उत्तराखंड

नारद जयंती पर देहरादून में दिखा सुब्रह्मण्यम स्वामी का जलवा

देश की मजबूती में सहायक सिद्ध होंगे पत्रकारिता के उच्च मापदंड

 देहरादून(प्याउ)। 14 मई को देश के विख्यात राष्ट्रवादी नेता सुब्रह्मण्यम स्वामी व उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने नारद जयंती के अवसर पर पत्रकारों को सम्मानित करते हुए उनसे पत्रकारिता के उच्च मापदण्ड को आत्मसात करके देश को मजबूत बनाने में अपना योगदान देने का आवाहन किया। नारद जयंती पर यह समारोह देहरादून स्थित ओएनजीसी सभागार में  संघ समर्थक संगठन ‘विश्व संवाद केन्द्र’ द्वारा आयोजित किया गया था। इस कार्यक्रम में भले ही प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र रावत मुख्य अतिथि थे परन्तु आकर्षण का केन्द्र राष्ट्रवादी मुद्दो को प्रखरता से उठाने के लिए विख्यात सुब्रह्मणय स्वामी ही रहे। राम जन्मभूमि मामला हो या सोनिया-राहुल को घेरने का मामला हो, केजरीवाल हो या मनमोहन या अन्य राष्ट्रवादी मुद्दों पर सुब्रह्मण्यम स्वामी के तीखे व सटीक तर्को से विरोधियों को चित किया, उसे देख कर वे राष्ट्रवादियों के चेहते बने है। इसकी एक झलक देहरादून में साफ देखने को मिली। यहां आयोजकों में ही नहीं समारोह में उपस्थित सभी सम्मानित हुए व सम्मिलित सभी लोगों की स्वामी की एक झलक देखने व उनसे बात करने के लिए उत्सुकता देखते ही बनती थी।
समारोह को संबोधित करते हुए उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र रावत ने कहा कि कई बार पत्रकारिता में न्यूज और व्यूज का घालमेल पाठकों एवं दर्शकों को विस्मय में डाल देता है। न्यूज और व्यूज के अन्तर को समझकर ही पत्रकारिता के उच्च आदर्शो को पाया जा सकता है। मुख्यमंत्री ने उत्तराखण्ड के संदर्भ में कहा कि आपदा रिपोर्टिंग के समय तथ्यों के प्रस्तुतिकरण में बेहद संवेदनशीलता की आवश्यकता होती है। कई बार किसी क्षेत्र विशेष की रिपोर्टिंग पूरे प्रदेश के पर्यटन व्यवसाय को प्रभावित कर देती है। ऐसे में यह आवश्यक है कि जो स्थान आपदा से प्रभावित नहीं है, उनके बारे में भी स्पष्ट सूचना पाठकों को दी जाय।
खुद पत्रकारिता के छात्र रहे  मुख्यमंत्री श्री रावत ने पत्रकारों का आह्वान किया है कि वे, बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ और स्वच्छ भारत अभियान में अपनी लेखनी के माध्यम से बढ़ चढ़ कर हिस्सा लें। विशेष रूप से पिथौरागढ़ जनपद में बेहद कम लिंगानुपात पर चिन्ता व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि समाज के सभी कर्णधारों को मिलकर स्थिति में सुधार करना होगा। इससे पूर्व समारोह के मुख्य वक्ता एवं राज्यसभा सांसद श्री सुब्रह्मण्यम स्वामी ने देश की सम-सामयिक स्थितियों और पत्रकारिता के सरोकारों पर अपने विचार रखे।
विश्व संवाद केन्द्र द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में पत्रकारिता के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिये आठ पत्रकारों श्री निशीथ सकलानी, राजकिशोर तिवारी,  प्रशांत राय,  राजेश बड़थ्वाल, सुश्री निही शर्मा, आफताब अजमत,  कुलदीप नेगी एवं चन्द्र प्रकाश बुडाकोटी को नारद सम्मान से सम्मानित किया गया। सम्मानित पत्रकारों को मुख्यमंत्री  त्रिवेंद्र सिंह रावत एवंसुब्रह्मण्यम स्वामी ने विश्व संवाद केन्द्र की ओर से प्रशस्ति पत्र एवं स्मृति चिह्न प्रदान किया।

About the author

pyarauttarakhand5