उत्तराखंड

बिस्कुट खाने में उत्तराखण्ड निकाला इतना आगे की जानकर आप हैरान हो जायेगे !

सुबह हो या श्याम रोज चाय के साथ बिस्कुट खाने वाले लोगो की कमी नही है जी हां बिस्कुट मैन्यूफैक्चर्स वेलफेयर एसोसिएशन की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में हर साल लोग 36 लाख टन बिस्कुट खाते हैं. और यही नहीं हर साल इसमें 8 से 10 प्रतिशत की वृद्धि हो रही है. देश में सबसे अधिक बिस्कुट महाराष्ट्र के लोग खाते हैं. यहाँ हर एक साल में लोग 1 लाख 90 टन बिस्कुट खा जाते हैं।

दूसरे नंबर हैं उत्तराखंड
बिस्कुट खाने के मामले में उत्तराखंड किसी से कम नही देश में दूसरे स्थान पर उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश है यहाँ हर साल एक लाख 85 हजार टन बिस्कुट की माँग है पहाड़ो में अक्सर लोग सुबह ,सायं रोज चाय के साथ बिस्कुट ज्यादा खाते है।
बिस्कुट मैन्यूफैक्चर्स वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष हरेश दोषी ने कहा कि लोग अपने स्वाद के लिए नहीं लोग नाश्ते, स्वास्थ्य कारणों और दाल-रोटी के स्थान पर भी बिस्कुट खा रहे हैं, जिसकी मांग लगातार बढ़ रही है. अध्यक्ष हरेश दोषी ने कहा आजादी के पहले केवल ग्लूकोज बिस्किट थे लेकिन अब बाजार में कई किस्म के बिस्किट उपलब्ध हैं, सरकार अगर 100 रुपये तक की कीमत वाले बिस्किट को GST के दायरे में शामिल किया तो सरकार को मिलने वाले कर राजस्व में बढ़ोतरी तो नहीं होगी।

About the author

pyarauttarakhand5