देश

विश्व पर्यावरण दिवस: आओ मिलकर हम सब 1 पेड़ लगाए और प्रकृति को बचाये

आओ मिलकर पेड़ लगाए हम –

दोस्तों आप सभी भी मिल ज़ुल कर पेड़ पौधे लगाए और प्रकृति को हरा भरा बनाने में अपना योगदान दे –
पेड़ो न काटे जरुरत के हिसाब से सूखे पेड़ो को ही कटे और पेड़ो से हमे शुद्ध हवा छाव पेड़ो की जड़ो से ठंडा पानी आदि बहुत सारी चीजे मिलती हे साथ में यह हमारी प्रकृति की सुंदरता में चार चाँद लगाते है.  – ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाए अपने आस पास सभी को जाग्रित करे।

 

प्याउ  देहरादून – आज  5 जून को पर्यावरण दिवस के रूप में मनाया जाता है प्रकृति को ईश्वर का दूसरा रूप कहा जाए तो गलत नहीं होगा पेड़ों पर प्रकृति निर्भर करती है पेड़ लगाना प्रकृति का संरक्षण व संवर्धन है और प्रकृति का संरक्षण व संवर्धन ईश्वर की श्रेष्ठ आराधना है। एक पेड़ लगाने से असंख्य जीव-जन्तुओं के जीवन का उद्धार होता है और उसका अपार पुण्य सहजता से हासिल होता है।
पेड़ लगाने से अपार पुण्य की प्राप्ति होती है भारतीय संस्कृति में भी वृक्षारोपण को अति पुण्यदायी माना गया है शास्त्रों में लिखा गया है कि एक पेड़ लगाने से एक यज्ञ के बराबर पुण्य मिलता है पद्म पुराण में तो यहां तक लिखा है कि जलाशय के निकट पीपल का पेड़ लगाने से व्यक्ति को सैंकड़ों यज्ञों के बराबर पुण्य की प्राप्ति होती है।
जो भी अपने घर में फलदार पेड़, पौधे आदि लगाता है और उसकी भली भांति देखभाल करता है, उसे आरोग्य मिलता है। जो 5 वट वृक्षों का रोपण और उसका पालन किसी चौराहे या मार्ग में करता है तो, उसकी सात पीढियां को पुण्य मिलता है।

गंगोत्री राजमार्ग पर 12 यात्रियों सहित बुलेरो जीप भागीरथी में समाई


About the author

pyarauttarakhand5