स्वास्थ्य

अदरक के ऐसे फायदे आपको हैरान कर देंगे ! स्वास्थ्य के लिए क्यों जरुरी है अदरक ?

आज आपको हम अदरक के महत्वपूर्ण फायदों के बारे में जानकारी देंगे। अदरक ऐसी चीज है जो हर किसी की रसोई में मौजूद रहती लेकिन आप को उसके अचूक फायदों से अनजान रहते और आप छोटी सी बीमारी में भी एलोपेथी की दवाई खाते हैं जो शरीर के लिए हानिकारक भी होती इसलिए आपको हम बताना चाहते हैं की कैसे आप अदरक से आप अपने आपको स्वस्थ रख सकते और रोजमरा जिंदगी में होनी वाली छोटी छोटी बिमारियों में आप अदरक का उपयोग करके आप अपने आपको और अपने परिवार को स्वस्थ रख सकते हैं। आइये जानते हैं अदरक कैसे आपके स्वास्थ्य की रक्षा करता।

1 खासी और जुकाम के लिए

बार बार खासी और जुकाम से पीड़ित व्यक्ति अदरक के रस सेवन करने से लाभ मिलता है अदरक वाली चाय पिने से भी खासी और जुकाम में राहत मिलती है, अदरक का रस का सेवन करने से दम जैसी बड़ी बीमारी दूर होती है.डायबिटीज मरीज अगर सुबह उठकर अदरक का पानी पीएं तो उनका शुगर लेवल कंट्रोल हो सकता है.
2 पाचनतंत्र के लिए फायदेमंद
खाना खाने के बाद अदरक चबाने से पाचनतंत्र अच्छा होता है और खाना डायजेस्ट होता है.
3 भूख को बढ़ाने में फायदेमंद
अदरक का सेवन करने से भूख ना लगने की समस्या दूर होती है.
4 सिरदर्द के लिए फायदेमंद
अदरक का लाभ, माइग्रेन के कारण सिरदर्द है तो थोड़ी सी अदरक पीसकर उसे पानी के साथ लेना चाहिए. इससे सिरदर्द से आराम मिलता है.
5 हृदय के लिए फायदेमंद
अदरक सालों से हृदय रोगों के उपचार में इस्तेमाल होती रही है। चीनी चिकित्सा में कहा जाता है कि अदरक के उपचारात्मक गुण हृदय को मजबूत बनाते हैं। हृदय रोगों से बचाव और उसके उपचार में अक्सर अदरक के तेल का प्रयोग किया जाता था।
इस जड़ी-बूटी के तत्व कोलेस्ट्रॉल को कम करने, ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने, रक्त प्रवाह में सुधार लाने और अवरुद्ध आर्टरियों तथा रक्त के थक्कों से बचाव करने का काम करते हैं। ये सारी चीजें हृदयाघात (हार्ट अटैक) और स्ट्रोक के जोखिम को कम करती हैं।

About the author

pyarauttarakhand5