देश

प्रधानमंत्री ने किया 10 लाख कर्मियों के लिए भर्ती अभियान – रोजगार मेला – का शुभारंभ 

विश्वव्यापी संकटों के बावजूद भारत  ने इन 8 सालों में दसवें स्थान से पांचवें स्थान पर पहुंचने का कीर्तिमान बनाया

पहले चरण में 75,000 नई नियुक्तियां की जायेगी

भर्ती प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए चयन प्रक्रिया को सरल और तकनीकी रूप से सक्षम बनाया गया है

यह कार्यक्रम युवाओं को नौकरी के अवसर प्रदान करने और नागरिक कल्याण सुनिश्चित करने के लिए सरकार की निरंतर प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है

 22 अक्टूबर 2022 नई दिल्ली से पसूकाभास

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 22 अक्टूबर को सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से 10 लाख कर्मियों के लिए भर्ती अभियान – रोजगार मेला – का शुभारंभ किया।

इस कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 8 वर्षों से देश में रोजगार और स्वरोजगार का जो अभियान चल रहा है, आज उसमें एक और कड़ी जुड़ रही है, यह कड़ी है रोज़गार मेले की केंद्र सरकार आज़ादी के 75 वर्षों को ध्यान में रखते हुए 75 हज़ार युवाओं को एक कार्यक्रम के तहत नियुक्ति पत्र दे रही है।

प्रधानमंत्री ने देशवासियों के समक्ष देश की अर्थव्यवस्था पर वर्तमान परिस्थितियों का उल्लेख करते हुए कहा कि आज भारत दुनिया की पांचवीं बड़ी अर्थव्यवस्था है। 7-8 साल के भीतर हमने 10वें नंबर से 5 वे नंबर तक की छलांग लगाई है;यह संभव हो पा रहा है क्योंकि बीते 8 वर्षों में हमने देश की अर्थव्यवस्था की उन कमियों को दूर किया है, जो रुकावटें पैदा करती थीं।

गौरतलब है कि मोदी सरकार ने अपने 8 साल के कार्यकाल के दौरान पहली बार हजारों की संख्या में एकमुश्त रोजगार देने  का अभियान चलाया है । सरकार ने देशव्यापी घोषणा की है कि इस समारोह के दौरान 75,000 नवनियुक्त कर्मियों को नियुक्ति पत्र सौंपे जाएंगे। इस अवसर पर प्रधानमंत्री इन नवनियुक्त कर्मियों को संबोधित भी करेंगे।

मोदी सरकार ने युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने और नागरिकों का कल्याण सुनिश्चित करने की प्रधानमंत्री की निरंतर प्रतिबद्धता को पूरा करने की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम होगा। प्रधानमंत्री के निर्देशानुसार, सभी मंत्रालय और विभाग मिशन मोड में स्वीकृत पदों की मौजूदा रिक्तियों को भरने की दिशा में काम कर रहे हैं।

देश भर से चयनित नए कर्मियों को भारत सरकार के 38 मंत्रालयों/विभागों में नियुक्त किया जायेगा। नवनियुक्त कर्मी विभिन्न स्तरों पर सरकार में शामिल होंगे, जैसे समूह-ए, समूह-बी (राजपत्रित), समूह-बी (अराजपत्रित) और समूह-सी। जिन पदों पर नियुक्तियां की जा रही हैं, उनमें केंद्रीय सशस्त्र बल कार्मिक, उप निरीक्षक, कांस्टेबल, एलडीसी, स्टेनो, पीए, आयकर निरीक्षक, एमटीएस तथा अन्य शामिल हैं।

ये भर्तियां, मंत्रालयों और विभागों द्वारा मिशन मोड में या तो स्वयं या यूपीएससी, एसएससी, रेलवे भर्ती बोर्ड जैसी भर्ती एजेंसियों के माध्यम से की जा रही हैं। शीघ्र भर्ती के लिए, चयन प्रक्रियाओं को सरल और तकनीकी रूप से सक्षम बनाया गया है।

*****

About the author

pyarauttarakhand5