देश

21वीं सदी के भारत की आकांक्षाएं बहुत ऊंची हैं, हमारे समाज की, सरकार से अपेक्षाएं बहुत ज्यादा हैं:-प्रधानमंत्री मोदी

 

azadi ka amrit mahotsavg20-india-2023

(वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से रोज़गार मेले में 51000 व्यक्तियों को नियुक्त पत्र प्रदान करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी  के संबोधन का मूल पाठ)

26सितम्बर2023, दिल्ली से पसूकाभास 

नमस्‍कार,

आज के इस रोजगार मेले में जिन अभ्यर्थियों को सरकारी सेवा के नियुक्ति पत्र मिले हैं, उन सभी को बहुत बहुत बधाई। आप सभी ने कड़े परिश्रम के बाद ये सफलता हासिल की है। आप का चयन लाखों अभ्यर्थियों के बीच से किया गया है, इसलिए इस सफलता का आपके जीवन में बहुत बड़ा महत्व है।

आज चारों तरफ देश में गणेश उत्‍सव की धूम चल रही है। इस पावन काल में आप सभी के नए जीवन का श्री गणेश हो रहा है। भगवान गणेश सिद्धि के देवता हैं। मेरी कामना है कि आपकी सेवाओं का संकल्प, राष्ट्र के लक्ष्यों को सिद्धि तक ले जाए।

साथियों,

आज हमारा देश ऐतिहासिक उपलब्धियों और फैसलों का साक्षी बन रहा है। कुछ दिन पहले ही नारी शक्ति वंदन अधिनियम के रूप में देश की आधी आबादी को बहुत बड़ी ताकत मिली है। 30 वर्षों से महिला आरक्षण का जो विषय लंबित था, वो अब रिकॉर्ड वोटों के साथ दोनों सदनों से पास हुआ है।

आप कल्पना कीजिए कि ये कितनी बड़ी उपलब्धि है। ये मांग तब से हो रही थी, जब आप लोगों में से ज्यादातर लोगों का जन्म भी नहीं हुआ होगा। ये निर्णय देश की नई संसद के पहले सत्र में हुआ है। एक तरह से नई संसद में, देश के नए भविष्य की शुरुआत हुई है।

साथियों,

आज इस रोजगार मेले में भी हमारी बेटियों को बड़ी संख्या में नियुक्ति पत्र मिले हैं। आज भारत की बेटियां Space से Sports तक अनेक नए कीर्तिमान बना रही हैं। मुझे नारी शक्ति की इस सफलता पर बहुत-बहुत गौरव होता है। सरकार की नीति भी यही है कि नारी शक्ति के लिए नए-नए द्वार खोले जाएं। हमारी बेटियां अब देश के सशस्त्र बलों में कमीशन लेकर राष्ट्र सेवा के रास्ते पर आगे बढ़ रही हैं। हम सभी का अनुभव है कि नारी शक्ति ने हमेशा नई ऊर्जा के साथ हर क्षेत्र में बदलाव किया है। हमारी आधी आबादी के लिए सरकार का सुशासन, इसके लिए आपको नए Ideas पर काम करना चाहिए।

साथियों,

आज 21वीं सदी के भारत की आकांक्षाएं बहुत ऊंची हैं, हमारे समाज की, सरकार से अपेक्षाएं बहुत ज्यादा हैं। आप खुद देख रहे हैं कि ये नया भारत आज क्या कमाल कर रहा है है। ये वो भारत है जिसने कुछ दिनों पहले चंद्रमा पर अपना तिरंगा लहराया है।  इस नए भारत के सपने बहुत ऊंचे हैं।  देश ने 2047 तक विकसित भारत बनने का संकल्प लिया है।

अगले कुछ वर्षों में हम तीसरी सबसे बड़ी Economy बनने वाले हैं। आज जब देश में इतना कुछ हो रहा है तो उसमें हर सरकारी कर्मचारी की भूमिका बहुत ज्यादा बढ़ने वाली है। आपको हमेशा Citizen First की भावना से काम करना है। आप तो एक ऐसी Generation का हिस्सा हैं, जो Technology के साथ बड़ी हुई है। जो Gadgets आपके Parents मुश्किल से ऑपरेट कर पाते हैं, आप ने खिलौनों की तरह उनका इस्तेमाल किया है।

Technology से इस सहजता को अब आप को अपने कार्यक्षेत्र में इस्तेमाल करना है। हमें सोचना होगा कि हम Governance में भी Technology की मदद से कैसे नया सुधार कर सकते हैं? आपको देखना होगा कि अपने अपने क्षेत्रों में आप कैसे Technology के जरिए Efficiency को और Improve कर सकते हैं?

साथियों,

Technological Transformation से Governance कैसे आसान होती है, आप ने बीते 9 सालों में देखा है। पहले रेल की टिकट लेने के लिए Booking Counters पर लाइन लगती थी। Technology ने ये मुश्किल आसान कर दी। आधार कार्ड, Digital Locker और E-KYC ने Documentation की Complexity खत्म कर दी। गैस Cylinder की Booking से लेकर Electricity Bills के Payment तक सब अब App पर होने लगा है। DBT के जरिए सरकारी योजनाओं का पैसा सीधे लोगों के अकाउंट में पहुंच रहा है। Digi Yatra से हमारा आना-जाना आसान हुआ है। यानी Technology से Corruption घटा है, Credibility बढ़ी है, Complexity घटी है, Comfort बढ़ा है।

आपको इस दिशा में और ज्यादा से ज्यादा काम करना है। गरीबों की हर जरूरत, सरकार का हर काम, Technology के जरिए कैसे और आसान होगा, आपको इस काम के लिए नए-नए तरीके ढूंढने हैं, Innovative तरीके ढूंढने हैं, और उसे आगे भी बढाना होगा।

साथियों,

पिछले 9 वर्षों में हमारी Policies ने बड़े से बड़ा लक्ष्य हासिल करने का रास्ता तैयार किया है। हमारी नीतियां नए Mindset, Constant Monitoring, Mission Mode Implementation और Mass Participation पर आधारित हैं। 9 वर्षों में सरकार ने Mission mode पर नीतियों को लागू किया है। चाहे स्वच्छ भारत हो, या जल जीवन मिशन, इन सभी योजनाओं में 100 Percent Saturation के लक्ष्य पर काम किया जा रहा है। सरकार के हर स्तर पर Schemes की Monitoring हो रही है।

खुद मैं भी प्रगति Platform के द्वारा Projects की Progress पर नजर रखता हूं। इन प्रयासों के बीच, केंद्र सरकार की योजनाओं को जमीन पर उतारने की सबसे बड़ी जिम्मेदारी आप सभी नव-नियुक्त सरकारी कर्मचारियों पर है। जब आप जैसे लाखों युवा सरकारी सेवाओं से जुड़ते हैं तो नीतियों को लागू करने की Speed और Scale भी बढ़ जाती है। इससे सरकार के बाहर भी रोजगार के अवसर तैयार होते हैं। साथ-साथ कामकाज की नई व्यवस्था भी बनती है।

साथियों,

वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं में मुश्किलों के बीच आज भारत की GDP तेजी से बढ़ रही है, हमारे Production और Export दोनों में बड़ी वृद्धि हुई है। देश आज अपने आधुनिक Infrastructure पर जितना निवेश कर रहा है, वो पहले कभी नहीं किया गया। आज देश में नए-नए Sectors का विस्तार हो रहा है। आज Renewable Energy, Organic Farming, Defence और पर्यटन समेत कई सेक्टरों में अभूतपूर्व तेजी दिख रही है।

Mobile Phone से Aircraft Carrier तक, Corona Vaccine से Fighter Jets तक भारत के आत्मनिर्भर अभियान की ताकत सबके सामने है। ऐसा माना जा रहा है कि 2025 तक अकेले भारत की Space Economy ही 60 हजार करोड़ से बड़ी हो जाएगी। यानी आज देश के युवाओं के लिए लगातार नए नए अवसर बन रहे हैं, रोजगार की नई संभावनाएं बन रही हैं।

साथियों,

आजादी के अमृतकाल में अगले 25 साल जितने अहम हैं, उतना ही आपका अगले 25 साल का करियर अहम है। आपको टीम वर्क को सर्वोच्च प्राथमिकता देनी है। आपने देखा है, इसी महीने इस देश में G20 बैठकों का सफल आयोजन पूरा हुआ है। दिल्ली समेत देश के 60 शहरों में 200 से ज्यादा बैठकें आयोजित की गईं।

इस दौरान विदेशी मेहमानों ने हमारे देश की विविधता के रंग देखे। G20 हमारी परंपरा, संकल्प और आतिथ्य भावना का आयोजन बना। G20 समिट की सफलता भी Public और Private Sector के अलग-अलग विभागों की सफलता है। सभी ने इस आयोजन के लिए एक टीम के रूप में काम किया। मुझे खुशी है कि आज आप भी सरकारी कर्मचारियों की Team India का हिस्सा बनने जा रहे हैं।

साथियों,

आप सभी को देश की विकास यात्रा में सरकार के साथ सीधे जुड़कर काम करने का अवसर मिला है। मेरा आपसे आग्रह है कि इस यात्रा में आप सीखते रहने की अपनी आदत को बनाए रखिए। Online Learning Portal – ‘iGoT Karmayogi’ के द्वारा आप अपनी पसंद के courses से जुड़ सकते हैं। मैं चाहता हूं कि आप सभी इस सुविधा का लाभ उठाएं। एक बार फिर मैं आप सबको बधाई देता हूं। भारत के संकल्प को सिद्धि तक लाने के लिए आप सभी को मेरी ढेर सारी शुभकामनाएं। आपके परिवारजनों को भी अनेक-अनेक शुभकामनाएं, बहुत-बहुत बधाई है। आप स्वयं भी प्रगति करें और आप इन 25 साल जो आपके भी हैं और देश के भी हैं। ऐसा rare combination बहुत कम मिलता है, आपको मिला है। आइये साथियों, संकल्प ले करके चल पड़ें। देश के लिए जी कर दिखाएं, देश के लिए कुछ करके दिखाएं। बहुत-बहुत शुभकामनाएं।

बहुत बहुत धन्यवाद।

***

About the author

pyarauttarakhand5