देश

रक्षा पेंशनभोगियों से 20 फरवरी, 2023 तक वार्षिक पहचान का कार्य पूरा करने का अनुरोध

02फरवरी2023,नई दिल्ली से पसूकाभास

सिस्टम फॉर पेंशन एडमिनिस्ट्रेशन (रक्षा) या स्पर्श के माध्यम से पेंशन प्राप्त करने वाले सभी रक्षा पेंशनरों से अनुरोध है कि वे दिनांक 20 फरवरी, 2023 तक अपनी वार्षिक पहचान का कार्य पूरा कर लें । मासिक पेंशन के निरंतर और समय पर क्रेडिट के लिए वार्षिक पहचान/जीवन प्रमाणन को पूरा करना एक सांविधिक आवश्यकता है ।

यह याद रखा जा सकता है कि रक्षा मंत्रालय (एमओडी) ने पहले बैंकों के पेंशनरों के लिए तीन महीने के लिए पेंशन भुगतान के विस्तार को मंजूरी दी थी, जो स्पर्श सुविधा में चले गए थे और जिनकी पहचान नवंबर 2022 में होनी थी। रक्षा लेखा विभाग के पास वर्तमान में उपलब्ध जानकारी के अनुसार स्पर्श के माध्यम से पेंशन पाने वाले तीन लाख नब्बे हजार तीन सौ साठ (3,19,366) रक्षा पेंशनभोगियों ने अभी तक अपनी वार्षिक पहचान पूरी नहीं की है। यह अनिवार्य है कि ऐसे पेंशनभोगी समय सीमा से पहले वार्षिक पहचान/ जीवन प्रमाणन को पूरा कर लें ।

वार्षिक पहचान/जीवन प्रमाणन निम्नलिखित माध्यमों से किया जा सकता है:

1. डिजिटल जीवन प्रमाण ऑनलाइन/जीवन प्रमाण फेस ऐप के माध्यम से
Android उपयोगकर्ता।

· स्थापना और उपयोग का विवरण यहां पाया जा सकता है: https://jeevanpramaan.gov.in/package/documentdowload/JeevanPramaan_FaceApp_3.6_Installation

· स्पर्श पेंशनभोगी: कृपया स्वीकृति प्राधिकरण को “रक्षा – पीसीडीए (पी) इलाहाबाद” और संवितरण प्राधिकरण को “स्पर्श – पीसीडीए (पेंशन) इलाहाबाद” के रूप में चुनें।

2. पेंशनभोगी https://sparsh.defencepension.gov.in/ पर लॉग इन करके और निम्न का विकल्प चुनकर वार्षिक पहचान/जीवन प्रमाणन पूरा कर सकते हैं:

· अधिकृत हस्ताक्षरकर्ता द्वारा विधिवत हस्ताक्षरित मैनुअल लाइफ सर्टिफिकेट (एमएलसी) को डाउनलोड और अपलोड करें, या

· आधार आधारित डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र (डीएलसी) का चयन करके

3. पेंशनभोगी अपनी वार्षिक पहचान/जीवन प्रमाणन पूरा करने के लिए निम्नलिखित एजेंसियों पर स्थापित निकटतम सेवा केंद्र पर भी जा सकते हैं:

· सामान्य सेवा केंद्र (सीएससी) – अपने निकटतम सीएससी को खोजने के लिए यहां क्लिक करें: https://findmycsc.nic.in/

· निकटतम डीपीडीओ या रक्षा लेखा विभाग सेवा केंद्र।

· एसबीआई, पीएनबी, बैंक ऑफ बड़ौदा, एचडीएफसी बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक द्वारा स्थापित सेवा केंद्र।

· रक्षा खाता विभाग या बैंकों में उपलब्ध स्पर्श सेवा केंद्रों का पता लगाने के लिए यहां क्लिक करें –

https://sparsh.defencepension.gov.in/?page=serviceCentreLocator

जिन पेंशनरों ने अपनी पहचान पूरी कर ली है, वे स्पर्श पोर्टल https://sparsh.defencepension.gov.in/?page=trackPpoStatus / Services -> पर हमारे स्पर्श पीपीओ और पहचान की स्थिति जान सकते हैं।

लेगेसी पेंशनभोगी (2016 से पूर्व सेवानिवृत्त) जो अभी तक स्पर्श में नहीं गए हैं, वे अपना जीवन प्रमाणन कर सकते हैं जैसा कि पिछले वर्षों में उनके द्वारा किया जा रहा था । जीवन प्रमाण के माध्यम से जीवन प्रमाणन करने के लिए, उन्हें संबंधित स्वीकृति प्राधिकरण को “रक्षा – संयुक्त सीडीए (एएफ) सुब्रतो पार्क” या रक्षा – पीसीडीए (पी) इलाहाबाद” या “रक्षा – पीसीडीए (नौसेना) मुंबई और आपका संबंधित पेंशन संवितरण बैंक/डीपीडीओ इत्यादि संवितरण प्राधिकरण के रूप में चुनना होगा ।

स्पर्श पेंशन दावों को संसाधित करने और बिना किसी बाहरी मध्यस्थ के सीधे रक्षा पेंशनरों के बैंक खातों में पेंशन जमा करने के लिए एक वेब-आधारित प्रणाली है। सशस्त्र बलों की पेंशन, मंजूरी और संवितरण आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए रक्षा मंत्रालय द्वारा इस प्रणाली को लागू किया जा रहा है। यह स्व-सत्यापन के माध्यम से डेटा के आसान सत्यापन और सुधार के साथ एक केंद्रीकृत स्वीकृति, दावा और पेंशन वितरण प्रणाली है, जिससे सुनिश्चित सटीकता के साथ “पहली बार सही डेटा” का निर्माण होता है । यह पेंशनभोगियों की पहचान के लिए डिजिटल प्रक्रिया का उपयोग करता है, पेंशनरों द्वारा पेंशन कार्यालयों में बार-बार जाने की आवश्यकता को समाप्त करता है ।

******

 

About the author

pyarauttarakhand5