उत्तराखंड देश

उत्तराखण्डी फिल्मी दुनिया  में मील का पत्थर साबित होगी, तीनों उतराखण्डी भाषा में बनी फिल्म ‘चक्रव्यूह.’!



निर्माता संजय जोशी व सुधीर धर एवं  लेखक – निर्देशक श्रीमती सुशीला रावत की कालजयी फिल्म चक्रव्यूह का कल दिल्ली में हुआ प्रोमो 

 
प्यारा उतराखण्ड डाट काम

उतराखण्ड की तीनों (गढ़वाली, कुमाऊंनी व जौनसारी) भाषाओं के साथ नेपाली भाषा में बनी पहली उतराखण्डी फिल्म चक्रव्यूह को 8 अगस्त 2023 की रात्रि में दिल्ली के प्रसिद्ध सभागार में प्रोमों जारी किया गया। इसके साक्षी बने भारतीय फिल्म सेंसर बोर्ड के अध्यक्ष  प्रसून जोशी, उतराखण्ड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत, केंद्रीय राज्य मंत्री अजय भट्ट, सांसद अजय टम्टा ,चक्रव्यूह  फिल्म के निर्माता संजय जोशी व सुधीर धर, लेखक व निर्देशक सुशीला रावत, संगीतकार राजेंद्र चैहान, गायिका कल्पना चैहान,इस फिल्म के वरिष्ठ कलाकार खुशहाल सिंह बिष्ट सहित उतराखण्ड समाज की अनैक अग्रणी समाजसेवी, कलाकार, पत्रकार आदि।  

 इस कार्यक्रम के बारे में  जानकारी देते हुए लोक कलाकार जगमोहन सिंह बुगाणा ने  कहा कि उत्तराखण्ड की तीन भाषाओं के साथ नेपाली भाषा में बनी यह फिल्म…अपनी तरह की पहली फिल्म…है।!!
इस फिल्म, प्रसिद्ध संगीतकार  राजेंद्र चैहान का कालजयी संगीत एवं उत्तराखण्ड की स्वर कोकिला कल्पना चैहान, रोहित चैहान, अमित खरे और शिवानी भगवत के कर्णप्रिय स्वर से सजी है ।
.भारतीय फिल्म इंडस्ट्री का बहुत बड़ा नाम प्रसून जोशी…जिसके प्रोमो रिलीज में हो, और अपनी कविता के साथ उपस्थित जनसमूह से मुखातिब हो, तो अनायास ही यह भान हो जाता है की, इस फिल्म में कुछ तो खाश है…।.
इनके साथ ही राजनीति के नामचीन हस्तियों के मध्य जिनमें उत्तराखण्ड के  पूर्व मुख्यमंत्री-  हरीश रावत, केंद्रीय मंत्री अजय भट्ट  व पिथौरागढ़ से सांसद अजय टमटा  सहित की गौरवमयी उपस्थिति भी बहुत कुछ बयान कर रही थी…!

आमंत्रित अतिथियों से खचाखच भरा हुआ सभागार…डॉल्बी साउंड इफेक्ट ने फिल्म के प्रोमो को और भी जानदार बना दिया…फिल्म सस्पेंस से भरी मालूम होती है, प्रोमो में दिखे दृश्यों से फिल्म भव्य नजर आती है, गीत संगीत भी हिंदी सिनेमा की तरह ही मदहोश करने वाला है, सभी कलाकारों ने अपना 100ः प्रतिशत प्रतिभा का प्रदर्शन किया है, कम से कम उनकी यह मेहनत प्रोमो में स्पष्ट नजर आती है..!सुशीला दीदी के कसे हुए  निर्देशन की झलक भी प्रोमो में नजर आती है, विशेषकर प्रोमो में दिखे भाई परमेंद्र रावत, और राजेश नोँगई का अभिनय प्रभावित करता है…!
 श्री बुगाणा के अनुसार कुल मिलाकर जल्दी ही प्रदर्शित होने वाली यह फिल्म – लोगों के जेहन में जरूर उतरेगी…और उत्तराखण्ड की बेहद सफल फिल्मों में अपना अग्रणीय स्थान जरूर बनायेगी।

चक्रव्यूह फिल्म के बारे में जानकारी देते हुए उत्तराखंड के शीर्ष फिल्मी कलाकार वह इस फिल्म में अपने अभिनय से जीवन करने वाले खुशहाल सिंह बिष्ट इस फिल्म की जारी होने पर प्यारा उत्तराखंड को दूरभाष से बताया कि
मुझे आपको बताते हुए हर्ष हो रहा है कि बहुत समय से प्रतिक्षित , जोधा फिल्मस् के बैनर तले बनी उत्तराखण्डी फिल्म  “चक्रव्यूह” जो कि उत्तराखंड की तीनों भाषाओं, गढ़वाली, कुमांऊनी व जौनसारी में बनकर तैयार है, बहुत जल्द यह फिल्म गढ़वाल, कुमांऊ व जौनसार के साथ – साथ दिल्ली एनसीआर में एक साथ रिलीज की जा रही है ।।
इस फिल्म के निर्माता हैं  संजय जोशी  व सुधीर धर , इस फिल्म का कुशल निर्देशन किया है उत्तराखंड सिने जगत की पहली महिला निर्देशक श्रीमती सुशीला रावत ने, इस फिल्म को सुन्दर संगीत से सजाया है उत्तराखंड के लोक व फोक के प्रसिद्ध संगीतकार  राजेन्द्र चैहान ने और इस फिल्म के क्व्च्ध् कैमरामैन हैं चिरपरिचित व अपने कार्य के प्रति समर्पित ध्रुव त्यागी  ।। इस फिल्म की पटकथा, संवाद व गीत भी सुशीला रावत के हैं।
फिल्म के कलाकार हैं उत्तराखंड सिनेमा के चर्चित हस्ताक्षर पदमेंन्द्र रावत, राजेश नौगांई, रणबीर चैहान, खुशहाल सिंह बिष्ट, अजय बिष्ट, कुलदीप असवाल , जितेन्द्र प्रताप सिंह आदि, महिला कलाकार हैं, वन्दना सुन्द्रियाल,भावना नेगी,पिंकी नैथानी,किरन लखेड़ा आदि ।।
इस फिल्म की सम्पूर्ण शूटिंग उत्तराखंड  के चम्पावत की खूबसूरत वादियों में की गई है, यहां के पौराणिक मंदिर, चाय बागान, लगभग 600 वर्ष पुरानी हवेली, विपरीत दिशा में बहती नदी, खूबसूरत गांव, सुंदर घाटियां , खूबसूरत चीड़ व देवदार के जंगल हमारे पहाड़ की खूबसूरती को तो दर्शाती ही हैं, साथ ही प्रयटकों को भी आकर्षित करती हैं।। फिल्म में हमारी परम्परागत वेषभूषा का भी प्रदर्शन किया गया है जो कि बहुत सुंदर लग रही है, यह सुन्दर वेषभूषा आज के समय में भी त्योहारों, आयोजनों, विवाहोत्सव,मंगलकार्यों व पार्टियों में भी पहनी जायें तो बहुत ही खूबसूरत परिधान लगेगा ।। फिल्म में नौजवानों के लिए बहुत ही सुन्दर सीख भी है, जो कि सुखी जीवन का मूल मंत्र भी है, जिससे हमारे नवयुवक व नवयुवतियां देश में व्याप्त कुरीतियों से बच सकते हैं ।।
इस फिल्म को बनाने में सुशीला रावत  ने जी जान लगाकर अथक प्रयास किया है तथा सभी कलाकारों से उन्होंने उनका शत-प्रतिशत टेलेंटिड कार्य करवाया है ।। आशा है आपको यह उत्तराखंड की तीनों भाषाओं में बनी पहली फिल्म बहुत पसंद आयेगी ।।अभी उत्तराखंड का सिनेमा पूरी तरह से प्रगति नहीं कर पाया है उसका मुख्य कारण है कि हमारे उत्तराखंड के लोग प्रयाप्त मात्रा में सिनेमा घरों तक नहीं पहुंच पा रहे हैं, जिसके कारण हमारा सिनेमा पनप नहीं पा रहा है,



About the author

pyarauttarakhand5