Haridwar उत्तराखंड देश

‘मुस्लिम यूनिवर्सिटी’ के बाद अब ‘पिरान कलियर शरीफ दरगाह’ को उत्तराखंड का पांचवा धाम बनाने की कांग्रेसी विधायक की मांग !

उत्तराखंड को देवभूमि कहा जाता है और यहाँ चारधाम की यात्रा प्रदेश में सबसे ज्यादा फेमस धार्मिक यात्रा है। जहाँ लाखों लाख लोग देश विदेश से केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री आते है जिन्हे उत्तराखंड के चारधाम भी कहा जाता है। अब इसी से जुड़ा एक मुद्दा सामने आया है की उत्तराखंड में कांग्रेस के विधायक ने हरिद्वार स्थित पिरान कलियर शरीफ दरगाह को उत्तराखंड का पांचवा धाम घोषित करने की मांग उत्तराखंड की विधानसभा में की है।

आपको बता दे की अभी उत्तराखंड की पांचवी विधानसभा का पहला सत्र चला था। जिसमे माननीय राज्यपाल का अभिभाषण हुआ था और इसके बाद राज्यपाल जी के अभिभाषण में धन्यवाद प्रस्ताव में संसोधन के तोर पर हर लगभग 18 माननीय विधायकों ने अपने संसोधन जोड़ने के लिए प्रस्ताव किया था। जिसमे से एक कांग्रेसी विधायक फुरकान अहमद जो पिरान कलियर से तीन बार के विधायक रह चुके है उन्होंने भी धन्यवाद प्रस्ताव में संसोधन के तोर पर कुल 26 प्रस्ताव रखे जिसमे से नंबर 11वां था “जनपद हरिद्वार पिरान कलियर शरीफ को पांचवे धाम के रूप में घोषित किये जाने”furkan ahemad assembly uttarakhand

 

अभी अभी उत्तराखंड का चुनाव हुआ था जिसमे एक प्रमुख मुद्दा जिसने कांग्रेस को हार दिलाने में बड़ी भूमिका निभाई थी वो था मुस्लिम यूनिवर्सिटी की मांग। और रिजल्ट के बाद हरीश रावत जी की नाराजगी के बाद मुस्लिम यूनिवर्सिटी की मांग करने वाले कांग्रेस प्रदेश उपाध्यक्ष अकील अहमद को कांग्रेस पार्टी से 6 साल के लिए बाहर निकल दिया। और अब कांग्रेस के इस विधायक की पिरान कलियर शरीफ दरगाह को उत्तराखंड का पांचवा धाम घोषित करने की मांग क्या रुख लेता है ये देखने वाला होगा।

आपको बता दे की यह पहली बार नहीं जब कांग्रेस के किसी नेता ने इसकी मांग की हो इससे पहले कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी एक विधानसभा चुनाव के दौरान जब रुड़की क्षेत्र में आई थीं तो उन्होंने चुनावी घोषणापत्र की शुरुआत में ही पिरान कलियर को उत्तराखंड का पांचवां धाम बनाने और उसे को राष्ट्रीय मेले का दर्जा दिलाने की बात कही थी।

विधानसभा में किस किस ने कैसे कैसे प्रस्ताव दिए थे इसको जानने के लिए आप निचे दिए लिंक पर क्लिक कर पीडीएफ फाइल खोल कर देखें

Uttarakhand Assembly Agenda_Mar_30,_2022_4

About the author

pyarauttarakhand5