देश

गर्मी के थप्पेड़ों में झुलस रहे दिल्ली वालों को 10 मई से झेलनी पड़ेगी मेट्रो के बढ़े किराये की मार

नई दिल्ली(प्याउ)। खबर है दिल्ली मैट्रों ने अपने किराये में 10 मई से बढ़ोतरी करने का ऐलान कर दिया है। इस किराये बढ़ने से जहां दिल्ली में गर्मी की थप्पेड़ों से झुलस रहे आम लोगों को मेट्रो में राहत के बजाय अब बढ़े किराये की मार भी झेलनी पडेगी। मेट्रो में 2009 के बाद अब 2017 में किराये में बढ़ोतरी की जा रही है।
नये दर के अनुसार अब तक 2 किलोमीटर का सफर 8 रुपए हो जाता था अब किराया बढ़ने के बाद 2 रूपये अधिक यानी 10 रूपया देने होंगे। वहीं 2 से 5 किमी तक के लिए 15 रूपये, 6 से 11 किमी तक 20 रूपये, 12 से 12 किमी के लिए 30 रूपये ,21 से 31 किमी तक के लिए 40 रूपये तथा इससे अधिक किमी दूरी के सफर के लिए अधिकत्तम 50 रूपये किराया होगा। पहले अधिकत्तम किराया 30 रूपये था।
मेट्रो की किराया तय करने वाली कमेटी ने पिछले साल व नम्बर में ही किराया बढ़ाने को कहा था। रिपोर्ट के अनुसार मैट्रों के 8 साल के सफर में मेट्रो का कुल घाटा करीब 350 प्रतिशत, ऊर्जा लागत ढाई गुना, मरम्मत खर्च सौ फीसद, बढाने के साथ घरेलू भत्तों में 18 से 120 फीसद की बढ़ोतरी हो चूकी है। इन बढ़ोतरी को देखते हुए मेट्रों में किराया बढ़ाना जरूरी हो गया।
उल्लेखनीय है कि दिल्ली मेट्रो ने इससे पहले 2009 में न्यूनतम किराए को 6 रुपए से बढ़ाकर 8 रुपए किया गया था और अधिकतम किराए को 22 रुपए से बढ़ाकर 30 रुपए किया गया था।
मेट्रों के किराये में बढ़ोतरी से आये दिन मेट्रो से सफर करने वाले मजदूर व कम आय वाले लोगों को इसका सफर करने से सोचना पढ़ेगा। मेट्रो प्रबंधन को चाहिए कि दिल्ली जैसे महानगर में जहां सरकार की लापरवाही के कारण सार्वजनिक परिवहन लचर हो गया है। सड़कों पर चारों तरफ जाम ही जाम रहता हो। ऐसे में गरीब व मजदूर वर्ग के लोगों के लिए मेट्रो में सफर करना एक सपना ही हो जायेगा।

About the author

pyarauttarakhand5