दुनिया देश

भारत और अमेरिका, दोनों के समाज और व्यवस्थाएं लोकतांत्रिक मूल्यों पर आधारित हैं:- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

 

azadi ka amrit mahotsavg20-india-2023

(व्हाइट हाउस आगमन समारोह में प्रधानमंत्री के वक्तव्य का मूल पाठ)

22जून2023, दिल्ली से पसूकाभास 

राष्ट्रपति बायडन,

First Lady, डॉक्टर जिल बायडन,
Distinguished guests,
उमंग और उत्साह से भरे हुए Indian-American मेरे प्यारे साथियो,
आप सबको नमस्कार!

सबसे पहले, मैं राष्ट्रपति बायडन के मित्रतापूर्ण स्वागत और दीर्घ दृष्टिपूर्ण संबोधन के लिए उनका ह्रदय से बहुत बहुत आभार व्यक्त करता हूं।

Thank you, President बायडन, for your friendship.

Friends,

आज White House में शानदार स्वागत समारम्भ के, एक प्रकार से भारत के 140 करोड़ देशवासियों का सम्मान है, 140 करोड़ देशवासियो का गौरव है.यह सम्मान, अमेरिका में रहने वाले, 4 मिलियन से अधिक, भारतीय मूल के लोगों का भी सम्मान है। इस सम्मान के लिए, मैं राष्ट्रपति बायडन और डॉक्टर जिल बायडन का, उनके के प्रति हृदय से बहुत बहुत आभार व्यक्त करता हूं।

Friends,

करीब तीन दशक पहले, एक साधारण नागरिक के रूप में, मैं अमेरिका यात्रा पर आया था। और उस समय मैंने White House को बाहर से देखा था। प्रधानमंत्री बनने के बाद तो, मैं स्वयं तो कई बार यहाँ पर आया हूँ। लेकिन इतनी बड़ी संख्या में, Indian-American समुदाय के लिए, White House के द्वार, आज पहली बार खोले गए हैं। भारतीय समुदाय के लोग अपने talent, कर्मठता और निष्ठा से अमेरिका में भारत की शान बढ़ा रहे हैं। आप सब, हमारे संबंधों की असली ताकत हैं।

आज आपको दिए गए सम्मान के लिए मैं राष्ट्रपति बायडन और डॉक्टर जिल बायडन का ह्रदय से अभिनन्दन करता हूँ। उनका जितना धन्यवाद करू उतना कम है।

Friends,

भारत और अमेरिका, दोनों के समाज और व्यवस्थाएं लोकतांत्रिक मूल्यों पर आधारित हैं। दोनों देशों के संविधान, उसके पहले तीन शब्द, और जैसा राष्ट्रपति बायडन ने अभी जिसका उल्लेख किया – “We The People” हम दोनों देश अपनी विविधता पर गर्व करते हैं।

हम “सर्वजन हिताय सर्वजन सुखाय” इस मूलभूत सिद्धांत में विश्वास रखते हैं।पोस्ट-कोविड काल में world order, एक नया रूप ले रहा है। इस कालखण्ड में भारत और अमेरिका की मित्रता पूरे विश्व के सामर्थ्य को बढ़ाने में पूरक होगी। Global Good के लिए, वैश्विक शांति, स्थिरता और समृद्धि के लिए, दोनों देश साथ मिलकर काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हमारी मजबूत स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप, Democracy की ताकत का स्पष्ट प्रमाण है।

Friends,

अब से कुछ ही देर में राष्ट्रपति बायडन और मैं भारत-अमेरिका संबंधों, और अन्य क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विस्तार से बातचीत करेंगे।मुझे विश्वास है कि हमेशा की तरह आज भी हमारी बातचीत बहुत सकारात्मक और उपयोगी रहेगी। आज दोपहर को मुझे U.S. Congress को एक बार फिर से संबोधित करने का अवसर मिलेगा। इस सम्मान के लिए मैं आपका ह्रदय से आभारी हूँ।

मैं यही कामना करता हूँ, और 140 करोड़ भारतवासी भी यही कामना करते हैं, कि भारत का तिरंगा, और अमेरिका का “स्टार्स and स्ट्राइप्स” हमेशा नई ऊंचाइयाँ छूते रहें।

राष्ट्रपति बायडन, डॉक्टर जिल बायडन,

एक बार फिर, आपके स्नेह भरे निमंत्रण के लिए, आपके गर्मजोशी भरे स्वागत और आतिथ्य-सत्कार के लिए, मैं आपका और 140 करोड़ हिंदुस्तानवासियों के तरफ से आभार प्रकट करता हूँ।

जय हिन्द।

God Bless America.

बहुत-बहुत धन्यवाद।

******

About the author

pyarauttarakhand5