उत्तराखंड

25 मई को बारहवीं और 27 मई को दसवीं के रिजल्टो के परिणाम आएंगे !

नई दिल्ली, उत्तराखंड बोर्ड के 12वीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल छात्र-छात्राओं का इंतजार खत्म होने वाला है। बोर्ड द्वारा परीक्षा परिणाम 25 मई तक जारी करने की उम्मीद है। इसके एक-दो दिन बाद ही 10वीं का परीक्षा परिणाम भी जारी कर दिया जाएगा।एग्जाम की कशमकश के बाद छात्र छात्राएं अब अपने परिणाम के इंतजार में हैं वह अब अपने नंबरों की गणित में उलझे हैं।

उत्तराखंड बोर्ड की ओर से हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा मार्च-अप्रैल में हुई थीं ,लेकिन बीते सालों पर गौर करें तो बोर्ड अपने रूल के हिसाब से हर साल मई 25 से 27 मई के बीच रिजल्ट घोषित कर देता है।

बोर्ड अधिकारियों का कहना है कि इसको लेकर तैयारियां पूरी कर दी गई हैं। उम्मीद है कि 12वीं का रिजल्ट 25 मई और 10वीं का 27 मई को घोषित कर दिया जाएगा। बोर्ड ऑनलाइन रिजल्ट जारी कर दिया जायेगा  ।

पिछले रिकॉर्ड के अनुसार उत्तराखंड स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 25 मई को यूके बोर्ड 10 वीं कक्षा परिणाम घोषित किया था.
सभी छात्र अपने यूके बोर्ड परिणाम की जाँच करने के लिए बहुत उत्सुक है क्योंकि 10 वीं कक्षा के परिणाम के आधार पर ही वे अपने आगे की पढाई के लिए अच्छे विषयों का चयन कर सकते हैं और अन्य दूसरे क्षेत्र में जा सकते हैं जैसे कि वे किसी डिप्लोमा कोर्स आदि के प्रवेश ले सकते हैं.
पिछली वर्ष की परीक्षा में करीब 1,68,022 छात्रों ने भाग लिया जिसमे से 123446 छात्र परीक्षा में सफल हुए. शिक्षा बोर्ड दवारा किए जा रहे प्रयासों की वजह से बोर्ड परिणाम में प्रतिवर्ष बढ़ोतरी हो रही है.

About the author

pyarauttarakhand5