरण एवं बालिकाओं के विकास पर  आधारित प्रारम्भिक एक हजार दिनों पर आधारित ‘सुनहरे 1000 दिन’ कलैण्डर का विमोचन भी किया।

मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि प्रदेश के सर्वांगीण विकास के लिए बेटियों की सुरक्षा, सुविधा एवं समृद्धि के लिए सबको एकजुट होकर आगे बढ़ना होगा। बेटियां प्रदेश के विकास में बेटों के समान बराबरी का योगदान कर सकें, इसके लिए उन्हें समान रूप से आगे बढ़ाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के पांच जिलों पिथौरागढ़, चम्पावत, चमोली, हरिद्वार एवं देहरादून में लिंगानुपात में असमानता है। पांच सालों में इस लिंगानुपात के अन्तर को संतुलित करना सरकार की शीर्ष प्राथमिकताओं में है।

मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि पिछले 09 माह में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ पर जागरूकता से पिथौरागढ़ में बाल लिंगानुपात में बेटियों की संख्या में वृद्धि हुई है। जो 09 माह पहले एक हजार बालकों पर 813 थी आज बढ़कर 934 हो गई है। उन्होंने कहा कि सीएम डैशबोर्ड में बनाए गये गुड्डा-गुड्डी बोर्ड के माध्यम से बाल लिंगानुपात की लगातार समीक्षा की जा रही है। जिन जिलों में बालिकाओं की संख्या में कमी होगी, उन पर विशेष रूप से ध्यान दिये जाने में इससे मदद मिलेगी।

मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि शीघ्र ही प्रदेश के 27 लाख परिवारों को मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना से जोड़ा जायेगा। जच्चा और बच्चा की सही देखाभाल हो सके इसके लिए शीघ्र ही 900 नर्सों की भर्ती की जा रही है। उन्होंने कहा कि महिला सशक्तीकरण को बढ़ावा देने के लिए आशा कार्यकत्रियों के लिए 33 करोड़ रूपये के फण्ड की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि आज बेटियां किसी भी मामले में बेटों से कम नहीं है। हर क्षेत्र में बेटियां राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर उपलब्धियां हांसिल कर रही हैं। उन्होंने कहा कि  यह समय रूढ़िवादी विचारधारा से हटकर आगे बढ़ने का है। नवजात बालिका शिशुओं के बीमा कवर देने के लिए भी सरकार कदम बढ़ाने को तैयार है।

इस अवसर पर महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास विभाग के अपर सचिव/महानिदेशक कैप्टन आलोक शेखर तिवारी, भाजपा के महानगर अध्यक्ष विनय गोयल, विकासनगर की ब्लाॅक प्रमुख श्रीमती तारा देवी, विशाल गुप्ता, खेमराज गुप्ता, डाॅ.डी.एस.भण्डारी एवं महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास के अधिकारी उपस्थित थे।

About the author

pyarauttarakhand5